` बीजिंग को वायु प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए चीन बसाएगा नया शहर
Latest News


बीजिंग को वायु प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए चीन बसाएगा नया शहर

China to make Beijing air pollution free share via Whatsapp

-दो बड़े शहरों शेंजेन और शंघाई के मुकाबले बड़ा होगा शहर


-न्यूयॉर्क से तीन गुना बड़ा होगा यह शहर

इंडिया न्यूज सेंटर, बीजिंगः

चीन तकनीकी श्रेत्र में एक नया कीर्तिमान स्‍थापित करने जा रहा है। चीन ने घोषणा की है कि वह हेबाई प्रांत में एक अत्याधुनिक शहर बसाएगा जो चीन के दो बड़े शहरों शेंजेन और शंघाई के मुकाबले बड़ा होगा। यह नया शहर राजधानी बीजिंग के डाउनटाउन से 100 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम में बसाया जा रहा है। नए शहर में तीन काउंटियों का विस्तार किया जाएगा जो बीजिंग, तियानजिन और हेबई के मध्य ‌स्थित होगा।
द गार्जियन अखबार के अनुसार शियोनगन के रूप में तैयार हो रहे नए शहर का कुल क्षेत्रफल अमेरिका के सबसे बड़े शहरों में शुमार न्यूयार्क से लगभग तीन गुणा ज्यादा होगा। चाइना की सत्तारूढ़ कम्यूनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना की सेंट्रल कमेटी और स्टेट काउंसिल द्वारा जारी सर्कुलर के अनुसार यह शहर शेनजन स्पेशल इकॉनोमिक जोन के बाद देश को नई पहचान देने वाला साबित होगा। सर्कुलर के अनुसार राष्ट्रपति शी जिनपिंग और सीपीसी की सेंट्रल कमेटी का यह कदम प्रमुख ऐतिहासिक और रणनीतिक विकल्प साबित होने जा रहा है। जानकारी के अनुसार नए शहर का कुल क्षेत्रफल 100 वर्ग किलोमीटर में फैला होगा, जिसे मध्यावधि में 200 वर्ग किलोमीटर और दीर्घकालीन अवधि में 2000 किलोमीटर तक विस्तारित किया जा सकेगा। बताया जा रहा है कि चीन का यह नया कदम उसके सबसे बड़े शहर बीजिंग में लगातार बढ़ते ट्रैफिक, वायु प्रदूषण और जनसंख्या के दबाव से मुक्ति दिलाएगा।

China to make Beijing air pollution free

OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post

पूर्व पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष और पूर्व सांसद मोहिंदर सिंह केपी शिरोमणी अकाली दल में शामिल, जालंधर से मैदान में उतरेंगें ------ पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी ने वोटिंग के समूचे तजुर्बे को आनंददायक बनाने के लिए उठाये गए कदमों की दी जानकारी ------ इनोसेंट हार्ट्स में 'ईको क्लब के विद्यार्थियों ने 'अ विज़न : ग्रीन इंडिया, क्लीन इंडिया' थीम के तहत मनाया 'वर्ल्ड अर्थ डे' ------ इनोसेंट हार्ट्स ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूशंस, लोहारां में "फेयरवेल पार्टी सायोनारा, 2024 का आयोजन ------ इनोसेंट हार्ट्स स्कूल, लोहारां के विद्यार्थियों ने 9वीं कर्नलज़ शार्पशूटरज़ राइफल और एयर पिस्टल ओपन शूटिंग प्रतियोगिता में मारी बाजी