` बैंक के ग्राहकों के लिए खुशखबरी! बैंक खुलने का समय बदला, काम पूरा करने के लिए मिलेगा एक्स्ट्रा टाइम...

बैंक के ग्राहकों के लिए खुशखबरी! बैंक खुलने का समय बदला, काम पूरा करने के लिए मिलेगा एक्स्ट्रा टाइम...

Good news for bank customers! Bank opening hours changed, extra time will be given to complete the work share via Whatsapp

Good news for bank customers! Bank opening hours changed, extra time will be given to complete the work


नई दिल्ली: बैंक के ग्राहकों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। अब बैंक में ग्राहकों को अपने काम पूरा करने के लिए एक घंटे का अतिरिक्त समय मिलेगा। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 18 अप्रैल 2022 यानी सोमवार से बैंकों के खुलने के समय में बदलाव कर दिया गया है। अब बैंक सुबह 9 बजे खुल जाएंगे, हालांकि बैंकों के बंद होने के समय में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

दरअसल, कोरोना वायरस महामारी के चलते बैंकों के दिन में खुलने के समय को घटा दिया गया था। जिसे अब फिर से सामान्य किया जा रहा है। यह नई सुविधा 18 अप्रैल 2022 से लागू हो जाएगी.

आरबीआई द्वारा विनियमित बाजारों का ट्रेडिंग टाइम भी बदला

आरबीआई ने इससे पहले आज उसके द्वारा संचालित कई बाजारों की ट्रेडिंग टाइमिंग को बदलकर कोविड-19 से पहले वाले समय को लागू कर दिया है. नया ट्रेडिंग टाइम भी सोमवार से लागू होगा। आरबीआई की देखरेख में कॉल मनी, गवर्मेंट पेपर्स, गवर्मेंट सिक्योरिटीज, रेपो इन कॉर्पोरेट बॉन्ड्स व रूपी इंटरस्ट रेट डेरिवेटिव शामिल हैं. उपरोक्त उल्लिखित सभी बाजारों समेत आरबीआई द्वारा विनियमित बाजार अब सुबह 10 बजे की बजाय 9 बजे से ट्रेडिंग शुरू करेंगे.

कार्डलेस एटीएम से ट्रांजैक्शन की सुविधा जल्द

आरबीआई सभी बैंकों को कार्डलेस एटीएम ट्रांजैक्शन की सुविधा जल्द शुरू करने का भी निर्देश दे चुका है। ग्राहकों को जल्द ही यूपीआई के जरिए बैंकों और उनके एटीएम से पैसे निकालने की सुविधा मिलेगा। आरबीआई कार्डलेस ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने के लिए यह कदम उठा रहा है। ऐसा करने के लिए यूपीआई के जरिए सभी बैंकों और उनके एटीएम से पैसे निकासी की सुविधा मुहैया कराई जाएगी.

धोखाधड़ी पर लगाम की उम्मीद

जानकारों का कहना है कि कार्डलेस कैश ट्रांजैक्शन में ATM पिन की जगह मोबाइल पिन का इस्तेमाल किया जाएगा जिससे एटीएम के जरिए होने वाले फ्रॉड को रोकने में मदद मिलेगी। कार्डलेस ट्रांजैक्शन से लेनदेन में आसानी होगी और कार्डलेस ट्रांजैक्शन से कार्ड की क्लोनिंग, कार्ड की चोरी समेत दूसरे कई तरह की धोखड़ी को रोकने में मदद मिलेगी। गौरतलब है कि एसबीआई व आईसीआईसीआई समेत कई बैंक पहले से कार्डलेस ट्रांजैक्शन की सुविधा मुहैया करा रहे हैं.

Good news for bank customers! Bank opening hours changed, extra time will be given to complete the work

OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post