भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने आठ माह के बाद नई कार्यकारिणी घोषित की,तरुण चुघ बनाए गए राष्ट्रीय महासचिव

BJP national president JP Nadda announced new executive after eight months, Tarun Chugh appointed as national general secretary share via Whatsapp

BJP national president JP Nadda announced new executive after eight months, Tarun Chugh appointed as national general secretary


पीएम मोदी ने नई टीम को दी  बधाई

पहली बार 12 राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनाए गए


नेशनल न्यूज डेस्कः
भारतीय जनता पार्टी राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने अपना कार्यभार संभालने के आठ माह के अंतराल के बाद राष्ट्रीय कार्यकारिणी की घोषणा कर ही दी है। पंजाब से अमृतसर से रहने वाले तरुण चुघ को राष्ट्रीय महासचिव बनाया गया है। तरुण चुघ पहले राष्ट्रीय सचिव थे, फिलहाल वह अंडमान निकोबार के प्रभारी हैं।

भाजपा हाईकमान ने बिहार विधानसभा चुनाव से पहले संगठन में बड़े पैमाने पर बदलाव किए हैं। नड्डा ने भविष्य की राजनीति को ध्यान में रखते हुए  युवा नेताओं को महत्वपूर्ण पदों पर तरजीह दी है। पार्टी उपाध्यक्ष, महासचिव, सह सचिव, जैसे पदों पर अधिकतर युवाओं को कमान सौंपी गई हैं। नए बदलाव में 12 राष्ट्रीय उपाध्यक्ष, 8 राष्ट्रीय महासचिव और 13 राष्ट्रीय सचिव नियुक्त किए गए हैं।

इनके अलावा युवा मोर्चा, ओबीसी मोर्चा, किसान मोर्चा, अनुसूचित जाति मोर्चा और अनुसूचित जनजाति मोर्चा के लिए भी अध्यक्ष नियुक्त हुए हैं। इन सबके अलावा पार्टी ने 23 प्रवक्ताओं के नाम भी जारी किए हैं। संगठन में हुए बदलाव में कुछ पुराने लोगों को बनाए रखा है और अधिकतर नए युवा चेहरों को जगह दी गई है।

नई राष्ट्रीय कार्यकारिणी में कई नए चेहरे को जगह दी गई है तो वहीं कई दिग्गज बाहर हो गए हैं। दिग्गज नेता राम माधव और अनिल जैन को नई टीम में जगह नहीं मिली है। मुरलीधर राव का नाम भी नई लिस्ट से बाहर है। वहीं सीटी रवि और तरुण चुघ नए महासचिव बनाए गए हैं।

पीएम मोदी ने नई टीम को दी  बधाई
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भाजपा की नई टीम को एक ट्वीट के माध्यम से बधाई दी। उन्होंने ट्वीट में लिखा कि नई टीम को बधाई और शुभकामनाएं। मुझे विश्वास है कि वे नि:स्वार्थ भाव और समर्पण के साथ भारत के लोगों की सेवा की हमारी पार्टी की गौरवशाली परंपरा को बनाए रखेंगे। गरीबों और हाशिए के लोगों को सशक्त बनाने के लिए वे कड़ी मेहनत कर सकते हैं।

पहली बार 12 राष्ट्रीय उपाध्यक्ष
भाजपा ने पहली बार 12 राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनाए हैं। नई टीम में हर राज्य को बराबर की भागीदारी दी गई है। महिलाओं और युवाओं को तरजीह दी गई है। नई टीम में राष्ट्रीय प्रवक्ताओं की संख्या बढाकर 23 कर दी गई है। उत्तराखंड से सांसद अनिल बलूनी को मुख्य राष्ट्रीय प्रवक्ता और मीडिया इंचार्ज की जिम्मेदारी दी गई है।

नए चेहरों को मिली बड़ी जिम्मेदारी

पार्टी ने राष्ट्रीय उपाध्यक्ष, राष्ट्रीय महामंत्री, राष्ट्रीय महामंत्री (संगठन) और राष्ट्रीय सह संगठन महामंत्री समेत कई बड़े पदों में बदलाव किए हैं। भाजपा द्वारा किए गए संगठनात्मक बदलावों के तहत राम माधव, मुरलीधर राव, अनिल जैन और सरोज पांडे को महासचिव पद से हटा दिया गया है। इनकी जगह दुष्यंत कुमार गौतम, डी पुरेंदश्वरी, सीटी रवि और तरुण चुघ को पार्टी ने नए महासचिव की जिम्मेदारी सौंपी है।

तेजस्वी सूर्या को बीजेवाईएम का अध्यक्ष बनाया गया

कर्नाटक से सांसद तेजस्वी सूर्या को भारतीय जनता पार्टी युवा मोर्चा का अध्यक्ष बनाया गया है। तेजस्वी ने पूनम महाजन का स्थान लिया है। वहीं तेलंगाना से पूर्व भाजपा अध्यक्ष डॉ. के लक्ष्मण को ओबीसी मोर्चा का अध्यक्ष बनाया गया है। उत्तर प्रदेश के पूर्व वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल को कोषाध्यक्ष और मध्यप्रदेश के मंदसौर से सांसद सुधीर गुप्ता को सह कोषाध्यक्ष की जिम्मेदारी मिली है।

नोट-भाजपा कार्यकारिणी की पूरी लिस्ट डाऊनलोड में चेक करें

BJP national president JP Nadda announced new executive after eight months, Tarun Chugh appointed as national general secretary
OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post