` भारत चिनाब नदी पर बनाएगा चीन से ऊंचा रेलवे पुल...जाने कब बनेगा यह पुल

भारत चिनाब नदी पर बनाएगा चीन से ऊंचा रेलवे पुल...जाने कब बनेगा यह पुल

India will build on the Chenab river, high railway bridge from China ... when will this bridge become known share via Whatsapp



इंडिया न्यूज सेंटर, नई दिल्ली:
भारत चीन की तरफ से बेईपैन नदी पर बनाए गए शुइबाई रेलवे पुल (275 मीटर) का रिकार्ड तोड़ेगा। भारत, जम्मू-कश्मीर में चिनाब नदी पर अब से करीब 2 साल में विश्व का सबसे ऊंचा रेलवे पुल बना रहा है। इसकी ऊंचाई एफिल टावर से करीब 35 मीटर अधिक होगी। दुर्गम क्षेत्र में करीब 1100 करोड़ रुपए की लागत से बनाए जा रहे अर्द्धचंद्र आकार के इस बड़े ढांचे के निर्माण में 24,000 टन इस्पात इस्तेमाल किया जाएगा और यह नदी के तल से 359 मीटर ऊंचा होगा। यह पुल 260 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवा को झेल सकता है। इंजीनियरिंग का 1.315 किलोमीटर लंबा यह अजूबा बक्कल (कटड़ा) और कौड़ी (श्रीनगर) को जोड़ेगा। यह पुल कटड़ा और बनिहाल के बीच 111 किलोमीटर के इलाके को जोड़ेगा जो ऊधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक परियोजना का हिस्सा है।
परियोजना में शामिल रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘पुल का निर्माण कश्मीर रेल लिंक परियोजना का सबसे चुनौतीपूर्ण हिस्सा है और पूरा होने पर यह ‘इंजीनियरिंग का एक अजूबा’ होगा। पुल की सुरक्षा के लिए भी पर्याप्त व्यवस्था की गई है। इसके 2019 में पूरा होने की उम्मीद है। निरीक्षण के मकसद के लिए पुल में एक रोपवे होगा।

India will build on the Chenab river, high railway bridge from China ... when will this bridge become known

OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIANEWSCENTRE

Leave a comment






11

Latest post