` मच्छर नहीं तंग कर पाएंगे अापको
Latest News


मच्छर नहीं तंग कर पाएंगे अापको

Mosquito no le burlan también share via Whatsapp


इंडिया न्यूज सेंटर, जालंधरः कुछ घरेलू नुस्खों को ध्यान में रखेंगे तो इन गर्मियों में अब मच्छर अाप को तंग नहीं करेगा। अगर कुछ नुसखों को अाप अपनाएंगे तो अाप को घरों में गुडनाईट नहीं लगाना पड़ेगा।
1. लैवेंडर
मच्छरों को कमरों से दूर करने के लिए आप लैवेंडर का रूम फ्रेशनर छिड़के। इसकी खुश्बू बहुत तेज होती है। जिससे मच्छर दूर भागते हैं और इसे सूंघ कर वे काट नहीं पाते।

2. नीम
हजारों गुणों की खान नीम के सिर्फ सेहत को नहीं फायदे बल्कि इससे मच्छरों को भी भगाया जा सकता है। इसके लिए नीम और नारियल के तेल को बराबर मात्रा में लेकर मिश्रण तैयार कर लें और इसे शरीर पर रगड़ें। इसका असर आठ घंटे तक रहता है।

3. कपूर
कपूर के अनगिनत फायदों के बारे में तो कौन नहीं जानता। बस फिर मच्छरों को हटाने के लिए कमरे में कॉइल की जगह कपूर जलाएं और 15-20 मिनट के लिए रूम छोड़ दें। जब कमरे में वापस जाएंगे तो मच्छरों का नामो-निशान नहीं मिलेगा।

4. नींबू
नींबू के तेल और नीलगिरी के तेल को बराबर मात्रा में लेकर मिश्रण तैयार कर लें, अब इसे शरीर पर लगाएं। इसकी महक से मच्छर आपके आस-पास नहीं भटकेंगे।

5. तुलसी
तुलसी के पौधे को कमरे की खिड़की या दरवाजे के पास रखने से मच्छर भाग जाते हैं। तुलसी मच्छरों को घर में प्रवेश करने से रोकती है।

6. लहसुन
लहसुन की महक से मच्छर आस-पास नहीं भटकते। इसके लिए इसे पीसें और पानी में उबाल कर कमरे में छिड़क दें। इससे कमरे में एक भी मच्छर नहीं दिखेगा।

Mosquito no le burlan también

OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post

पूर्व पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष और पूर्व सांसद मोहिंदर सिंह केपी शिरोमणी अकाली दल में शामिल, जालंधर से मैदान में उतरेंगें ------ पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी ने वोटिंग के समूचे तजुर्बे को आनंददायक बनाने के लिए उठाये गए कदमों की दी जानकारी ------ इनोसेंट हार्ट्स में 'ईको क्लब के विद्यार्थियों ने 'अ विज़न : ग्रीन इंडिया, क्लीन इंडिया' थीम के तहत मनाया 'वर्ल्ड अर्थ डे' ------ इनोसेंट हार्ट्स ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूशंस, लोहारां में "फेयरवेल पार्टी सायोनारा, 2024 का आयोजन ------ इनोसेंट हार्ट्स स्कूल, लोहारां के विद्यार्थियों ने 9वीं कर्नलज़ शार्पशूटरज़ राइफल और एयर पिस्टल ओपन शूटिंग प्रतियोगिता में मारी बाजी