` महाशिवरात्रि सर्वार्थ सिद्ध योग और सिद्ध योग का महत्व
Latest News


महाशिवरात्रि सर्वार्थ सिद्ध योग और सिद्ध योग का महत्व

Siddha Yoga Siddha Yoga and the importance of Shivaratri Sarvartha share via Whatsapp

सुमेश शर्मा,जालंधरः भगवान शंकर के भक्तों के लिए महाशिवरात्रि सबसे बड़ा दिन और पर्व होता है। शिव पूजा का सबसे बड़ा और पावन दिन महाशि‍वरात्र‍ि को माना गया है। शिव पुराण के मुताबिक यह दिन उनके साधकों और भक्तों के लिए मनोकामनाओं की पूर्ति और भक्ति का सबसे उत्तम दिन होता है।

दो दिनों की महाशि‍वरात्रि में इस बार तीन विशेष योग


इस साल 24 फरवरी को महाशिवरात्रि है। विशेष बात यह है कि इस बार महाशिवरात्रि विशेष संयोग में मनाई जाएगी। इस बार महाशिवरात्रि शुक्रवार की है, जिस दिन पूरे तीन विशेष योग बने हैं। दो दिन पड़ने वाले महाशिवरात्रि का पर्व इस बार सवार्थ सिद्ध एवं सिद्ध योग पड़ने से खास होगा। चतुर्दशी तिथि 24 फरवरी की रात्रि साढ़े नौ बजे से शुरू होगी, जो 25 फरवरी को रात्रि सवा नौ बजे तक रहेगी। इसलिए दोनों दिनों तक महाशिवरात्रि मानी जाएगी। 25 फरवरी की रात्रि में चतुर्दशी तिथि न होने से 24 फरवरी को महाशिवरात्रि का पर्व शास्त्र सम्मत है। महाशिवरात्रि को अर्द्ध रात्रि के समय ब्रह्माजी के अंश से शिवलिंग प्रकट हुआ था, इसलिए रात्रि व्यापिनी चतुर्दशी का ज्यादा महत्व होता है। इस वर्ष सबसे विशेष बात यह है कि दोनों दिन सिद्ध योग पड़ रहे हैं। 24 फरवरी को सर्वार्थ सिद्ध योग तथा 25 फरवरी को सिद्ध योग पड़ रहा है। 24 फरवरी को चतुर्दशी तिथि के शुरू होने के साथ ही भद्रा भी लग जाएगी, लेकिन भद्रा पाताल लोक में होने की वजह से भोले के महाभिषेक में कोई बाधा नहीं होगी, बल्कि यह अत्यंत शुभकारी होता है। इसलिए इस बार की महाशि‍वरात्रि आप चाहे दो दिनों तक मना सकते हैं। हालांकि ज्यादातर लोग 24 फरवरी को ही इसे मनाएंगे। सर्वार्थ सिद्ध योग और सिद्ध योग में भगवान शंकर की पूजा विशेष फल प्रदायिनी है। इसलिए दोनों दिनों में भगवान शंकर की अराधना विशेष रुप से लाभकारी है।

पूजा और मुहूर्त का समय


निशिथ काल पूजा- 24:08 से 24:59
पारण का समय- 06:54 से 15:24 (25 फरवरी)
चतुर्दशी तिथि आरंभ- 21:38 (24 फरवरी)
चतुर्दशी तिथि समाप्त-
21:20 (25 फरवरी)                       

Siddha Yoga Siddha Yoga and the importance of Shivaratri Sarvartha

OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post

पूर्व पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष और पूर्व सांसद मोहिंदर सिंह केपी शिरोमणी अकाली दल में शामिल, जालंधर से मैदान में उतरेंगें ------ पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी ने वोटिंग के समूचे तजुर्बे को आनंददायक बनाने के लिए उठाये गए कदमों की दी जानकारी ------ इनोसेंट हार्ट्स में 'ईको क्लब के विद्यार्थियों ने 'अ विज़न : ग्रीन इंडिया, क्लीन इंडिया' थीम के तहत मनाया 'वर्ल्ड अर्थ डे' ------ इनोसेंट हार्ट्स ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूशंस, लोहारां में "फेयरवेल पार्टी सायोनारा, 2024 का आयोजन ------ इनोसेंट हार्ट्स स्कूल, लोहारां के विद्यार्थियों ने 9वीं कर्नलज़ शार्पशूटरज़ राइफल और एयर पिस्टल ओपन शूटिंग प्रतियोगिता में मारी बाजी