मुख्यमंत्री के दिशा-निर्देशों पर कराधान विभाग कर की चोरी रोकने के लिए मुहिम करेगा तेज़

ON CM's DIRECTIVES, TAXATION DEPARTMENT INTENSIFIES ITS EFFORTS TO CHECK TAX EVASION share via Whatsapp

ON CM's DIRECTIVES, TAXATION DEPARTMENT INTENSIFIES ITS EFFORTS TO CHECK TAX EVASION

·       IMPOSES PENALTY OF RS.4.12 CRORE ON 310 DEFAULTER VEHICLES OUT OF 348 DURING JULY AMID COVID-19

चंडीगढ़ -2 में काम कर रहे एस.टी.ओ. राजीव शर्मा ने सबसे अधिक 21 टैक्स चोरी के केस पकड़े कर कुल 55 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया

कोविड-19 के दौरान जुलाई महीने में 348 में से 310 डिफालटर वाहनों को 4.12 करोड़ रुपए का जुर्माना किया


इस महीने एक ही केस में अधिक से अधिक लगाया गया जुर्माना 14 लाख रुपए है

इंडिया न्यूज सेंटर,चंडीगढ़:
पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के दिशा-निर्देशों पर कराधान विभाग ने चेकिंग तेज कर दी है।पंजाब के एन्फ्रोसमैंट विंग द्वारा कर की चोरी रोकने के लिए की जा रही कोशिशों के चलते पिछले महीने जुलाई 2020 में कुल 348 में से 310 डिफालटर वाहनों को 4.12 करोड़ रुपए का जुर्माना वसूल किया गया है। कराधान विभाग द्वारा यह कार्यवाही कोविड-19 के अ-निर्धारित संकट के बावजूद भी की गई।
जि़क्रयोग्य है कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह द्वारा कर की चोरी सम्बन्धी कराधान विभाग को चौकस रहने के लिए सख़्त हिदायतें दी गईं हैं। कराधान विभाग के कामकाज की समीक्षा करते हुए प्रदेश के कर आयुक्त नीलकंठ एस. अवध ने एन्फ्रोसमैंट विंग द्वारा जी.एस.टी. की चोरी को रोकने सम्बन्धी किए गए प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि इससे राज्य के खज़ाने का वित्तीय नुकसान होने से बच गया। उन्होंने विशेष तौर पर अधिकारियों को कहा कि कर वसूली के मामले में कोई भी समझौता न किया जाए और राज्य का राजस्व बढ़ाने के लिए कर चोरी करने वालों के खि़लाफ़ सख़्त कार्यवाही की जाए।
कराधान विभाग के प्रवक्ता के अनुसार जुलाई 2020 के दौरान लोहे के स्क्रैप वाले वाहनों पर 1.76 करोड़ रुपए, लोहे और स्टील से तैयार माल ले जाने वाले वाहनों पर 1.12 करोड़ रुपए, परचून / मिश्रित चीजें ले जाने वाले वाहनों पर 65 लाख रुपए, एलुमिनियम स्क्रैप / तांबा स्क्रैप वाली गाड़ीयों पर 15.5 लाख रुपए, सिगरेट / तम्बाकू उत्पाद ले जाने वाली गाड़ीयों पर 7.5 लाख रुपए और अन्य विभिन्न वस्तुएँ ले जाने वाले वाहनों पर 34.81 लाख जुर्माना लगाया गया है।
प्रवक्ता ने आगे विवरण देते हुए बताया कि जुलाई महीने में वस्तुओं पर लगे कुल जुर्माने में लोहे के स्क्रैप पर लगा जुर्माना कुल जुर्माने का 42 प्रतिशत बनता है। जबकि लोहे और स्टील से तैयार माल पर समूचे जुर्माने का 27 प्रतिशत और परचून / मिश्रित चीजों का कुल जुर्माना 15 प्रतिशत बनता है।
प्रवक्ता ने आगे बताया कि जुलाई महीने के दौरान पंजाब में मोबाइल विंग में तैनात अलग-अलग अधिकारियों में से मोबाइल विंग चंडीगढ़ -2 में काम कर रहे एस.टी.ओ. राजीव शर्मा द्वारा सबसे ज़्यादा 21 टैक्स चोरी के केस पकड़े गए, जिन पर कुल 55 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया। इस महीने एक ही केस में अधिक से अधिक लगाया गया जुर्माना 14 लाख रुपए है। यह तांबे के स्क्रैप और एलुमिनियम स्क्रैप की करीब 45 लाख रुपए की नकली खऱीद का मामला था। यह कार्यवाही एस.टी.ओ. राजीव शर्मा द्वारा शंभू के नज़दीक जी.टी. रोड पर की गई वाहनों की चैकिंग के दौरान की गई है।

ON CM's DIRECTIVES, TAXATION DEPARTMENT INTENSIFIES ITS EFFORTS TO CHECK TAX EVASION
OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post