ये घरेलु उपाय डेंड्रफ से दिलाएं छुटकारा

Remind Dendrf rid of these domestic measures share via Whatsapp

इंडिया न्यूज सेंटर, नई दिल्‍ली: सर्दियों में डेंड्रफ सबसे आम समस्‍या है। इससे न केवल बाल झडऩे लगते हैं बल्कि यह स्किन इंफेक्‍शन को भी जन्‍म देता है। सर्दियों में स्किन ड्राई हो जाती है, जिस कारण डेंड्रफ होने लगती है। इसके अलावा धुल-मिट्टी और पौष्टिक आहार न लेने के कारण भी डेंड्रफ होने लगता है। आज हम आपको ऐसे कारगर घरेलु उपाय बताएंगे, जिनके इस्‍तेमाल से आप डेंड्रफ से निजात पा सकते हैं...
1. डेंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए चुकंदर के पत्तों को पानी में उबालकर, उस पानी से सिर धोएं, डेंड्रफ की समस्या दूर होने लगेगी।
2. मेथी के कुछ दाने पूरी रात पानी में भिगोकर रखें। सुबह उन दानों को पीसकर पेस्ट बना लें। इसे बालों की जड़ों में लगाएं, आधे घंटे बाद सिर धो लें।
3. सिरका और पानी बराबर मात्रा में मिलाकर सिर पर लगाएं। इससे आपके बालों से रूसी गायब होने के साथ-साथ बाल शाइन भी करने लगेंगे।
4. बालों में अगर रूसी हो गई है तो 3 या 4 नींबू के छिलके उतारकर उन्हें 4 या 5 कप पानी में 15 से 20 मिनट उबाल लें। जब ठंडा हो जाए तो इससे बाल धो लें।
5. रीठे के पानी से सिर धोने से डेंड्रफ से छुटकारा मिल जाता है।
6. दही को तीन दिन तक रखा रहने दें। इससे करीब आधा घंटा बालों की मालिश करें। इससे डेंड्रफ की समस्या दूर होती है।
7. एक नींबू के रस में तीन चम्मच शकर, दो चम्मच पानी मिलाकर, घोलकर बालों की जड़ों में लगाकर एक घंटे बाद अच्छे से सिर धोने से रूसी दूर हो जाती है और बाल गिरना बंद हो जाते हैं।
8. अगर बालों में रूसी है, तो प्याज का रस 5 मिनट तक बालों में लगा कर धो लें।
9. नीबू और आंवला के रस को मिलाकर बालों की जड़ों पर लगाएं। पूरी रात रखने के बाद इसे धो दें। रूसी बिल्‍कुल खत्म हो जाएगी।

Remind Dendrf rid of these domestic measures
OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment





10
11

Latest post