रजिया सुल्ताना द्वारा रूपनगर में ‘मिशन तंदरुस्त पंजाब’ का उद्घाटन

RAZIA SULTANA INAUGURATES 'MISSION TANDARUST PUNJAB' IN RUPNAGAR share via Whatsapp

RAZIA SULTANA INAUGURATES 'MISSION TANDARUST PUNJAB' IN RUPNAGAR

 
RATIONALE BEHIND MISSION IS TO SENSITIZE PEOPLE OF STATE ABOUT CLEAN AIR, WATER, HEALTHY FOOD & HEALTH AWARENESS: RAZIA SULTANA

 EXHORTS ALL TO WORK FOR ENSURING SUPER SUCCESS OF MISSION

राज्य के निवासियों को शुद्ध हवा, पानी और सुरक्षित भोजन के साथ-साथ स्वास्थ्य सुरक्षा के प्रति जागरूक करना मिशन का मुख्य उद्देश्य: रजि़या सुल्ताना

मिशन की सफलता के लिए सबको मिलकर चलने की ज़रूरत पर ज़ोर


इंडिया न्यूज सेंटर,रूपनगर
: पंजाब के हवा-पानी और भोजन की गुणवत्ता में सुधार लाकर राज्य निवासियों को रहन -सहन के लिए बढिय़ा माहौल सृजन करने के लिए राज्य सरकार की तरफ से ‘तंदरुस्त पंजाब’ मिशन की शुरुआत की जा रही है। इसका खुलासा पंजाब की उच्च शिक्षा और जल स्पलाई एवं सेनिटेशन मंत्री रजिया सुल्ताना ने आज यहाँ जि़ला रूपनगर में बतौर मुख्य मेहमान ‘मिशन तंदरुस्त पंजाब’ का उद्घाटन करने के अवसर पर किया। उन्होंने कहा कि यह मिशन मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह के सपनों का प्रोजैकट है, जिसको आज ‘विश्व पर्यावरण दिवस’ के अवसर पर पूरे पंजाब में एक ही समय पर लागू किया जा रहा है। इस मिशन के अंतर्गत राज्य निवासियों को हवा, पानी और सुरक्षित भोजन के साथ-साथ स्वास्थ्य के संभाल के लिए जागरूक किया जायेगा। उन्होंने कहा कि यह मिशन पंजाब सरकार के कई विभागों की तरफ से मिलकर चलाया जायेगा जिसमें स्वास्थ्य, वाटर स्पलाई और सेनिटेशन, स्थानीय निकाय, ट्रांसपोर्ट, पर्यावरण, कृषि, सहकारिता, वन, खेल विभाग, जल संसाधन, जन स्वास्थ्य और ग्रामीण विकास एवं पंचायत विभाग शामिल हैं। सुल्ताना ने कुदरत की रहमतों को सबको मिलकर संभालने की ज़रूरत पर ज़ोर देते हुए कहा कि हमारे गुरू साहिबानों ने भी हमारी पाँच नदियों, हवा, पानी, धूप और धरती को ईश्वर का आशीर्वाद बताया है। उन्होंने कहा कि पहले पातशाह श्री गुरु नानक देव जी ने हवा को गुरू, पानी को पिता और धरती को माता कहकर नवाजा है। उन्होंने कहा आज हर निवासी को ज़्यादा से ज़्यादा पौधे लगाकर आने वाली पीढ़ी के लिए धरती को रहने योग्य बनाने में अपना योगदान देना चाहिए। उन्होंने कहा कि बौद्धिक और शारीरिक विकास में भोजन की अहम महत्ता है परन्तु आज खाद्य पदार्थों में हो रही मिलावट से हम सब चिंतित हैं। उन्होंने कहा कि मु यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह जी के नेतृत्व में हमारी सरकार मिलावटखोरी का ख़ात्मा करने के लिए सख़्त कदम उठा रही है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार खाने -पीने की वस्तुओं में किसी तरह की भी मिलावटखोरी बर्दाश्त नहीं करेगी। उन्होंने खेद प्रकट किया कि पंजाब के मेहनती किसानों ने पूरे देश का पेट भरा परन्तु इसका हमारे राज्य को भारी कीमत चुकानी पड़ी। उन्होंने कहा कि राज्य में भूजल का स्तर लगातार नीचे जा रहा है। उन्होंने आगे कहा कि उद्योगों से निकलते धुएँ, वाहनों के प्रदूषण और पराली को जलाने से हमारे लोग गंभीर बीमारियों का शिकार हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि राज्य खेल के क्षेत्र में पीछे जा रहा है जबकि किसी समय  सेहतमंद पंजाबी और तंदरुस्ती हमारा स याचार था। उन्होंने लोगों को सुंदर पंजाब के सिर से पीछे रहने के इस कलंक को हटाने का न्योता देते हुए मु यमंत्री की तरफ से देखे गए इस सपने को पूरा करने के लिए हमें ‘तंदरुस्त पंजाब’ मिशन को सफल बनाने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने बताया कि पानी दूषित करने वालों के खि़लाफ़ पंजाब सरकार की तरफ से सख़्त कदम उठाए जा रहे हैं और उद्योगों को हिदायतें की गई हैं कि वह राज्य की नहरों, निदयों और अन्य कुदरती जल संसाधनों की शुद्धता बनाए रखें। उन्होंने ‘मिशन तंदरुस्त पंजाब’ की सफलता के लिए सबको मिलकर चलने की अपील करते हुए स्वस्थ पर्यावरण और स्वस्थ समाज की कामना भी की। इससे पहले मुख्य मेहमान के तौर पर पहुँची  रजिया सुल्ताना का जि़ला प्रशासन की ओर से शानदार स्वागत किया गया। जि़ला प्रशासन की ओर से रूपनगर पधारने पर उनका ‘गार्ड ऑफ ऑनर’ से सम्मान किया गया।
मुख्य मेहमान ने जि़ला रैड् क्रॉस सोसायटी की तरफ से लगाऐ गए रक्तदान शिविर और स्वास्थ्य विभाग रूपनगर की तरफ से लगाऐ गए मुफ्त हैल्थ चैकअप कैंप का उद्घाटन किया।
मुख्य मेहमान ने ख़ूनदानियों को बैज लगाकर और अपना मैडीकल चैकअप करवाकर कैंप आयोजकों का उत्साह बढ़ाया। उन्होंने इस मौके पर स्वास्थ्य और वन विभाग की तरफ से लगाई प्रदर्शनी भी देखी। उन्होंने जि़ला प्रशासन रूपनगर की तरफ से तैयार की ‘मिशन तंदरुस्त पंजाब’ और इस मिशन के दौरान किये जाने वाले प्रयासों संबंधी दो अलग -अलग बुकलैटें भी जारी कीं। उल्लेखनीय है कि इस समागम के दौरान वन विभाग की तरफ से एक स्टाल भी लगाया गया, जहाँ लोगों को अलग -अलग किस्मों के पौधे मुफ्त बाँटे गए। इस मौके पर 50 ख़ूनदानियों की रजिस्ट्रेशन की गई जबकि 40 थैलियां ख़ूनदान किया गया। इस मौके पर जि़ला प्रशासन की तरफ से ‘मिशन तंदरुस्त पंजाब’ के अंतर्गत किये जाने वाले कार्यों की तैयार की गई एक प्रस्तुति भी दी गई। आई.आई.टी., रूपनगर के रिर्सच स्कालर डा. सागर जोकि रूपनगर जि़लो में प्रदूषण संबंधी शोध कर रहे हैं, ने भी इस मौके पर संबोधन किया। जि़ला टीकाकरण अफ़सर डा. पी.एस.भट्टी ने न्यूट्रीशन और हैल्थ विषय पर अपने विचार भी पेश किये। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग की तरफ से किये जा रहे प्रयासों संंबंधी भी रौशनी डाली। इस मौके पर चुनाव क्षेत्र रूपनगर के विधायक  अमरजीत सिंह संदोआ, डिप्टी कमिशनर, रूपनगर गुरनीत तेज, अतिरिक्त डिप्टी कमिशनर जनरल स. लखमीर सिंह, अतिरिक्त डिप्टी कमिशनर विकास अमरदीप सिंह गुजराल, उच्च शिक्षा और जल स्पलाई एवं सेनिटेशन मंत्री पंजाब के ओ.एस.डी.  दलजीत सिंह, सहायक कमिशनर जनरल  हरबंस सिंह, सहायक कमिशनर शिकायतें  परमजीत सिंह, एस.डी.एम.  हरजोत कौर, डी.आर.ओ. मेजर गुरजिंदर सिंह बैनीपाल, वन विभाग से नलिन यादव, पंजाब कांग्रेस कमेटी के मैंबर  राजेश्वर सिंह लाली, रमेश गोयल, सिवल सर्जन डा. हरिंदर कौर, प्रिंसीपल डा. स्नेह लता बधवार, जि़ला रैड्ड क्रास ससायटी के सचिव श्री संजीव बुद्धीराजा, प्रो. जतिंदर सिंह गिल, सुपरडैंट डी.सी. दफ्तर  संतोष कुमारी, यूथ कोऑर्डीनेटर सुरिंन्दर सैनी, यूथ सर्विसिज के सहायक डायरैटर मनतेज सिंह चीमा, डी.ई.ओ. सेकंडरी  हिम्मत सिंह हुन्दल आदि के अलावा जि़ले के विभिन्न विभागों के अधिकारी, विभिन्न समाज सेवी संस्थाओं के नुमायंदे और आदरणीय सज्जन उपस्थित थे।

RAZIA SULTANA INAUGURATES 'MISSION TANDARUST PUNJAB' IN RUPNAGAR
OJSS Best website company in jalandhar
India News Centre

India News Centre

India News Centre

India News Centre

India News Centre

India News Centre

India News Centre

India News Centre

India News Centre

India News Centre

India News Centre

Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment





10
11

Latest post