` राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस आज
Latest News


राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस आज

Environment today celebrate share via Whatsapp
आज राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस है। प्रदूषण आज के दौर की सबसे बड़ी मानव जनित समस्या है। इसकी वजह से आने वाली पीढ़ियों का भविष्य दांव पर लग गया है। साथ ही ये दिन उन हजारों लोगों की याद में भी मनाया जाता है, जिन्होंने वर्ष 1984 की भोपाल गैस त्रासदी में अपनी जान गँवा दी थी। 
प्रदूषण की समस्या आज के दौर की एक बड़ी चुनौती है ये न सिर्फ वर्तमान पीढ़ी के लिये गम्भीर खतरा है बल्कि प्रदूषण की वजह से आने वाली नस्लों के जीवन पर भी प्रश्नचिन्ह खड़ा हो रहा है । लोगों को प्रदूषण के दुष्परिणामों से अवगत कराने और खासकर औधौगिक इकाइयों में जागरुकता पैदा करने के मकसद से भारत में हर वर्ष 2 दिसंबर को राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस मनाया जाता है ।

ये दिवस उन हजारों लोगों को याद करने का भी दिन है जिन्होंने 1984 में भोपाल गैस त्रासदी में अपनी जान गँवा दी थी। भोपाल शहर में स्थित यूनियन कार्बाइड के रासायनिक संयंत्र से जहरीला रसायन मिथाइल आइसोसाइनेट के साथ-साथ अन्य रसायनों के रिसाव के कारण हजारों लोगों को अपनी जान गवानी पड़ी ।
Environment today celebrate

OJSS Best website company in jalandhar
Source:

Leave a comment






11

Latest post

पूर्व पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष और पूर्व सांसद मोहिंदर सिंह केपी शिरोमणी अकाली दल में शामिल, जालंधर से मैदान में उतरेंगें ------ पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी ने वोटिंग के समूचे तजुर्बे को आनंददायक बनाने के लिए उठाये गए कदमों की दी जानकारी ------ इनोसेंट हार्ट्स में 'ईको क्लब के विद्यार्थियों ने 'अ विज़न : ग्रीन इंडिया, क्लीन इंडिया' थीम के तहत मनाया 'वर्ल्ड अर्थ डे' ------ इनोसेंट हार्ट्स ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूशंस, लोहारां में "फेयरवेल पार्टी सायोनारा, 2024 का आयोजन ------ इनोसेंट हार्ट्स स्कूल, लोहारां के विद्यार्थियों ने 9वीं कर्नलज़ शार्पशूटरज़ राइफल और एयर पिस्टल ओपन शूटिंग प्रतियोगिता में मारी बाजी