` रेलवे एसी कोच की टॉयलेट में करेगा बड़े बदलाव
Latest News


रेलवे एसी कोच की टॉयलेट में करेगा बड़े बदलाव

Rail Coach will make big changes in toilets share via Whatsapp

- वॉश रूम भी बनेंगे, जिनमें नहाने के लिए मौसम के मुताबिक गर्म या ठंडा पानी मिलेगा
इंडिया न्यूज सेंटर, जालंधर।
रेल मंत्री सुरेश प्रभु के नेतृत्व में भारतीय रेलवे कायाकल्प के दौर से गुजर रहा है। रेल मंत्रालय आगामी वर्षों में 40000 नए सर्वसुविधायुक्त कोच ट्रेनों में जोडऩे की योजना बना चुका है। रेलवे नए प्लान के तहत ए.सी. कोच में टॉयलेट में बड़े बदलाव करने जा रहा है। जानकारी के मुताबिक नए कोच में अलग तरह का टॉयलेट सिस्टम लगने जा रहा है। ट्रेनों के ए.सी.-1 और ए.सी.-2 कोच में अलग-अलग वॉश रूम होंगे जिनमें नहाने के लिए मौसम के मुताबिक गर्म या ठंडा पानी मिलेगा।
नए कोच का डिजाइन रिसर्च डिजाइन एंड स्टैंडर्ड ऑर्गेनाइजेशन (आर.डी.एस.ओ.) में तैयार किया जा रहा है। रेल मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक पायलट प्रोजैक्ट के तहत पहले 100 कोच भोपाल के निशातपुरा की रेल कोच फैक्टरी में बनेंगे। इस योजना का मकसद है कि लंबी दूरी की ट्रेनों में सफ र करने वाले यात्री पूरी तरह तैयार होकर बाहर निकलें और अपने काम पर जा सकें।
जानकारी के मुताबिक यूरिनल विद टॉयलेट वैस्टर्न होंगे। इनकी आऊटर वॉल रशियन स्टील से बनी होगी। रशियन स्टील काफी पतला होने के साथ-साथ मजबूत होगा। यह जगह भी कम घेरेगा जिससे वॉश रूम भी पास में ही बनाए जा सकेंगे।
प्रोजैक्ट के तहत ए.सी.-2 और ए.सी.-1 कोच में अलग-अलग वॉश रूम दिए जाएंगे। सूत्रों के मुताबिक रेलवे मिनिस्टर्स की कॉन्फ्रैंस में कुछ अधिकारियों ने इस तरह के सैपरेट वॉश रूम का सुझाव दिया था। इसके बाद आर.डी.एस.ओ. से बात कर ऐसे कोच का डिजाइन तैयार करवाया जा रहा है। यदि सब कुछ तय शैड्यूल के मुताबिक चला तो इस साल के आखिर तक ऐसे कोच कुछ ट्रेनों में लगा दिए जाएंगे।

Rail Coach will make big changes in toilets

OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIANEWSCENTRE

Leave a comment






11

Latest post

पूर्व पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष और पूर्व सांसद मोहिंदर सिंह केपी शिरोमणी अकाली दल में शामिल, जालंधर से मैदान में उतरेंगें ------ पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी ने वोटिंग के समूचे तजुर्बे को आनंददायक बनाने के लिए उठाये गए कदमों की दी जानकारी ------ इनोसेंट हार्ट्स में 'ईको क्लब के विद्यार्थियों ने 'अ विज़न : ग्रीन इंडिया, क्लीन इंडिया' थीम के तहत मनाया 'वर्ल्ड अर्थ डे' ------ इनोसेंट हार्ट्स ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूशंस, लोहारां में "फेयरवेल पार्टी सायोनारा, 2024 का आयोजन ------ इनोसेंट हार्ट्स स्कूल, लोहारां के विद्यार्थियों ने 9वीं कर्नलज़ शार्पशूटरज़ राइफल और एयर पिस्टल ओपन शूटिंग प्रतियोगिता में मारी बाजी