` रेलवे विभाग से चोरी हुए तीन माँनिटर (एलईडी) के मामले में दो एफआईआर दर्ज
Latest News


रेलवे विभाग से चोरी हुए तीन माँनिटर (एलईडी) के मामले में दो एफआईआर दर्ज

Two FIRs registered in case of three monitors (LED) stolen from railway department share via Whatsapp

Two FIRs registered in case of three monitors (LED) stolen from railway department


रेलवे के सिगनल (निर्माण) विभाग के स्टोर से चोरी हुए तीन माँनिटर का मामला


विभाग के खलासी व चौकीदार ने मिलकर दिया घटना को अंजाम


रजनीश शर्मा,जालंधरः एक अनोखा मामला प्रकाश में आया है,जब किसी चोरी के मामले में एक नही दो केस दर्ज किए गए है। रेलवे के जालंधर शहर स्थित सिगनल निर्माण विभाग के कार्यालय के स्टोर से 15 अप्रैल को 3 माँनिटर चोरी हुए थे। इस चोरी के केस में रेलवे सुरक्षा बल व थाना रामामंडी में बकायदा एफआईआर दर्ज की गई है। आखिर जिला पुलिस ने इस चोरी के केस में एफआईआर दर्ज क्यों की गई है, इससे रेलवे सुरक्षा बल की कार्यप्रणाली पर सवालियां निशान जरुर खड़ा होता है।

गौरतलब है कि 15 अप्रैल को जालंधर शहर स्थित बशीरपुरा मार्किट से एक स्कूटरी सवार तीन एलईडी माँनिटर को लेकर बड़ी तेजी से रेलवे के पुल  की ओर से आता है, और बाजार की एक मकान की दीवार में आकर टक्कर मारता है। मौहल्ला निवासी उसको पकड़कर पूछताछ करते है, कहां से लेकर आ रहा है। स्कूटरी सवार यूवक लोगों के सामने घबरा जाता है। स्कूटरी खड़ा करने के बहाने से स्कूटरी को छोडकर भाग जाता है। घटना की सूचना रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) को दी जाती है,और थाने को भी मामले की जानकारी दे दी जाती है। लेकिन आरपीएफ से पहले मौके पर थाना रामामंडी के एक एसआई व कुछ कर्मचारी पहुंच जाते। लेकिन थोड़ी देर बाद रेलवे सुरक्षा बल की महिला सब इस्पेक्टर अपने सिपाहियों से साथ पहुंच जाती है। थाने के कर्मचारियों व आरपीएफ की काफी बहस होती है,और आरपीएफ स्कूटरी के साथ तीन मानिटर (एलईडी) को लेकर आरपीएफ पोस्ट चली जाती है। आरपीएफ एक दिन की जांच पड़ताल के बाद एलईडी मानिटर थाने को वापिस कर देते है यह कहकर यह सामान रेलवे का नही है। लेकिन थानारामा मंडी  प्रभारी आरपीएफ से एलईडी व स्कूटरी सुपूर्दगी लेने की बजाए यह कहकर लेते है कि हमने पहले बशीरपुरा मार्किट से पकड़ा था हम अपने यहां मामला दर्ज करके जांच करेगें। सुर्या एन्कलेव रामामंड़ी थाने में 18 अप्रैल को एफआईआर नंबर 70 दर्ज करके जांच शुरु कर दी जाती है। रामामंडी थाना की टीम जांच करती हुई रेलवे के सिगनल कस्ट्रंक्शन के कार्यालय पहुंचती है। थाना रामामंडी के एसआई अजमेर सिंह व जसविंदर सिंह रेलवे सिंगनल निर्माण विभाग में तीन एलईडी के बारे में पूछताछ करते है। सिगनल विभाग के कर्मचारी थाने जाकर तीन मानिटर (एलईडी) को चेक करते है और मानिटर पर पड़े सिरियल नंबरों को स्टोर में आकर मिलाते है। तीनों एलईडी का मिलान हो जाता है कि तीनों एलईडी स्टोर से डूबलीगेट चाबी बनाकर चोरी की गई है। रेलवे का चौकीदार सुखविंदर  व खलासी रोहित कुमार ने इस घटना को अंजाम दिया है। रेलवे सिगनल विभाग ने तुरंत इसकी जानकारी अपने उच्च अधिकारियों को दी। 

 

आननफानन में  रेलवे सुरक्षा बल जालंधर शहर ने किया मामला दर्ज

जालंधर शहर स्थित रेलवे  के सिगनल (निर्माण) विभाग ने आरपीएफ को रामामंडी थाने में दर्ज एफआईआर की काँपी व वह पत्र भी दिया जिसमें रेलवे स्टोर से चोरी हुए तीन मानीटर की जानकारी दी गई थी। रेलवे सुरक्षा बल ने अपने यहां  रेलवे संपति की चोरी का थ्री-आरपीयूपीएक्ट के तथत मामला दर्ज करके सिगनल निर्माण विभाग में कार्यरत खलासी रोहित कुमार को गिरफ्तार करके अदालत में पेश करके रिमांड पर लेने का आग्रह किया।  आरपीएफ को जांच के दौरान अपना जुर्म कबूल करते हुए रोहित कुमार ने सारा राज उगल दिया कि रेलवे चोकिदार की मदद से उसने स्टोर से 15 अप्रैल की सुबह चोरी की थी। रोहित के ब्यानो के आधार पर रोहित खलासी व चौकीदार सुखविंदर के खिलाप मामला दर्ज किया गया है। रोहित को अदालत में पेश किया गया जहां से अदालत ने रोहित को जेल भेज दिया है।वहींपता चला है कि  दूसरे कर्मचारी सुखविंदर को भी रेलवे सुरक्षा बल ने अदालत में पेश करना था,लेकिन बताया जा रहा है कि सुखविंदर कोरोना पाँजिटिव होने के कारण अस्पताल में दाखिल है। अस्पताल से ठीक होने के बाद चौकीदार सुखविंदर सिंह को भी जेल भेजा जाएगा। 


जालंधर शहर स्थित रेलवे के सिगनल एवं दुरसंचार (निर्माण) विभाग  ने दोनों कर्मचारियों को किया ससपेंड

रेलवे के सिगनल एवं दूरसंचार निर्माण विभाग के अधिकारियों ने चोरी लिप्त दोनों कर्मचारियों को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। रेलवे अधिकारियों को जब सूचना मिली की रेलवे स्टोर से चोरी में उन्ही के कर्मचारी खलासी रोहित व चौकीदार शामिल है तो उनको ससपेंड कर दिया है। 

 

Two FIRs registered in case of three monitors (LED) stolen from railway department

OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post

पूर्व पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष और पूर्व सांसद मोहिंदर सिंह केपी शिरोमणी अकाली दल में शामिल, जालंधर से मैदान में उतरेंगें ------ पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी ने वोटिंग के समूचे तजुर्बे को आनंददायक बनाने के लिए उठाये गए कदमों की दी जानकारी ------ इनोसेंट हार्ट्स में 'ईको क्लब के विद्यार्थियों ने 'अ विज़न : ग्रीन इंडिया, क्लीन इंडिया' थीम के तहत मनाया 'वर्ल्ड अर्थ डे' ------ इनोसेंट हार्ट्स ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूशंस, लोहारां में "फेयरवेल पार्टी सायोनारा, 2024 का आयोजन ------ इनोसेंट हार्ट्स स्कूल, लोहारां के विद्यार्थियों ने 9वीं कर्नलज़ शार्पशूटरज़ राइफल और एयर पिस्टल ओपन शूटिंग प्रतियोगिता में मारी बाजी