` लोक निर्माण मंत्री विजय इंदर सिंगला द्वारा बुनियादी ढांचा प्रोजैक्टों के लिए नयी श्रम दरें जारी
Latest News


लोक निर्माण मंत्री विजय इंदर सिंगला द्वारा बुनियादी ढांचा प्रोजैक्टों के लिए नयी श्रम दरें जारी

PWD Minister Vijay Inder Singla releases fourth edition of Common Schedule of Rates share via Whatsapp

PWD Minister Vijay Inder Singla releases fourth edition of Common Schedule of Rates


Says, demands of contractors and economic upliftment of labourers specifically considered while preparing new costs


ठेकेदारों की माँगों और मज़दूरों की आर्थिक तरक्की का ख्याल रखा गयाः विजय इंदर सिंगला

इंडिया न्यूज सेंटर,चंडीगढ़ :
पंजाब लोक निर्माण मंत्री विजय इंदर सिंगला ने आज विभाग के प्रमुख सचिव विकास प्रताप की हाजिऱी में बुनियादी ढांचा प्रोजैक्टों के लिए नयी श्रम दरों (सी.एस.आर.) का चौथा संस्करण जारी किया है। विभाग के समूचे स्टाफ को इस कार्य में अपना बहुमूल्य और बेमिसाल योगदान देने के लिए मुबारकबाद देते हुए  सिंगला ने बताया कि आगामी बुनियादी ढांचा प्रोजैक्टों में यह नयी दरें लागू होंगी। उन्होंने बताया कि सी.एस.आर. की पहली दरें साल 1962 में जारी की गई, जिनमें साल 1987 और 2010 में जि़क्रयोग्य संशोधनें की गई। अब दस सालों के समय के बाद में सी.एस.आर. 2020 में व्यापक संशोधने जारी की गई हैं।

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि कोविड-19 के कारण पैदा हुई स्थिति में अचानक आए आर्थिक संकट के बावजूद राज्य सरकार राज्य के विकास के लिए ज़ोर-शोर से काम कर रही है। इसके अलावा नयी दरें तैयार करते समय मज़दूरों को वित्तीय तौर पर अपने पैरों पर खड़ा करने पर भी ख़ास तौर पर विचार किया गया। इस मौके लोक निर्माण मंत्री ने सी.एस.आर. को पुस्तक का रूप देने के लिए दो साल मेहनत करने वाले विभाग के स्टाफ का भी सम्मान किया।

इसी दौरान, प्रमुख सचिव विकास प्रताप ने बताया कि नयी दरें मौजूदा और भविष्य की ज़रूरतों, प्रौद्यौगिकी के विकास और जी.एस.टी. लागू होने के कारण संशोधित हुए टैक्स ढांचे को ध्यान में रखकर बनाई गईं। यह दरें तय करते समय मौजूदा बाजार दरों का भी गंभीरता से अध्ययन किया गया। कई नयी मदों को शामिल करने के अलावा ग़ैर-अनुसूची वस्तुओं की ज़रूरत को कम से कम किया गया है। इन दरों में संशोधनों की मुख्य विशेषताओं संबंधी चर्चा करते हुए मुख्य इंजीनियर पी.डब्ल्यू.डी. (बी एड आर) वरिन्दरजीत सिंह ढींडसा ने बताया कि नयी दरें हरेक मद के आधार पर विस्तार से बनाई गई हैं। इसके अलावा ऊर्जा के नवीकरणीय स्रोतों के क्षेत्र में विकास के लिए नयी प्रौद्यौगिकी को ध्यान में रखते हुए इस बार ‘ग्रीन बिल्डिंग्ज़’ का एक नया अध्याय भी इन दरों में जोड़ा गया है। इस समय मुख्य इंजीनियरों की ‘डाइरैक्शन कमेटी’ ने धन्यवाद प्रस्ताव पेश किया। इस दौरान इंजीनियर मुकेश गोयल, इंजीनियर जे.एस. मान, इंजीनियर टी.एस. चाहल, इंजीनियर अरुण कुमार, इंजीनियर राज कुमार (सभी मुख्य इंजीनियर पी.डब्ल्यू.डी., बी एंड आर) और मुख्य आर्कीटैक्ट सपना उपस्थित थीं।

PWD Minister Vijay Inder Singla releases fourth edition of Common Schedule of Rates

OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post

पूर्व पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष और पूर्व सांसद मोहिंदर सिंह केपी शिरोमणी अकाली दल में शामिल, जालंधर से मैदान में उतरेंगें ------ पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी ने वोटिंग के समूचे तजुर्बे को आनंददायक बनाने के लिए उठाये गए कदमों की दी जानकारी ------ इनोसेंट हार्ट्स में 'ईको क्लब के विद्यार्थियों ने 'अ विज़न : ग्रीन इंडिया, क्लीन इंडिया' थीम के तहत मनाया 'वर्ल्ड अर्थ डे' ------ इनोसेंट हार्ट्स ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूशंस, लोहारां में "फेयरवेल पार्टी सायोनारा, 2024 का आयोजन ------ इनोसेंट हार्ट्स स्कूल, लोहारां के विद्यार्थियों ने 9वीं कर्नलज़ शार्पशूटरज़ राइफल और एयर पिस्टल ओपन शूटिंग प्रतियोगिता में मारी बाजी