` लोगों में बढ़ी सोना खरीदने की दीवानगी..! जानिए सोने का भाव.

लोगों में बढ़ी सोना खरीदने की दीवानगी..! जानिए सोने का भाव.

Gold prices rises due to inrease in number of investors, fall in price of silver share via Whatsapp

Gold prices rises due to inrease in number of investors, fall in price of silver

बिजनेस डेस्क:
कीमती धातु में मजबूत वैश्विक तेजी के बीच भारत में भी आज सोने की कीमतों में उछाल आया है। एमसीएक्स पर अगस्त का सोना वायदा 0.1 फीसदी महंगा हुआ, जिसके बाद यह 48,333 रुपये प्रति 10 ग्राम के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया। इससे पिछला उच्च स्तर 48,289 रुपये प्रति 10 ग्राम था।
चांदी की कीमत में गिरावट
हालांकि एमसीएक्स पर आज चांदी की कीमत में गिरावट देखी गई। यह 0.14 फीसदी घटकर 48,716 प्रति किलोग्राम रही। वैश्विक बाजारों में सोने की कीमतें लगभग आठ वर्षों में अपने उच्चतम स्तर पर हैं। दरअसल दुनियाभर में कोरोना वायरस के मामलों में वृद्धि और अधिक प्रोत्साहन उपायों की उम्मीद ने सोने की मांग बढ़ी है, जिससे कीमतों में बढ़ोतरी दर्ज की गई।
1,769.59 डॉलर प्रति औंस पर हाजिर सोना
वैश्विक बाजारों में हाजिर सोना 0.2 फीसदी बढ़कर 1,769.59 डॉलर प्रति औंस था। इससे पिछले सत्र में यह 2012 के बाद अपने उच्चतम स्तर पर 1,773 डॉलर प्रति औंस पर था। अमेरिकी सोना वायदा 0.4 फीसदी बढ़कर 1,789.20 डॉलर का हो गया।
इस साल 24 फीसदी बढ़ा सोने का दाम
इस संदर्भ में जिगर त्रिवेदी शेयर्स के आनंद राठी ने कहा कि इस साल सोने की कीमत में 24 फीसदी की वृद्धि हुई है। साल 2019 में यह 25 फीसदी बढ़ा था।
828.92 डॉलर पर स्थिर रहा प्लेटिनम
अनुमानों के अनुसार, 21 जून को समाप्त सप्ताह में पिछले सप्ताह के मुकाबले अमेरिका में कोरोना वायरस के मामले 25 फीसदी बढ़े हैं। अन्य कीमती धातुओं में प्लेटिनम 828.92 डॉलर पर स्थिर रहा और चांदी ज्यादातर 17.96 डॉलर में अपरिवर्तित थी। इस बीच, अमेरिकी ट्रेजरी के सचिव स्टीवन मेनुचिन ने मंगलवार को कहा था कि अगला प्रोत्साहन बिल लोगों को जल्दी काम पर वापस लाने पर और टैक्स फाइलिंग की समयसीमा बढ़ाने पर केंद्रित होगा।
अमेरिकी डॉलर में कमजोरी का असर
सोना केंद्रीय बैंकों के प्रोत्साहन उपायों से लाभान्वित होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसे व्यापक रूप से मुद्रास्फीति के खिलाफ बचाव के रूप में देखा जाता है। अमेरिकी डॉलर में कमजोरी से भी सोने को मदद मिली। पिछले सत्र में डॉलर सूचकांक एक सप्ताह से अधिक के निचले स्तर पर पहुंच गया।
लगातार बढ़ रहा है सोने में निवेश
सोने में निवेश की मांग लगातार बढ़ती जा रही है। दुनिया की सबसे बड़ी गोल्ड-समर्थित ईटीएफ या एक्सचेंज ट्रेडेड फंड एसपीडीआर गोल्ड ट्रस्ट ने कहा कि मंगलवार को उसकी होल्डिंग 0.28 फीसदी बढ़कर 1,169.25 टन हो गई है।

Gold prices rises due to inrease in number of investors, fall in price of silver

OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post