` विदेशी मरीजों को पंसद आ रही है इंडोस्कोपिक स्पाईन सर्जरीः डा. त्रिवेदी
Latest News


विदेशी मरीजों को पंसद आ रही है इंडोस्कोपिक स्पाईन सर्जरीः डा. त्रिवेदी

Foreign patients are liking endoscopic spine surgery: Dr. Trivedi share via Whatsapp

Foreign patients are liking endoscopic spine surgery: Dr. Trivedi


बिना चीर-फाड के होगा आप्रेशन 


अब स्पाईन की वन-डे केयर सर्जरी हो गई है


आप्रेेशन के तुरंत बाद ही चलकर जाता है मरीज


रजनीश शर्मा, जालंधरः स्पाईन से जूड़ी हुई समस्याओं में कमर व पैरों में दर्द होना आम-बात है। कमर दर्द को 21 वी सदी का एपेडेमिक कहा जा रहा है, इसका मतलब हर किसी को कमर के दर्द की समस्या हो सकती है। जिसका मुख्य कारण हमारी जिंदगी में जीने का बदलाव है। स्पाईन की समस्या अधिक काम करना व मुख्य हमारा खान-पान है। यही नही इसके चलते लोगों को मोटापे से भी जुझना पड़ रहा है। 

इंडिया न्यूज सेंटर से विशेष बातचीत करते हुए  वासल अस्पताल के डाक्टर पंकज त्रिवेदी (सीनियर इंडोस्कोपिक स्पाईन सर्जन) ने बताया कि स्पाईन से जूड़ी हुई समस्याओं में कमर दर्द व पैरों में सुजन का आ जाने के कारण चलने में कठिनाई आम-बात है।

युवा पीढ़ी भी हुई इस रोग से ग्रस्त

नौजवानों में जिम के दौरान अंदरुनी चोट के कारण स्लिप डिस्क की समस्या को काफी देखा गया है। स्लिप डिस्क की समस्या का मुख्य कारण जिम में भारी वजन उठाना है। क्योंकि आज के युग में इंडोस्कोपिक सर्जरी से यह आप्रेशन बहुत आसान हो गया है। क्योंकि आज ये वन-डे केयर सर्जरी हो गई है।

 

इंडोस्कोपिक सर्जरी के लाभ

इंडोस्कोपिक सर्जरी  में एक 7 मिमी.के छोटे चीरे से स्लिप डिस्क का आप्रेशन बिना बेहोश किए किया जाता है। यही नही सर्जरी के बाद मरीज तुरंत चलना शुरु कर देता है। इस सर्जरी में एक मात्र बेंडेज ही लगी होती है,किसी भी तरह की चीर-फाड नही की जाती है। सर्जरी के तुरंत बाद मरीज अपने काम पर तुरंत लौट सकता है।

 

डॉक्टर त्रिवेदी ने बताया ना केवल पूरे भारत में साथ ही साथ विदेशी मरीज इराक, बंगलादेश, तनाज़िया, दुबई अबू धबी, इंडोनेशिया से भी आकर इस नई तकनीक से जालंधर (पंजाब)  आप्रेशन करा रहे है।  एंडोस्कोपिक स्पाइन सर्जरी ने एक तरह की क्रांति लादी है।

Foreign patients are liking endoscopic spine surgery: Dr. Trivedi

OJSS Best website company in jalandhar
India News Centre

India News Centre

India News Centre

Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post

पूर्व पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष और पूर्व सांसद मोहिंदर सिंह केपी शिरोमणी अकाली दल में शामिल, जालंधर से मैदान में उतरेंगें ------ पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी ने वोटिंग के समूचे तजुर्बे को आनंददायक बनाने के लिए उठाये गए कदमों की दी जानकारी ------ इनोसेंट हार्ट्स में 'ईको क्लब के विद्यार्थियों ने 'अ विज़न : ग्रीन इंडिया, क्लीन इंडिया' थीम के तहत मनाया 'वर्ल्ड अर्थ डे' ------ इनोसेंट हार्ट्स ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूशंस, लोहारां में "फेयरवेल पार्टी सायोनारा, 2024 का आयोजन ------ इनोसेंट हार्ट्स स्कूल, लोहारां के विद्यार्थियों ने 9वीं कर्नलज़ शार्पशूटरज़ राइफल और एयर पिस्टल ओपन शूटिंग प्रतियोगिता में मारी बाजी