वॉट्सऐप के वायरस से सुरक्षा एजेंसियां भी अलर्ट पर

WhatsApp security agencies on alert from the virus share via Whatsapp

इंडिया न्यूज सेंटर, नई दिल्लीः केंद्रीय सुरक्षा एजेंसियों ने रक्षा और सुरक्षाकर्मियों को एक वायरस की दुर्भावनापूर्ण गतिविधि को लेकर आगाह किया है। यह उनकी निजी सूचना और बैंकिंग डेटा में सेंध लगा सकता है और उसे हैक कर सकता है। यह ‘एनडीए’ और ‘एनआईए’ जैसे प्रतिष्ठित संगठनों का नाम धारण किए हुए है।
देश के रक्षा और सुरक्षा प्रतिष्ठानों को जारी एक हिदायत में कहा गया है कि दो कुख्यात वायरस फाइल वॉट्सऐप पर घूम रहा है और यह यूजर्स, खासतौर पर सुरक्षा संस्थाओं से जुड़े लोगों के निजी ब्योरे में सेंध लगाने में सक्षम है। जैसा कि पीटाआई को इन हिदायतों के बारे में पता चला है, ये दोनों फाइलें ‘एनडीए रैंक्ड एट्थ टफेस्ट कॉलेज इन द वर्ल्ड टू गेट इंट ओ डॉट एक्सएलएस’ और ‘एनआईए सेलेक्शन आर्डर डॉट एक्सएलएस’ हैं।
हिदायत से जुड़े अधिकारियों ने बताया कि समझा जाता है कि यहां एनडीए सेना पुणे के खड़गवासला स्थित ‘राष्ट्रीय रक्षा अकादमी’ का संकेत देता है जबकि एनआईए ‘राष्ट्रीय जांच एजेंसी’ है। समझा जाता है कि दुर्भावनापूर्ण वायरस वाली फाइल एमएस एक्सेल के रूप में फॉरमेटेड की गई, लेकिन अधिकारियों ने इसका एमएस वर्ड या पीडीएफ फॉरमेट होने से इनकार नहीं किया है। हिदायत में कहा गया है कि इन वारयस का उद्देश्य यूजर्स की निजी सूचना अवैध रूप से निकालना, उनका लॉगिन और पासवर्ड एवं पिन नंबर जैसा बैंकिंग ब्योरा हासिल करना शामिल है।

WhatsApp security agencies on alert from the virus
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment





10
11

Latest post