` शिक्षा मंत्री: 50 दिन में पूरा होगा CBSE दसवीं-बारहवीं बोर्ड की कॉपियों का मूल्यांकन

शिक्षा मंत्री: 50 दिन में पूरा होगा CBSE दसवीं-बारहवीं बोर्ड की कॉपियों का मूल्यांकन

Education Minister: Checking of CBSE 10th and 12th board copies will be completed in 50 days share via Whatsapp

Education Minister: Checking of CBSE 10th and 12th board copies will be completed in 50 days

एजुकेशन डेस्क:
शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक का कहना है कि 50 दिन के भीतर सीबीएसई बोर्ड की दसवीं और बारहवीं कक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन कार्य पूरा होगा। उन्होंने गुरुवार को शिक्षकों के साथ हुए वेबिनार में कहा कि सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं कक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन कार्य पचास दिन के भीतर पूरा हो जाएगा। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) 10वीं और 12वीं की कॉपियों का मूल्यांकन कार्य 12 मई से ही शुरू कर चुका है।

शिक्षक सीबीएसई बोर्ड की दसवीं और बारहवीं कक्षा की करीब 1.5 करोड़ कॉपियों की जांच में लगे हुए हैं। शिक्षक दसवीं और बारहवीं कक्षा की जो परीक्षाएं हो चुकी हैं, उन कॉपियों के मूल्यांकन कार्य में जुटे हैं। शिक्षा मंत्री ने यह भी कहा कि जो शिक्षक दसवीं और बारहवीं कक्षा के कॉपियों के मूल्यांकन कार्य में लगे हुए हैं उनको क्लास और रिपोर्ट में छूट मिलेगी। बता दें कि सीबीएसई बोर्ड की दसवीं और बारहवीं कक्षा की कॉपियों को मूल्यांकन के लिए शिक्षकों के घर पहुंचा दिया गया है और 12 मई से इन कॉपियों को जांचने की प्रक्रिया शुरू भी हो गई है। वेबिनार के जरिए शिक्षा मंत्री ने शिक्षकों के सवालों का जवाब दिया और उनसे बातचीत की और इसी दौरान शिक्षा मंत्री ने कॉपियों का मूल्यांकन कितने दिनों में पूरा होगा इस बात की जानकारी दी।
देशभर में करीब 3000 मूल्यांकन केंद्रों से सीबीएसई की दसवीं और बारहवीं कक्षा की कॉपियों को मूल्यांकन के लिए शिक्षकों के घर पहुंचाया गया है। गौरतलब है कि सीबीएसई बोर्ड की दसवीं और बारहवीं कक्षा की बची हुई परीक्षाएं 1 जुलाई से 15 जुलाई के बीच होंगी।

Education Minister: Checking of CBSE 10th and 12th board copies will be completed in 50 days

OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post