` सावधान- कैमिकल से तैयार हो रहा है बेल का जूस
Latest News


सावधान- कैमिकल से तैयार हो रहा है बेल का जूस

Be careful: the juice of the vine is being prepared by the chemical share via Whatsapp


-फल की उपज से अधिक बिक रहा है बेल का जूस
इंडिया न्यूज सेंटर, बठिंडा:

शहर कि विभिन्न हिस्सों में बेल का जूस मिल रहा है। ठंडक पहुंचाने के लिए लोग इसे बेहद पसंद करते हैं। पेट की बीमारियों से राहत पाने के लिए लोग बेल का जूस पी रहे हैं लेकिन वह नहीं जानते कि उन्हें कैमिकल से तैयार जूस दिया जा रहा है। डाक्टरों के मुताबिक यह जूस बीमारियों से लोगों को राहत नहीं बल्कि उन्हें गंभीर बीमारियों की जकड़न में जकड़ रहा है। प्राशसन इन बातों को जानते हुए भी खामौश है।
बेल का जूस बेचने वाले एक रेहड़ी चालक के मुताबिक वास्तव में यह जूस नहीं, बल्कि कैमिकल से तैयार गाढ़ा पेय है। वह खुद मानता है कि इस जंगली फल के शहर में इतनी अामद ही नहीं है, जितना जूस बिक रहा है। बाजार में पत्थर चट्ट व बेलगिरी पाऊडर के नाम से उपलब्ध मिश्रण में अतिरिक्त फ्लेवर हेतु लाल व पीला रंग, कास्टिक सोडा और मीठे हेतु सक्रीन का प्रयोग किया जाता है। लगभग 3 लीटर पानी में उक्त सभी कैमिकल की करीब 100 ग्राम मात्रा मिलाई जाती है, जिससे लगभग 10 गिलास जूस तैयार होता है। इसे बनाने में महज 20 रुपए खर्च आता है और इसकी बिक्री करीब 200 रुपए में होती है।
उसके मुताबिक कैमिकल युक्त होने की वजह से यह जम भी सकता है, इसलिए इसे बर्फ मिलाकर ठंडा रखा जाता है। बेलगिरी जूस के नाम पर रेहडिय़ों पर, जो बाल्टियां भरकर रखी जाती हैं, उतना जूस निकालने के लिए एक क्विंटल से भी अधिक बेलगिरी की जरूरत होती है। बेलगिरी का जूस एक आयुर्वैदिक औषधि है, जिसका उत्पादन केरल के साथ अन्य दक्षिणी राज्यों व हिमालय के तराई क्षेत्रों में होता है। ऑफ सीजन में भी इस फल की कीमत कभी 60 से 70 रुपए प्रति किलोग्राम से कम नहीं होती और गर्मियों में मांग बढऩे के कारण दाम भी काफी बढ़ जाते हैं, जिस कारण नकली जूस बेचने की संभावना बढ़ जाती है।
स्वास्थ्य माहिरों की मानें तो कैमिकल से तैयार जूस त्वचा व आंत रोग दे सकता है। इसका सबसे अधिक नुक्सान पेट की आंतों को ही होता है, क्योंकि कैमिकल पेट में जमने से गंभीर रोग लग सकते हैं, साथ ही त्वचा रोग व एलर्जी होने की संभावना भी अधिक रहती है।

Be careful: the juice of the vine is being prepared by the chemical

OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIANEWSCENTRE

Leave a comment






11

Latest post

पूर्व पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष और पूर्व सांसद मोहिंदर सिंह केपी शिरोमणी अकाली दल में शामिल, जालंधर से मैदान में उतरेंगें ------ पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी ने वोटिंग के समूचे तजुर्बे को आनंददायक बनाने के लिए उठाये गए कदमों की दी जानकारी ------ इनोसेंट हार्ट्स में 'ईको क्लब के विद्यार्थियों ने 'अ विज़न : ग्रीन इंडिया, क्लीन इंडिया' थीम के तहत मनाया 'वर्ल्ड अर्थ डे' ------ इनोसेंट हार्ट्स ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूशंस, लोहारां में "फेयरवेल पार्टी सायोनारा, 2024 का आयोजन ------ इनोसेंट हार्ट्स स्कूल, लोहारां के विद्यार्थियों ने 9वीं कर्नलज़ शार्पशूटरज़ राइफल और एयर पिस्टल ओपन शूटिंग प्रतियोगिता में मारी बाजी