सावधान: कोरोनावायरस के नाम पर धोखाधड़ी, बचें खाली हो सकता है बैंक अकाउंट

Beware: fraud in the name of coronavirus, alert bank account may be empty share via Whatsapp

Beware: fraud in the name of coronavirus, alert bank account may be empty

नेशनल न्यूज डेस्क:
महामारी कोरोना वायरस से पूरा विश्व परेशान है, लेकिन कोरोना के साथ एक और महामारी पनप गई है जिसके बारे में बहुत ही कम लोगों को जानकारी है। कोरोना सेहत के लिए खतरनाक है लेकिन यह  महामारी सबकी आर्थिक स्थिति को खराब कर सकती है। जी हां, हम बात कर रहे हैं ऑनलाइन ठगी की, यह महामारी कोरोना से भी खतरनाक है। कोरोनावायरस के चलते  साइबर  क्राइम  को अंजाम देने वाले  लोग अधिक सक्रिय हो गए हैं, आए दिन साइबर अपराधी लोगों के बैंक अकाउंट से पैसे गायब कर रहे हैं। ध्यान देने वाली बात यह है कि ये साइबर अपराधी लोगों को चूना लगाने के लिए कोरोना की मदद ले रहे हैं। यह आर्थिक महामारी से लोगों को बचाने के लिए भारत सरकार ने इस तरह की ठगी के बारे में लोगो को अलर्ट किया है।
फेसबुक आईडी हैकिंग
प्रसिद्ध सोशल साइट फेसबुक  के जरिए साइबर चोरों ने लोगों का चूना लगाने का एक नया तरीका निकाला है। जिन फेसबुक यूजर्स ने अपना पासवर्ड कमजोर रखा है, उनकी आईडी को ये लोग हैक करते हैं और फिर आईडी वाले के अकाउंट से फेसबुक मैसेंजर पर उसके करीबी लोगों को मैसेज करते हैं कि वह मुसीबत में है और कुछ पैसे की जरूरत है। ये चोर कई बार फर्जी एक्सिटेंड की फोटो भी मैसेंजर में भेज रहे हैं। ऐसे में लोगों को लग रहा है कि उनका दोस्त या करीबी मुसीबत में है और लोग पैसे भेज रहे हैं। पैसे लेने के लिए फोनपे या गूगल पे का ले रहे सहारा। ऐसे में आपको बहुत सतर्क रहने की जरूरत है। यदि आपके पास फेसबुक मैसेंजर पर किसी दोस्त या करीबी का मैसेज आ रहा है और पैसे की मांग हो रही है तो सबसे पहले उसे फोन पर बात करें और उसके बाद ही कोई कदम उठाएं। मैसेंजर में आए फोनपे या गूगल पे के नंबर पर पैसे भेजने की गलती ना करें।
पीएम केयर्स नाम से बनाई नकली आईडी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना से लड़ने के लिए पीएम केयर्स फंड की घोषणा की थी, जिसके बाद साइबर ठगों ने पीएम केयर्स की नकली यूपीआई आईडी भी बना डाली। इसके बाद सरकार और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया को पीएम केयर्स की नकली आईडी को लेकर चेतावनी जारी करनी पड़ी।
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पीएम केयर्स की असली यूपीआई आईडी pmcares@sbi है
लेकिन नकली यूपीआई आईडी Pmcare@upi के नाम से है। इसके अलावा कई अन्य नकली आईडी भी हैं लेकिन आपको सिर्फ असली यूपीआई आईडी pmcares@sbi में ही पैसे भेजने हैं।
फर्जी ई-मेल से रहें सावधान
साइबर ठग लोगों को लगातार ऐसे ई-मेल भेज रहे हैं जिनमें या तो मैलवेयर हैं या फिर फर्जी वेब लिंक्स। सिक्योरिटी फर्म बाराकुडा नेटवर्क के मुताबिक कोरोना वायरस फैलने के बाद से पिशिंग अटैक में 667 फीसदी का इजाफा हुआ है। केवल 1 मार्च से 23 मार्च के बीच 4,67,825 पिशिंग ई-मेल भेजे गए जिनमें 9,116 कोरोना से संबंधित हैं, जबकि फरवरी में कोरोना को लेकर 1,188 और जनवरी में सिर्फ 137 ई-मेल भेजे गए थे। फर्म का कहना है कि इसमें तेजी से इजाफा हो रहा है। कोरोना वायरस से संबंधित ई-मेल भेजकर लोगों की निजी जानकारी चोरी की जा रही है और उनके सिस्टम में मैलवेयर इंस्टॉल करवाया जा रहा है।

Beware: fraud in the name of coronavirus, alert bank account may be empty
OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post