सुकून वाला घर बनाने में मददगार है फेंगशुई

FengShui is helpful in creating a comfortable house share via Whatsapp

इंडिया न्यूज सेंटर, जालंधर: अच्छे घर का सपना हर किसी का होता है। हर कोई एक ऐसा घर चाहता है जहां वह सुकून के दो पल बिता सके। ऐसा ही घर बनाने में आपकी मदद करता है फेंगशुई। इसी से संबंधित टिप्स दे रहे हैं इंडिया न्यूज सेंटर के प्रसिद्ध वास्तु व ज्योतिष विशेषज्ञ दीपक अरोड़ा-

बेडरूम: जिनकी अभी हाल में ही शादी हुई है या युवा कपल हैं, उन्हें अपना बेडरूम घर के अंदर उत्तर-पश्चिम दिशा में रखनी चाहिए। वैसे शादीशुदा जोड़े जो महत्वाकांक्षी हैं, उन्हें अपना रूम दक्षिण दिशा में रखनी चाहिए और जो अपने गोल तक जल्द से जल्द पहुंचना चाहते हैं उन्हें उत्तर दिशा में रहना चाहिए। ओल्ड कपल को पूर्व दिशा में रहना चाहिए, जिससे उन्हें शांति और आराम मिल सके। गेस्ट रूम को उत्तर-पश्चिम दिशा में बनाना चाहिए। इससे गेस्ट को आराम मिलेगा। सोते वक्त सिर को दक्षिण दिशा में रखें लेकिन अगर ऐसा संभव न हो सके तो आप पूर्व दिशा में भी सिर रख सकते हैं।

किचन: इस बात का ध्यान रखें कि घर में किचन दक्षिण-पूर्व दिशा में होनी चाहिए, क्योंकि इस जोन को अग्नि जोन कहा जाता है और खाद्य पदार्थों को पीसने वाली क्रिया दक्षिण-पूर्व दिशा में करें, इसलिए मिक्सर ग्लेंडर इसी दिशा में रखें। अगर इस दिशा में किचन रखना संभव नहीं हो पा रहा है तो उत्तर-पश्चिम या पश्चिम या दक्षिण दिशा को चुन सकते हैं लेकिन उत्तर-पूर्व, पूर्व या दक्षिण जोन को किचन के लिए नहीं चुना जाना चहिए। किचन में बेसिन उत्तर दिशा में और रेफ्रिजरेटर उत्तर-पश्चिम दिशा में होना चाहिए। सभी बड़े बर्तन और सामान दक्षिण-पश्चिम जोन में होना चाहिए। ऑफिस पैन्ट्री दक्षिण-पूर्व जोन में होना चाहिए।

बाथरूम: नहाने का क्षेत्र पूर्व या उत्तर दिशा में होना चाहिए, ध्यान रखें इस दिशा में टॉयलेट नहीं हो। टॉयलेट के लिए सही जोन उत्तर या उत्तर-पश्चिम या पश्चिम है। बाथरूम को काफी फैंसी नहीं बनाना चाहिए। यह साधारण और साफ-सुथरा रहे तो अच्छा है।

पूजा घर: उत्तर-पूर्व को मानसिक शुद्धता का जोन कहा जाता है। इसे साफ-सुथरा रखा जाना चाहिए। इस जोन में भगवान की पूजा, ध्यान और योग करें तो अच्छा है। मंदिर और योग रूम बनाने के लिए यह सबसे सही जोन है।

FengShui is helpful in creating a comfortable house
OJSS Best website company in jalandhar OJSS Best website company in jalandhar
Source: india news center

Leave a comment






11

Latest post