सोनी द्वारा डेंगू के मुकाबले हेतु ज़िला स्तरीय कमेटियां बनाने के हुक्म

OP Soni orders formation of district level committees for dengue control share via Whatsapp

OP Soni orders formation of district level committees for dengue control


Punjab government fixes price of Rs. 600 for dengue test


पंजाब सरकार द्वारा डेंगू टैस्ट के लिए कीमत 600 रुपए तय


इंडिया न्यूज सेंटर,चंडीगढ़ः पंजाब राज्य के उप मुख्यमंत्री ओम प्रकाश सोनी ने राज्य में डेंगू के मुकाबले में हेतु डिप्टी कमिशनरों के नेतृत्व में ज़िला स्तरीय कमेटियां बनाने के हुक्म जारी किये हैं। आज यहाँ पंजाब भवन में डेंगू के मुकाबले के लिए गठित स्टेट टास्क फोर्स की इंटर सैकटोरल को-आर्डीनेशन कमेटी की मीटिंग की अध्यक्षता करते हुये सोनी ने पंजाब राज्य में डेंगू के बढ़ रहे खतरे से निपटने के लिए विभिन्न विभागों की तरफ से की जा रही गतिविधियों का जायज़ा लिया और विभागों को हिदायत की कि डेंगू और मलेरिया को रोकने के लिए पूरी ज़िम्मेदारी से यत्न किये जाएँ जिससे राज्य के लोगों के स्वास्थ्य सुरक्षा को यकीनी बनाया जाये।

 

इस मौके पर उन्होंने स्थानीय निकाय विभाग और पंजाब राज्य ग्रामीण विकास अधिकारियों को हिदायत की कि डेंगू और मलेरिया के मुकाबले के लिए किये जा रहे यत्नों को और मज़बूत करने के लिए नयी फोगिंग मशीनें और अन्य साजो समान जल्द से जल्द खरीदा जाएँ।  

 

इस मौके पर पंजाब राज्य ग्रामीण विकास के डायरैक्टर ने डिप्टी मुख्यमंत्री को बताया कि उनके विभाग की तरफ से पंजाब राज्य के 150 ब्लाकों में नयी फोगिंग मशीनें खरीदने के लिए हुक्म जारी कर दिए गए हैं। उन्होंने स्थानीय निकाय विभाग को हिदायत की कि वह शाम सूरज डूबने के बाद शहरों में फोगिंग करने का कार्य करें।

 

सोनी ने कहा कि पंजाब राज्य के 7 जिलों में डेंगू के अधिक केस सामने आए हैं और बाकी जिलों में स्थिति नियंत्रण अधीन हैं। इसी तरह मलेरिया के भी बहुत कम केस सामने आए हैं।

 

सोनी ने पंजाब राज्य के लोगों से अपील की कि वह डेंगू और मलेरिया रोकने के लिए अपने घरों में पानी इकट्ठा न होने दें। उन्होंने साथ ही लोगों को यह भी अपील की कि बीमार होने की स्थिति में तुरंत सरकारी अस्पतालों में जाकर डेंगू और मलेरिया सम्बन्धी टैस्ट ज़रूर करवाएं। सरकारी अस्पतालों में यह टैस्ट मुफ़्त किये जाते हैं। उन्होंने अधिक जानकारी देते हुये कहा कि विभाग की तरफ से राज्य के लोगों को वाजिब कीमतों पर डेंगू टैस्ट करवाने की सुविधा देने के लिए निजी अस्पतालों और लैबोरेटरियों में डेंगू टैस्ट की कीमत 600 रुपए तय की गई है, जिस सम्बन्धी विभाग द्वारा पत्र भी जारी कर दिया गया है।

 

इस मीटिंग में सचिव स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विकास गर्ग, सी.ई.ओ. स्टेट हैल्थ एजंसी कुमार राहुल, एम.डी. पंजाब हैल्थ सिस्टम कोरर्पोशन अमित कुमार, स्थानीय निकाय विभाग के डायरैक्टर पुनीत गोयल, ग्रामीण विकास एवं पंचायत विभाग के डायरैक्टर मनप्रीत सिंह छतवाल, परिवहन विभाग से राजीव पराशर के अलावा डाक्टरी शिक्षा और अनुसंधान विभाग, पशु पालन विभाग, जल सप्लाई और सेनिटेशन विभाग, स्कूल शिक्षा विभाग और श्रम विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

OP Soni orders formation of district level committees for dengue control
OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post