` सोनी द्वारा नये बन रहे सरकारी मैडीकल कालेजों के नक्शों को मंजूरी

सोनी द्वारा नये बन रहे सरकारी मैडीकल कालेजों के नक्शों को मंजूरी

Approval of maps of new government medical colleges being built by Sony share via Whatsapp

Approval of maps of new government medical colleges being built by Sony


लोक निर्माण विभाग को अगामी दो हफ़्तों में टैंडर प्रक्रिया शुरू करने के आदेश


डेढ़ साल में कालेज की इमारतें मुकम्मल करने का निश्चित किया लक्ष्य


 इंडिया न्यूज सेंटर,चंडीगढ़ः पंजाब के डाक्टरी शिक्षा और अनुसंधान संबंधी मंत्री ओ. पी. सोनी ने आज यहाँ पंजाब राज्य में नये बन रहे सरकारी मैडीकल कालेजों के नक्शों को मंजूरी दे दी। इस मीटिंग में प्रमुख सचिव डाक्टरी शिक्षा और अनुसंधान  डी.के. तिवारी के अलावा चीफ़ आर्कीटैक्ट पंजाब मैडम सपना और लोक निर्माण विभाग के उच्च अधिकारी उपस्थित थे।

 

मीटिंग की अध्यक्षता करते हुये सोनी ने लोक निर्माण विभाग पंजाब को आदेश दिए कि इन कालेजों सम्बन्धी टैंडरिंग की प्रक्रिया अगामी दो हफ़्तों में शुरू कर दी जाये। उन्होंने इन कालेजों की इमारतों को अगले डेढ़ साल में मुकम्मल करने का लक्ष्य निश्चित किया है।

 

सोनी ने कहा कि तकरीबन 1500 करोड़ रुपए की लागत से बनाए जाने वाले यह मैडीकल कालेज नवीनतम डिज़ाइन और प्रौद्यौगिकी पर आधारित होंगे। इन कालेजों के शुरू होने से तीन साल बाद हर साल पंजाब राज्य को 300 डाक्टर अतिरिक्त मिलने शुरू हो जाएंगे।

 

मीटिंग के दौरान चीफ़ आर्कीटैक्ट पंजाब की तरफ से मोहाली, कपूरथला और होशियारपुर में बनाऐ जा रहे सरकारी मैडीकल कालेजों के डिज़ायनों को विस्थारपूर्वक पेश किया गया। इस मौके पर उन्होंने बताया कि सरकारी मैडीकल कालेज मोहाली तकरीबन 24.76 एकड़ ज़मीन में बनाया जा रहा है, जिसमें मैडीकल कालेज ब्लाक नौ मंजिला होगा। इस कालेज में लड़कों और लड़कियों के लिए अलग-अलग हॉस्टलों के इलावा अलग-अलग विभाग, ओ.पी.डी. और पार्किंग सम्बन्धी नेशनल मैडीकल काउंसिल (एन.एम.सी.) के नियमों अनुसार तैयार किये जाएंगे। इसके अलावा यहाँ पढ़ाने वाले प्रोफ़ैसर साहिबानों के लिए रिहायश, गेस्ट हाऊस, इंडोर स्पोर्टस का भी प्रबंध किया जायेगा। उन्होंने बताया कि इस कालेज को इस तरह डिज़ाइन किया गया है कि भविष्य में यदि विद्यार्थियों की सीटें बढ़ती हैं तो ज़रूरत अनुसार इमारत में विस्तार किया जा सकेगा।

 

चीफ़ आर्कीटैक्ट द्वारा इस मौके पर बताया गया कि मैडीकल कालेज कपूरथला 21.4 एकड़ में बनाया जा रहा है, जिसमें सात मंजिला मैडीकल कालेज की इमारत होगी और आठ मंजिला इमारत अस्तपाल की बिल्डिंग की होगी। इसके इलावा एन.एम.सी. की शर्तों अनुसार समूचा ढांचा विकसित किया जायेगा।

 

उन्होंने बताया कि सरकारी मैडीकल कालेज होशियारपुर तकरीबन 23 एकड़ ज़मीन में सात मंजिला मैडीकल कालेज का ब्लाक और नौ मंजिला अस्पताल ब्लाक तैयार किया जायेगा। इसके अलावा एन.एम.सी. की शर्तों अनुसार समूचा ढांचा विकसित किया जायेगा।

Approval of maps of new government medical colleges being built by Sony

OJSS Best website company in jalandhar
India News Centre

India News Centre

Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post