` स्कूली विद्यार्थियों में नैतिक मूल्यों को मज़बूत बनाने के लिए ‘स्वागत जि़ंदगी’ नाम का नया विषय लागू
Latest News


स्कूली विद्यार्थियों में नैतिक मूल्यों को मज़बूत बनाने के लिए ‘स्वागत जि़ंदगी’ नाम का नया विषय लागू

Punjab school education department commences new subject 'Welcome Life' to strengthen moral values in students share via Whatsapp

Punjab school education department commences new subject 'Welcome Life' to strengthen moral values in students

 
इंडिया न्यूज सेंटर,चंडीगढ़ :
पंजाब के स्कूल शिक्षा मंत्री  विजय इंदर सिंगला की मंजूरी के बाद स्कूल शिक्षा विभाग ने विद्यार्थियों में नैतिक मूल्यों को मज़बूत बनाने के लिए ‘स्वागत जि़ंदगी’ नाम का नया विषय लागू कर दिया है।

इसकी जानकारी देते हुए आज यहाँ स्कूल शिक्षा विभाग के एक प्रवक्ता ने बताया कि यह विषय राज्य के सभी सरकारी, एफिलिएटेड, ऐसोशिएटेड, एडिड और अनएडिड स्कूलों में लागू किया गया है।

‘स्वागत जि़ंदगी’ नाम का यह नया विषय चालू सैशन 2020-21 से शुरू किया गया है। प्रवक्ता के अनुसार इसका उद्देश्य विद्यार्थियों को मानक शिक्षा देने के साथ-साथ उनमें नैतिक मूल्यों को मज़बूत बनाना है ताकि वह समाज के जिम्मेदार और अच्छे नागरिक बन सकें।

प्रवक्ता के अनुसार यह विषय पूर्व-प्राथमिक से लेकर बारहवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को पढ़ाया जायेगा। इस विषय के कुल 100 अंक होंगे जिनमें 50 अंकों का लिखित और 50 अंकों का प्रैक्टिकल होगा। बोर्ड की क्लासों (पंचवीं, आठवीं, दसवीं और बारहवीं) के लिए पेपर पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा तैयार किया जायेगा जबकि बाकी क्लासों के लिए इस विषय का मुल्यांकन स्कूल स्तर पर किया जायेगा। स्कूल से प्राप्त हुए अंक और ग्रेड सर्टिफिकेट में दर्ज किये जाएंगे।

प्रवक्ता के अनुसार इस विषय के लिए पाठ्यक्रम एस.सी.ई.आर.टी. द्वारा तैयार किया गया है। इसके आधार पर पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा पुस्तकें प्रकाशित करवाकर विद्यार्थियों को उपलब्ध करवाई जाएंगी। स्कूल मुखियों को हफ्ते में इस विषय का कम से कम एक पीरियड लगाने के निर्देश दिए गए हैं।

Punjab school education department commences new subject 'Welcome Life' to strengthen moral values in students

OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post

पूर्व पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष और पूर्व सांसद मोहिंदर सिंह केपी शिरोमणी अकाली दल में शामिल, जालंधर से मैदान में उतरेंगें ------ पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी ने वोटिंग के समूचे तजुर्बे को आनंददायक बनाने के लिए उठाये गए कदमों की दी जानकारी ------ इनोसेंट हार्ट्स में 'ईको क्लब के विद्यार्थियों ने 'अ विज़न : ग्रीन इंडिया, क्लीन इंडिया' थीम के तहत मनाया 'वर्ल्ड अर्थ डे' ------ इनोसेंट हार्ट्स ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूशंस, लोहारां में "फेयरवेल पार्टी सायोनारा, 2024 का आयोजन ------ इनोसेंट हार्ट्स स्कूल, लोहारां के विद्यार्थियों ने 9वीं कर्नलज़ शार्पशूटरज़ राइफल और एयर पिस्टल ओपन शूटिंग प्रतियोगिता में मारी बाजी