` स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा पंजाब अचीवमेंट सर्वे के पहले पड़ाव का कार्य सम्पन्न, विद्यार्थियों ने भारी उत्साह दिखाया
Latest News


स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा पंजाब अचीवमेंट सर्वे के पहले पड़ाव का कार्य सम्पन्न, विद्यार्थियों ने भारी उत्साह दिखाया

First phase of the Punjab Achievement Survey completed, shows great enthusiasm by the students share via Whatsapp

First phase of the Punjab Achievement Survey completed, shows great enthusiasm by the students


इंडिया न्यूज सेंटर,चंडीगढ़:
पंजाब स्कूल शिक्षा विभाग ने पंजाब अचीवमेंट सर्वे (पी.ए.एस.) के पहले पड़ाव का कार्य सफलतापूर्वक मुकम्मल कर लिया है। यह ऑनलाईन सर्वे सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों के विद्यार्थियों के सीखने के नतीजों का मुल्यांकन करवाने के लिए आयोजित करवाया गया है। यह सर्वे तीन पड़ावों में आयोजित करवाया जाना है।

स्कूल शिक्षा विभाग के एक प्रवक्ता के अनुसार शिक्षा मंत्री श्री विजय इंदर सिंगला के दिशा-निर्देशों अनुसार यह सर्वे 21 सितम्बर से शुरू किया गया था जिसका पहला पड़ाव आज 3 अक्तूबर को पूरी सफलता के साथ ख़त्म हो गया है।

इसमें विद्यार्थियों ने भारी उत्साह के साथ हिस्सा लिया। इस दौरान अध्यापकों ने घर घर जाकर विद्यार्थियों को इस सर्वे में शामिल होने के लिए प्रेरित किया। प्रवक्ता के अनुसार पहला पड़ाव मुकम्मल होने के बाद अब अध्यापकों की तरफ से इस सर्वे का विश्लेषण किया जायेगा। इसके बाद सर्वे के सम्बन्ध में सामने आए कमज़ोर पक्षों को दूर किया जायेगा।

प्रवक्ता के अनुसार इस सर्वे से विद्यार्थियों में प्रतियोगी परीक्षाओं बारे समझ बढ़ेगी और इससे शिक्षा में गुणात्मक बदलाव आयेगा। उन्होंने कहा कि इस दौरान ज़्यादातर सवाल ऑब्जैक्टिव टाईप पूछे गए हैं जिनसे विद्यार्थियों में एक दम सोचने की काबलीयत पैदा होगी। इससे विद्यार्थियों की कुशलता में वृद्धि होने के कारण यह सर्वे भविष्य में उनके लिए बहुत ज़्यादा लाभप्रद सिद्ध होगा।

यह सर्वे पहली से लेकर 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों पर करवाया गया है। पहला पेपर 21 सितम्बर को हुआ था और ये पेपर तकरीबन दो हफ़्ते चले। पहली कक्षा के विद्यार्थियों के लिए प्रत्येक विषय के 10 प्रश्न पूछे गए जबकि दूसरी से पाँचवीं कक्षा के लिए प्रत्येक विषय के 15 सवाल पूछे गए थे। इनमें से प्रत्येक सवाल 2 अंकों का था। प्रवक्ता के अनुसार छठी से बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए प्रत्येक पेपर में 20 सवाल थे।

First phase of the Punjab Achievement Survey completed, shows great enthusiasm by the students

OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post

पूर्व पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष और पूर्व सांसद मोहिंदर सिंह केपी शिरोमणी अकाली दल में शामिल, जालंधर से मैदान में उतरेंगें ------ पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी ने वोटिंग के समूचे तजुर्बे को आनंददायक बनाने के लिए उठाये गए कदमों की दी जानकारी ------ इनोसेंट हार्ट्स में 'ईको क्लब के विद्यार्थियों ने 'अ विज़न : ग्रीन इंडिया, क्लीन इंडिया' थीम के तहत मनाया 'वर्ल्ड अर्थ डे' ------ इनोसेंट हार्ट्स ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूशंस, लोहारां में "फेयरवेल पार्टी सायोनारा, 2024 का आयोजन ------ इनोसेंट हार्ट्स स्कूल, लोहारां के विद्यार्थियों ने 9वीं कर्नलज़ शार्पशूटरज़ राइफल और एयर पिस्टल ओपन शूटिंग प्रतियोगिता में मारी बाजी