स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा लाइब्रेरियों के लिए पुस्तकें खरीदने के लिए नये दिशा-निर्देश जारी

School Education Department issues new guidelines for purchasing books for libraries share via Whatsapp

School Education Department issues new guidelines for purchasing books for libraries



इंडिया न्यूज सेंटर,चंडीगढ़ः
पंजाब स्कूल शिक्षा विभाग ने लाइब्रेरियों के लिए पुस्तकें खरीदने के लिए स्कूल स्तर पर कमेटियां बनाने और माहिर कमेटी की तरफ से सिफारिश की पुस्तकें ही खरीदने के लिए निर्देश जारी किये हैं।

स्कूल शिक्षा विभाग के एक प्रवक्ता के अनुसार लाइब्रेरियों के लिए पुस्तकों की खरीद के मंतव्य से प्रसिद्ध साहित्यकार डा. आतमजीत के नेतृत्व में साहित्यकारों की एक उच्च स्तरीय कमेटी का गठन किया गया था। इस कमेटी की तरफ से की गई सिफारशों के आधार पर स्कूलों को नये दिशा-निर्देश जारी किये गए हैं।

प्रवक्ता के अनुसार पुस्तकों की खरीद के लिए स्कूल स्तर पर कमेटियां बनाने और माहिर कमेटी की सिफारिश की पुस्तकों में ही खरीद करने के अलावा पंजाब के इतिहास, संस्कृति, भुगोल, समाज, लोक साहित्य, या बोलियों पर आधारित और ज्यादा पुस्तकें खरीदने के लिए निर्देश दिए गए हैं।

प्राइमरी स्कूलों के विद्यार्थियों में पढ़ने की आदत पैदा करने और उनको इस तरफ की तरफ आकर्षित करने के लिए रंगदार और सचित्र पुस्तकों की खरीद करने पर जोर दिया गया है। सरकारी प्रकाशकों के द्वारा प्रकाशित पुस्तकें खरीदते समय उनकी नीति अनुसार छूट लेने, नेशनल बुक ट्रस्ट से खरीदी जाने वाली पुस्तकों पर 25 प्रतिशत और प्राईवेट प्रकाशकोें से खरीदी जाने वाली पुस्तकों पर कम से कम 40 प्रतिशत छूट लेने के लिए निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही स्कूलों को नयी पुस्तकें ही खरीदने के लिए ही कहा गया है। 

School Education Department issues new guidelines for purchasing books for libraries
OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post