` स्वास्थ्य विभाग द्वारा हाईप्रटैनशन के प्रति जागरूता लाने के लिए व्यापक मुहिम की घोषणा
Latest News


स्वास्थ्य विभाग द्वारा हाईप्रटैनशन के प्रति जागरूता लाने के लिए व्यापक मुहिम की घोषणा

Spectacular inspection of the office of printing and stationery department by sadhu Singh Dharmasot share via Whatsapp

लोगों को सतर्क करने के लिए जागरूकता वैन की शुरूआत

बड़ी संख्या में लोगों का विभिंन बीमारियों से पीडि़त होना चिंता का विषय-ब्रहम महिन्द्रा

दस में से हर तीसरा व्यक्ति हाईप्रटेैनशन  का शिकार

21 लाख लोगों की निशुल्क प्रारभिंक जांच में से लगभग चार लाख लोग  ब्लड प्रेैशर से प्रभावित

इंडिया न्यूज सेंटर,चंडीगढ़ः
स्वास्थ्य विभाग ने विश्व हाईप्रटैनशन दिवस के मोैके राज्य के नागरिकों को जागरूक करने के लिए व्यापक मुहिम की शुरूवात की है। इस अधीन राज्य के लोगों को अधिक ब्लड प्रैशर के प्रभावों से सतर्क करने के लिए जागरूकता वैन की शुरूवात की गई है।  जिसके द्वारा लोगों को हाईप्रटैनशन संबंधी  पूर्ण जानकारी दी जाएगी और स्वस्थ जीवन को बनाये रखने के लिए कसरत और अन्य साधनों की जानकारी भी दी जाएगी। इस संबंधी जानकारी देते हुये स्वास्थ्य परिवार कल्याण मंत्री  ब्रहम महिन्द्रा ने बताया कि आज इस आधुनिक युग में हम इतने व्यस्त हो चुके है कि हमारे पास अपने स्वस्थ्य जीवन को बकरार रखने का भी समय नही है जिस कारण देश भर के लोग विभिंन बीमारियों से पीडि़त होते जा रहे है। जो एक बड़ी चिंता का विषय है। उन्होने बताया कि एक सर्वेक्षण अनुसार दस में प्रत्येक तीसरा व्यक्ति हाईप्रटैनशन का शिकार हो रहा है। जो केवल स्वास्थ्य संबंधी गतिविधियों को नजरअंदाज करना और समय पर अपना शरीरिक चैकअप ना करवाने का नतीजा है। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि समय समय पर सरकारी अस्पतालों में जाकर अपना ब्लड प्रैशर के साथ अन्य आम जांच भी करवाते रहना चाहिए। जिसकी सुचारू व्यवस्था के लिए स्वास्थ्य विभाग के उच्चाधिकारियों को निर्देश भी जारी की गये है कि आम लोगों को विभिंन स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ लेने के लिए सरकारी अस्पतालों में किसी भी स्तर पर परेशानी ना हो। उन्होने लोगों को अपील करते हुये कहा कि समय पर अपनी शरीरिक जांच करवाये खासतौर पर ब्लड प्रैशर चैक करवाना यकीनी करे ताकि ब्लड प्रैशर बढऩे के बाद होने वाली बीमारियों को रोका जा सके। ब्रहम महिन्द्रा ने बताया कि पंजाब सरकार का प्रयत्न है कि राज्य का प्रत्येक नागरिक स्वास्थ्य रहे जिसके लिए स्वास्थ्य विभाग में उच्च स्तर पर विभागीय सुधार किये जा रहे है और राज्य के लोग शीघ्र सरकारी अस्पतालों में निजी अस्पतालो की तरह ही स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ ले सकेगें।
प्रमुख सचिव स्वास्थ्य श्रीमती अंजलि भावरा द्वारा बताया गया कि अब तक सरकारी अस्पतालों में लगभग 21 लाख लोगों की प्रारभिंक जांच निशुल्क की गई है जिनमें से लगभग चार लाख लोगों में अधिक ब्लड प्रैशर  लक्षण पाये गये है। उन्होने लोगों को ब्लड प्रैशर की बीमारी से बचाव के लिए सावधानिया  प्रयोग करने के  लिए जागरूक किया गया। उन्होने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा शहरों और गांवों में विशेषकर दूरदराज के क्षेत्रों में कैंप लगाकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है जिसके पश्चात बड़ी संख्या में लोग अपने स्वास्थ्य की जांच करवाने के लिए सरकारी अस्पतालों का रूख कर रहे है।डायरैक्टर स्वास्थ्य एंव कल्याण पंजाब डा. एचएस बाली ने बताया कि विभाग द्वारा शुरू की गई निशुल्क स्वास्थ्य चैकअप स्कीमों अधीनों लोगों में शरीरिक जांच करवाने के लिए काफी उत्साह है इस से हम ओर अधिक लोगों की स्क्रीनिंग करके उनको ब्लड प्रैशर की बीमारी से बचाव के साथ साथ अन्य बीमारियों के प्रति भी जागरूक किया जा रहा है।

Spectacular inspection of the office of printing and stationery department by sadhu Singh Dharmasot

OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post

पूर्व पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष और पूर्व सांसद मोहिंदर सिंह केपी शिरोमणी अकाली दल में शामिल, जालंधर से मैदान में उतरेंगें ------ पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी ने वोटिंग के समूचे तजुर्बे को आनंददायक बनाने के लिए उठाये गए कदमों की दी जानकारी ------ इनोसेंट हार्ट्स में 'ईको क्लब के विद्यार्थियों ने 'अ विज़न : ग्रीन इंडिया, क्लीन इंडिया' थीम के तहत मनाया 'वर्ल्ड अर्थ डे' ------ इनोसेंट हार्ट्स ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूशंस, लोहारां में "फेयरवेल पार्टी सायोनारा, 2024 का आयोजन ------ इनोसेंट हार्ट्स स्कूल, लोहारां के विद्यार्थियों ने 9वीं कर्नलज़ शार्पशूटरज़ राइफल और एयर पिस्टल ओपन शूटिंग प्रतियोगिता में मारी बाजी