` स्वास्थ्य मंत्री द्वारा 16 करोड़ की लागत से तैयार किये तीन नये कम्युनिटी स्वास्थ्य केंद्र जालंधर को समर्पित

स्वास्थ्य मंत्री द्वारा 16 करोड़ की लागत से तैयार किये तीन नये कम्युनिटी स्वास्थ्य केंद्र जालंधर को समर्पित

Health Minister Balbir Singh Sidhu dedicates three new CHCs at a cost of Rs 16 crore share via Whatsapp

Health Minister Balbir Singh Sidhu dedicates three new CHCs at a cost of Rs 16 crore

 CHCs to act as Covid Care Centres for Level-II patients, 80 beds equipped with piped oxygen supply


कोविड के स्तर -2 के मामलों में निभाएंगे अहम भूमिका

कम्यूनिटी स्वास्थ्य केन्द्रों में 80 बैड पाईप के द्वारा आक्सीजन सप्लाई के साथ किये पूरी तरह लैस

इंडिया न्यूज सेंटर,चंडीगढ़,जालंधर:
मैडीकल बुनियादी ढांचे को मज़बूत करके कोविड के बढ़ रहे मामलों का प्रभावशाली ढंग से मुकाबला करने के लिए की जा रही तैयारिया जोरो पर चल रही है।  

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री स. बलबीर सिंह सिद्धू की तरफ से आज 16 करोड़ रुपए की लागत से दादा कालोनी, बस्ती गुजां और खुरला किंगरा में तैयार किये गए तीन नये कम्युनिटी सैंटर कोविड -19 के स्तर -2 के मरीज़ों के इलाज के लिए समर्पित किये गए।

इन तीनों कम्युनिटी सैंटरों में 80 बैड मौजूद हैं। जिनमें 30 बैड दादा कालोनी, 30 बैड बस्ती गुजां और 20 बैड खुरला किंगरा कम्युनिटी सैंटर में उपलब्ध हैं। जोकि सभी पाईप के द्वारा ऑक्सीजन सप्लाई की सुविधा के साथ पूरी तरह लैस हैं।

इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री पंजाब, जिनके साथ सांसद चौधरी संतोख सिंह, विधायक  प्रगट सिंह,  सुशील कुमार रिंकू,  राजिन्दर बेरी, अवतार सिंह जूनियर बावा हेनरी,  हरदेव सिंह लाडी शोरोवालिया, डिप्टी कमिशनर घनश्याम थोरी, पुलिस कमिशनर  गुरप्रीत सिंह भुल्लर, मेयर जगदीश राज राजा और अन्य भी शामिल थे।

सिधु ने कहा कि कैप्टन अमरिन्दर सिंह मुख्यमंत्री पंजाब के नेतृत्व वाली राज्य सरकार कोविड के बढ़ रहे मामलों के साथ निपटने के लिए वचनबद्ध है। और इन तीन नये कम्युनिटी स्वास्थ्य केन्द्रों के शुरू हो जाने से कोविड -19 के स्तर -2 के मरीज़ों के लिए बैडों के सामथ्र्य में विस्तार होने से इनकी संख्या 364 हो गई है। जबकि पहले सिविल अस्पतालों में यह संख्या 284 बैड थी।

सिद्धू ने कहा कि इन तीनों कम्यूनटी स्वास्थ्य केन्द्रों में मौजूद 80 बैडों को पाईप के द्वारा ऑक्सीजन सप्लाई के साथ लैस किया गया है। जोकि कोविड के मरीज़ों के इलाज के लिए प्राथमिक ज़रूरत है। उन्होंने कहा कि इन स्वास्थ्य केन्द्रों की तरफ से कोविड -19 के खि़लाफ़ जंग में अहम भूमिका निभाई जायेगी।

इस मौके पर लोगों से अपील करते हुये  सिद्धू ने कहा कि कोविड -19 के लक्षणों को हलके में न लिया जाये और जब भी इस बीमारी सम्बन्धी कोई लक्षण दिखाई दें तो तुरंत नज़दीक की स्वास्थ्य संस्था के साथ संपर्क करने के अलावा कोविड टैस्ट करवाने को यकीनी बनाया जाये। जिससे बीमारी को फैलने से रोका जा सके। उन्होंने कहा कि लोगों की तरफ से देरी से डाक्टर के साथ संपर्क किया जाता है, तो उनकी हालत बहुत बिगड़ जाती है। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार के पास इस महामारी से निपटने के लिए फंडों और साधनों की कोई कमी नहीं है। उन्होंने कहा कि इस महामारी से लोगों की कीमती जानें बचाने की तरफ विशेष ध्यान दिया जा रहा है। जिसके लिए हम सब को मिल कर प्रयास करने की ज़रूरत है।

कोरोना वायरस महामारी की आड़ में मानवीय अंगों की तस्करी और मुनाफ़ाखोरी सम्बन्धी गलत अफ़वाहें फैलाने वालों को सख़्त चेतावनी देते हुये सिद्धू ने कहा कि इस सम्बन्धी पुलिस विभाग को हिदायतें दी गई हैं कि ऐसे शरारती अनसरों के खि़लाफ़ सख़्त से सख़्त कार्यवाही की जाये।

सिद्धू ने कहा कि पंजाब सरकार की तरफ से कोविड -19 के सक्रिय मरीज़ों और घरों में एकांतवास हुए लोगों को 50,000 मुफ़्त कोविड केयर किटें मुहैया करवाई जाएंगी। उन्होंने बताया कि इन किटों में ऑकसीमीटर, डिजिटल थर्मामीटर, फेस मास्क और ज़रूरी दवाएँ मौजूद होंगी।

सिद्धू ने कहा कि जालंधर की टीम की तरफ से नोवेल कोरोना वायरस के मुकाबले के लिए बहुत ही प्रभावशाली ढंग से ड्यूटी निभाई जा रही है। उन्होंने कहा कि यह यत्न तब तक जारी रहने चाहिएं, जब तक कोरोना वायरस पूरी तरह ख़त्म नहीं हो जाता है।

उन्होंने बताया कि सहूलतें जैसे कि ऑपरेशन थियेटर, ऐमरजंसी वार्ड, डिस्पेंसरी, फीमेल और मेल वार्ड, एलिवेटर और अन्य मुहैया करवाई गई हैं।

इस मौके पर पंजाब हैल्थ सिस्टम कोरर्पोशन के उप-चेयरमैन बोबी सहगल, डिप्टी मेयर हरसिमरनजीत सिंह बंटी, उप-मंडल मैजिस्ट्रेट  राहुल सिंधु, डा. जय इन्द्र सिंह, सिविल सर्जन डा.गुरिन्दर कौर चावला, डिप्टी मैडीकल कमिशनर डा. ज्योति, सीनियर मैडीकल अफ़सर डा.कशमीरी लाल, डा.जगदीश कुमार, कार्यकारी इंजीनियर पंजाब हैल्थ सिस्टम कोरर्पोशन  सुखचैन सिंह और अन्य भी उपस्थित थे।

Health Minister Balbir Singh Sidhu dedicates three new CHCs at a cost of Rs 16 crore

OJSS Best website company in jalandhar
India News Centre

India News Centre

Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post