` स्वास्थ्य मंत्री ने लोगों को ‘आप’ की आँक्सीमीटरों वाली चाल में न फंसने के लिए किया सचेत

स्वास्थ्य मंत्री ने लोगों को ‘आप’ की आँक्सीमीटरों वाली चाल में न फंसने के लिए किया सचेत

PUNJAB HEALTH MINISTER WARNS PEOPLE AGAINST AAP’S OXIMETERS `GAME-PLAN’ TO PROMOTE COMMUNITY SPREAD share via Whatsapp

PUNJAB HEALTH MINISTER WARNS PEOPLE AGAINST AAP’S OXIMETERS `GAME-PLAN’ TO PROMOTE COMMUNITY SPREAD


कहा, आँक्सीमीटर के बार-बार प्रयोग से हो सकता है कोविड के कम्युनिटी स्प्रैड का खतरा


इंडिया न्यूज सेंटर,चंडीगढ़ः
पंजाब में आँक्सीमीटरों को बरतने सम्बन्धी आप द्वारा किये ऐलान को राजनैतिक चाल करार दिया है।स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने मंगलवार को चेतावनी दी कि कई व्यक्तियों द्वारा सैनीटाईजेशन किये बिना आँक्सीमीटरों को बार-बार बरतने से बड़े स्तर पर कोविड के कम्युनिटी स्प्रैड का खतरा हो सकता है। जोकि अरविन्द केजरीवाल की पार्टी की संभावित योजना हो सकती है।
पंजाब के गाँवों में ‘आप’ द्वारा किये राजनैतिक ढोंग की निंदा करते हुए सिद्धू ने लोगों को चेतावनी दी कि पार्टी उनको पूरी तरहं गुमराह कर रही हैस जिस तरह उन्होंने दिल्ली में किया था। जहाँ कोविड की स्थिति बहुत गंभीर है क्योंकि देश में कोविड से सबसे अधिक प्रभावित 35 जिलों में राजधानी दिल्ली के सभी 11 जिले शामिल हैं।
उन्होंने स्पष्ट किया कि आँक्सीमीटर को सैनीटाईज किये बगैर एक से अधिक व्यक्तियों द्वारा इस्तेमाल किए जाने से कोविड-19 बड़े स्तर पर फैल सकता है। उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी

आँक्सीमीटरों को कोविड-19 की दवा या वैक्सीन के तौर पर बढ़ावा दे रही है। जब कि वास्तव में यह केवल किसी व्यक्ति के शरीर में आँक्सीजन के स्तर का पता लगाने में सहायता करता है। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि हो सकता है कि उनकी रणनीति पंजाब में महामारी के और फैलने को उत्साहित करना हो जिससे इसको राज्य सरकार की असफलता के तौर पर पेश करके लोगों को उकसाया जा सके।

मंत्री ने चेतावनी देते हुए कहा कि यह आम आदमी पार्टी (आप) द्वारा जानबूझकर पंजाब में अपने संकुचित राजनैतिक हितों को सिद्ध करने के लिए फैलाई जा रही भ्रामक मुहिम बहुत खतरनाक है। मंत्री ने चेतावनी देते हुए कहा कि इससे और ज्यादा लोगों के संक्रमित होने के बड़े खतरे की सभावना है।  हो सकता है कि ग्रामीण क्षेत्रों में इससे विशाल कम्युनिटी स्प्रैड शुरू हो जाये।

सिद्धू ने कहा कि ‘आप’ की पंजाब में गलत जानकारी फैलाने की रणनीति पूरी तरह बेनकाब हो गई है। क्योंकि उनकी पार्टी के एक कार्यकर्ता को अंग निकालने (अंगों की तस्करी) और टेस्टिंग सम्बन्धी एक गुमराह करने वाली वीडियो वायरल करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया। उन्होंने आगे कहा कि केजरीवाल के आँक्सीमीटरों के साथ गाँवों में घूम रहे ‘आप’ वर्करों के ऐलान का उद्देश्य पार्टी की भयानक मुहिम को और बढ़ाना था।

सिद्धू ने कहा कि पंजाबियों की मदद करने का बहाना लगाने की बजाय ‘आप’ को दिल्ली में कोविड के प्रबंधन पर ध्यान केन्द्रित करना चाहिए। मंत्री ने कहा कि पार्टी को अपने राज्य के अधीन राष्ट्रीय राजधानी में कोविड की स्थिति में सुधार लाने के लिए यत्न करने चाहिएं। उन्होंने कहा कि दिल्ली का संकट दिनों-दिन और बढ़ता जा रहा है परन्तु ‘आप’ पंजाब में गंदी राजनीति में उलझी हुई है। उन्होंने महामारी के दौरान दिल्ली वासियों को अपने हालात पर छोड़ दिया जोकि शर्मनाक है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में मंगलवार तक एक दिन के 3609 मामलों में विस्तार हो रहा है।

मंत्री ने बताया कि पंजाब की तुलना में दिल्ली की कम आबादी होने के बावजूद राष्ट्रीय राजधानी में मौतें और एक्टिव मामलों की संख्या ज्यादा है। जिसनें केजरीवाल सरकार के कोविड संकट से निपटने के लिए किये सभी प्रबंधों का पर्दाफाश कर दिया है। उन्होंने पूछा कि अगर वह दिल्ली में स्थिति पर काबू नहीं पा सकते तो वह पंजाब के लोगों को महामारी से निपटने में कैसे मदद कर सकते हैं।

सिद्धू ने कहा कि महामारी के मद्देनजऱ स्थिति की गंभीरता को देखते हुये किसी भी विरोधी पार्टी को ऐसे संकट के साथ लडऩे में सरकार का सहयोग करना चाहिए था। परन्तु वास्तव में ‘आप’ और शिरोमणि अकाली दल सिर्फ कोविड से राजनैतिक लाभ लेने में रूचि रखते हैं। उन्होंने इस व्यवहार को पूरी तरह घिनौना करार दिया।

सिद्धू ने कहा कि कोरोना वायरस फैलने से रोकने का एकमात्र विधि है कि संक्रमण वाले लोगों के संपर्कों की पहचान करके उनकी जल्दी से जल्दी जांच की जाये। लोगों को समझ लेना चाहिए कि ऑक्सीमीटर कोविड का इलाज नहीं है।

मंत्री ने कहा कि जो लोग कोरोना के मरीज़ों के संपर्क में आते हैं और उनमें हलके लक्षण मौजूद हों उनको तुरंत टैस्ट करवाना चाहिए। मंत्री ने लोगों को मास्क पहनने, दूसरों से दो मीटर की दूरी रखने और साबुन के साथ अक्सर हाथ धोने को अपनी जीवन शैली का हिस्सा बनाने की अपील की। उन्होंने कहा कि जानें बचाने का यह एकमात्र ढंग है जोकि महामारी के प्रबंधन का मूल सिद्धांत है। उन्होंने लोगों से अपील की कि वह संकट से निपटने के लिए मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह के हाथ मज़बूत करें।

PUNJAB HEALTH MINISTER WARNS PEOPLE AGAINST AAP’S OXIMETERS `GAME-PLAN’ TO PROMOTE COMMUNITY SPREAD

OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post