` हैंगओवर से परेशान, करें ये काम

हैंगओवर से परेशान, करें ये काम

Fed up with hangover, do this share via Whatsapp

इंडिया न्यूज सेंटर, नई दिल्ली: क्या आप भी जब दोस्तों के साथ पार्टी करते हैं या किसी जश्न में पीते वक्त ये भूल जाते हैं कि कितना पी रहे हैं और अगली सुबह होने वाले हैंगओवर से पार्टी का सारा मजा किरकिरा हो जाता है... तो घबराइए नहीं कुछ ऐसे भी उपाय हैं जिन्हें अपनाकर आप हैंगओवर से छुटकारा पा सकते हैं।

1. केले में प्रचुर मात्रा में पोटैशियम और मैग्नेशियम होता है। ये ऐसे तत्व हैं जो एल्कोहल लेने के कारण शरीर में कम हो जाते हैं। इसके साथ ही, केले में क्षारीय गुण होते हैं जिससे आपके पेट की एसेडिटी भी सामान्य हो जाती है। 

2. नींबू, संतरा और अंगूर हैंगओवर उतारने में रामबाण हैं। इनमें मौजूद विटामिन, न्यूट्रियंट और एंटीऑक्सीडेंट, विषैले तत्वों से लडऩे में मदद करते हैं। घंटेभर में सारा हैंगओवर उतर जाता है।

3. कई गुणों से भरपूर नारियल पानी हैंगओवर दूर करने का अचूक तरीका है। अधिकतर स्पोट्र्स-ड्रिंक्स कार्बोनेटेड होते हैं जिससे शरीर में पानी की कमी हो जाती है।

4. अक्सर एल्कोहल हमारे शरीर में मौजूद पोषक तत्वों को कम कर देता है। तरबूज शरीर में कम हुए पोषक तत्वों की पूर्ति करता है।

5. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर शहद टॉक्सिन को दूर कर हैंगओवर से निजात दिलाता है।

6. चुटकी भर अदरक खाने से हैंगओवर से निजात मिलती है। चाहें तो खाने में लहसुन को भी इस्तेमाल कर हैंगओवर से बच सकते हैं।

7. शराब पीने से शरीर में एसिड की मात्रा बढ़ जाती है जिससे थकावट और सुस्ती महसूस होती है। ऐसे में गर्म दूध, दही के सेवन से एसिड की मात्रा को नियंत्रित कर हैंगओवर से छुटकारा मिल सकता है।

Fed up with hangover, do this

OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post