` (NPS) पेंशन स्कीम से जुड़े नियमों में ढील, 30 जून तक उठा सकते हैं लाभ....!
Latest News


(NPS) पेंशन स्कीम से जुड़े नियमों में ढील, 30 जून तक उठा सकते हैं लाभ....!

(NPS) Relaxation in rules related to pension scheme 2020, benefits can be availed till June 30 share via Whatsapp

(NPS) Relaxation in rules related to pension scheme 2020, benefits can be availed till June 30

न्यूज डेस्क,नई दिल्ली:
महामारी कोरोना वायरस के मद्देनजर केंद्र सरकार ने वित्त वर्ष 2019-20 के टैक्स क्लेम के लिए विभिन्न योजनाओं में निवेश की समय सीमा 30 जून 2020 रखी है। इस प्रावधान के बाद कर कटौती में कमी के लिए आयकरदाता नेशनल पेंशन स्कीम (NPS), पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) और नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (NSC) में 30 जून तक निवेश कर सकते हैं।
पीएफआरडीए (PFRDA) ने दी ढील..
पेंशन फंड रेगुलेटर पीएफआरडीए ने एनपीएस निकासी से जुड़े नियमों में ढील दी है। निकासी एकमुश्त और आंशिक नियमों में की जा सकती है। सरकार द्वारा दी गई ढील का इस्तेमाल 30 जून 2020 तक एक बार निकासी के लिए किया जा सकता है। नोडल कार्यालयों यानी एनपीएस सेवा प्रदाताओं को एनपीएस सब्सक्राइबर्स द्वारा फंड की निकासी के लिए डिजिटल माध्यम से भेजे गए दस्तावेजों की स्व-प्रमाणित स्कैन कॉपी को स्वीकार करने के लिए कहा गया है। दस्तावेज जमा किए जाने के बाद नोडल अधिकारियों को दस्तावेज की सत्यता की जांच करनी होगी।

इसके अतिरिक्त सब्सक्राइबर्स निकासी के लिए ऑनलाइन आवेदन करने से पहले सीआरए सिस्टम में निकासी से जुड़े दस्तावेज भी अपलोड कर सकते हैं। जबकि पहले अप्रैल में पीएफआरडीए ने एनपीएस सब्सक्राइबर्स को कोरोना वायरस के इलाज के लिए अपने एनपीएस खाते से फंड की निकासी की अनुमति दे दी थी।
आधार बेस्ड पेपरलेस केवाईसी को मंजूरी
मई के अंत में ही पीएफआरडीए ने एनपीएस के तहत खाता खोलना आसान बना दिया था। नए सब्सक्राइबर्स को खाता खोलने के लिए अब आधार बेस्ड पेपरलेस केवाईसी प्रक्रिया की मंजूरी दे दी गई थी।
XML फाइल डाउनलोड कर सकते हैं आवेदनकर्ता
नई प्रक्रिया के तहत आवेदनकर्ता यूआईडीएआई पोर्टल पर जाकर ई-एनपीएस के जरिए पासवर्ड सुरक्षित आधार XML फाइल डाउनलोड कर सकता है। केवाईसी के लिए इसे साझा किया जा सकता है। इस सुविधा का लाभ प्वाइंट ऑफ प्रजेंस के जरिए एनपीएस खाता खोलने में भी किया जा सकता है।
तत्काल खोला जा सकता है एनपीएस खाता
यह प्रक्रिया केवाईसी ब्योरा मशीन के पढ़ने वाले एक्सएमएल प्रारूप में होता है जिस पर यूआईडीएआई का डिजिटल हस्ताक्षर होता है। इससे ईएनपीएस/पीओपी उसकी जांच और सत्यापन कर सकते हैं। इसमें पहचान और पता का सत्यापन किया जा सकता है। इसके माध्यम से एनपीएस खाता तत्काल खोला जा सकता है और अंशधारक उसमें तुंरत पैसा भी जमा कर सकते हैं।

(NPS) Relaxation in rules related to pension scheme 2020, benefits can be availed till June 30

OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post

पूर्व पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष और पूर्व सांसद मोहिंदर सिंह केपी शिरोमणी अकाली दल में शामिल, जालंधर से मैदान में उतरेंगें ------ पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी ने वोटिंग के समूचे तजुर्बे को आनंददायक बनाने के लिए उठाये गए कदमों की दी जानकारी ------ इनोसेंट हार्ट्स में 'ईको क्लब के विद्यार्थियों ने 'अ विज़न : ग्रीन इंडिया, क्लीन इंडिया' थीम के तहत मनाया 'वर्ल्ड अर्थ डे' ------ इनोसेंट हार्ट्स ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूशंस, लोहारां में "फेयरवेल पार्टी सायोनारा, 2024 का आयोजन ------ इनोसेंट हार्ट्स स्कूल, लोहारां के विद्यार्थियों ने 9वीं कर्नलज़ शार्पशूटरज़ राइफल और एयर पिस्टल ओपन शूटिंग प्रतियोगिता में मारी बाजी