` अर्थव्यवस्‍था की तस्वीर को सरकार ने किया पेश,कहा- अर्थव्यवस्था मजबूत
Latest News


अर्थव्यवस्‍था की तस्वीर को सरकार ने किया पेश,कहा- अर्थव्यवस्था मजबूत

Finance Minister Arun Jaitley Said The Government Is Ready To Fight The Economic Challenge share via Whatsapp

इंडिया न्यूज सेंटर,नई दिल्लीः केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेतली ने कहा कि बड़े बदलावों का असर कुछ वक्त बाद दिखता है और लंबे वक्त तक फायदेमंद होता है। तीन साल में देश और अर्थव्यवस्था काफी तेजी से बढ़ी है। वित्त मंत्री ने कहा कि तीन साल में महंगाई दर में कमी आई है। सरकार ने अपने आंकड़े अर्थव्यवस्था पर रखे। भारत पिछले तीन साल से सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं में; उच्च वृद्धि दर को बरकरार रखने का प्रयास है।  वित्त मंत्री अरुण जेटली ने घरेलू अर्थव्यवस्था की बुनियादी हालात मजबूत बताते हुये कहा कि आर्थिक वृद्धि की गति को तेज बनाये रखने के उपाय किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि भारत पिछले तीन साल से सबसे तेज रफ्तार से बढ़ने वाली प्रमुख अर्थव्यवस्था बना हुआ है और आने वाले वर्षों में इस रफ्तार को बनाये रखने के लिये प्रयास जारी हैं। जेटली ने देश की अर्थव्यवस्था की स्थिति पर विस्तार से जानकारी दी। इस दौरान दिये गये प्रस्तुतीकरण में आर्थिक मामलों के सचिव एस.सी. गर्ग ने कहा कि मुद्रास्फीति वर्ष 2014 से लगातार नीचे आ रही है और चालू वित्त वर्ष में भी यह चार प्रतिशत से ऊपर नहीं जायेगी। अर्थव्यवस्था के वृहद आर्थिक संकेतकों के बारे में उन्होंने कहा कि चालू वित्त वर्ष में चालू खाते का घाटा दो प्रतिशत से कम होगा और विदेशी मुद्रा भंडार 400 अरब डालर से अधिक हो चुका है।

प्रेजेंटेशन के जरिए रखे आंकड़े

प्रेजेंटेशन के जरिए वित्त मंत्रालय के अधिकारियों ने सरकार के आंकड़े सबके सामने रखे। आंकड़े के मुताबिक विदेश पूंजी बढ़कर 400 बिलियन डॉलर हुई। आर्थिक मामलों के विभाग के सचिव एस सी गर्ग ने कहा कि वर्ष 2014 से मुद्रास्फीति निरंतर नीचे चल रही है। इस साल भी यह चार प्रतिशत से ऊपर नहीं जाएगी। उन्होंने कहा कि चालू खाता घाटा इस वर्ष दो प्रतिशत से कम होने का अनुमान; विदेशी मुद्रा भंडार 400 अरब अमेरिकी डॉलर से ऊपर पहुंच चुका है।

सकल घरेलू उत्पाद पर क्या कहा
राजकोषीय घाटे के बारे में गर्ग ने कहा कि सरकार इसे चालू वित्त वर्ष में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के 3.2 प्रतिशत के लक्ष्य के दायरे में रखने के लिये प्रतिबद्ध है। हालांकि, सरकार दिसंबर में इसकी समीक्षा करेगी। उन्होंने कहा कि जीडीपी वृद्धि में आई सुस्ती अब समाप्त हो चली है और अर्थव्यवस्था रफ्तार पकड़ने लगी है। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने भी हाल ही में कहा है कि भारत जल्द ही आठ प्रतिशत वृद्धि हासिल करेगा। गर्ग ने कहा कि सरकार को चालू वित्त वर्ष के लिये तय 72,500 करोड़ रुपये के विनिवेश लक्ष्य को हासिल कर लेने का भरोसा है।

सरकारी खर्च पर क्या बताया
वित्त सचिव अशोक लवासा ने इस अवसर पर कहा कि इस वित्त वर्ष में अब तक सरकारी खर्च 11.47 लाख करोड़ रुपये हो चुका है। चालू वित्त वर्ष के लिये कुल खर्च 21.46 लाख करोड़ रुपये रखा गया है। वर्ष के दौरान 3.09 लाख करोड़ रुपये के पूंजी व्यय लक्ष्य के समक्ष अब तक 1.46 लाख करोड़ रुपये का खर्च किया जा चुका है। केन्द्रीय सार्वजनिक उपक्रमों ने 3.85 लाख करोड़ रुपये के उनके व्यय लक्ष्य से 1.37 लाख करोड़ रुपये अतिरिक्त खर्च किये हैं। लवासा ने कहा कि अगले पांच साल के दौरान 83,677 किलोमीटर सड़क निर्माण किया जायेगा। वित्तीय सेवाओं के सचिव राजीव कुमार ने कहा बैंकिंग क्षेत्र की गैर-निष्पादित राशि (एनपीए) जो कि मार्च 2015 में 2.75 लाख करोड़ रुपये थी जून 2017 में बढ़कर 7.33 लाख करोड़ रुपये हो गई। इस में से 1.75 लाख करोड़ रुपये की राशि से जुड़े 12 मामलों को राष्ट्रीय कंपनी कानून न्यायाधिकरण (एनसीएलटी) को भेजा गया है।

भारतमाला परियोजना: 34, 800 किमी सड़कों का विकास
देश की इस दूसरी सबसे बड़ी परियोजना के तहत अगले पांच साल में यानी 2022 तक 34,800 किमी राष्ट्रीय राजमार्गों का विकास किया जाएगा। इसके तहत सरहदी इलाकों तक कनेक्टिविटी बढ़ाने, अंतरराष्ट्रीय बंदरगाहों को जोडऩे और तटीय इलाकों तक पहुंच बनाने का लक्ष्य है। इस पर 5.35 लाख करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।इस महात्वाकांक्षी परियोजना से 14 करोड़ मानव दिवस का रोजगार पैदा होगा। सबसे पहले 9000 किमी के आर्थिक कॉरीडोर पर काम शुरू किया जाएगा। अगले चरण में सीमांत इलाकों में 2000 किमी सड़क बनाई जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की कैबिनेट समिति ने यह मंगलवार को यह फैसला किया।

Finance Minister Arun Jaitley Said The Government Is Ready To Fight The Economic Challenge

OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post

पूर्व पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष और पूर्व सांसद मोहिंदर सिंह केपी शिरोमणी अकाली दल में शामिल, जालंधर से मैदान में उतरेंगें ------ पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी ने वोटिंग के समूचे तजुर्बे को आनंददायक बनाने के लिए उठाये गए कदमों की दी जानकारी ------ इनोसेंट हार्ट्स में 'ईको क्लब के विद्यार्थियों ने 'अ विज़न : ग्रीन इंडिया, क्लीन इंडिया' थीम के तहत मनाया 'वर्ल्ड अर्थ डे' ------ इनोसेंट हार्ट्स ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूशंस, लोहारां में "फेयरवेल पार्टी सायोनारा, 2024 का आयोजन ------ इनोसेंट हार्ट्स स्कूल, लोहारां के विद्यार्थियों ने 9वीं कर्नलज़ शार्पशूटरज़ राइफल और एयर पिस्टल ओपन शूटिंग प्रतियोगिता में मारी बाजी