` चीन के राष्ट्रपति जिनपिंग बोले- जंग को तैयार रहें सैनिक

चीन के राष्ट्रपति जिनपिंग बोले- जंग को तैयार रहें सैनिक

China President Jinping speaks out - ready for war soldiers share via Whatsapp

90वीं सालगिरह पर जश्न मनाएगी चीनी आर्मी,

इंडिया न्यूज सेंटरः
चीनी सेना पीपुल्स लिबरेशन आर्मी अपनी 90वीं वर्षगांठ मनाने की तैयारी में जुटी हुई है। दो दिनों बाद 1 अगस्त को चीनी सेना अपनी सालगिरह का जश्न मनाएगी। रविवार सुबह चीनी सैनिकों ने परेड कर अपना दम दिखाया। चीन के झुर्येई ट्रेनिंग बेस में परेड का आयोजन किया गया। वहीं चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कम्युनिष्ट पार्टी के केंद्रीय समिति के जनरल सचिव और केंद्रीय सैन्य आयोग के साथ मिलकर सैनिकों का निरीक्षण किया। इस मौके पर शी जिनपिंग ने भाषण भी दिया। उन्होंने कहा कि पीएलए को अपनी तैयारी बढ़ानी चाहिए और युद्ध के लिए तैयार रहना चाहिए।
 वहीं राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल शुक्रवार को बीजींग में हुई ब्रिक्स मीटिंग का हिस्सा बने। बैठक के दौरान उन्होंने शुक्रवार को चीनी राष्ट्रपति शी जिंगपिंग से भी मुलाकात की, लेकिन डोकलाम विवाद को लेकर इस मुकालकात में कोई हल नहीं निकल पाया। विशेषज्ञों की माने तो डोकलाम विवाद को में दोनों देशों को इस मुलाकात के बाद थोड़ा समय और मिल गया है।  वहीं डोकलाम मुद्दा चीनी सरकार के गले की फांस बनता जा रहा है। चीनी लोगों का कहना है कि अगर भारत सच में चीन की सीमा में घुस आया है तो सरकार को कदम क्यों नहीं उठा रही है। सुत्रों के मुुताबीक चीन की हॉकिश कम्युनिस्ट पार्टी के सदस्य मांग कर रहे हैं कि चीन भारतीय सैनिकों को पीछे क्यों नहीं ढकेल रहा है।
गौरतलब है कि चीन में अगले साल शीर्ष नेताओं में फेरबदल होना है और हॉकिश शीर्ष नेता के चुनाव में एक महत्वपूर्ण रोल अदा करती है। वहीं दूसरी ओर चीन उत्तर कोरिया सीमा पर भी रिस्क उठा रहा है। उत्तर कोरिया से बढ़ते रिस्क को देखते हुए चीन ने सीमा पर अपने सैनिक बढ़ा दिए हैं।

China President Jinping speaks out - ready for war soldiers

OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post