` पाकिस्तान का कश्मीर भी भारत का अंग - सुषमा
Latest News


पाकिस्तान का कश्मीर भी भारत का अंग - सुषमा

Pakistan's Kashmir is also India's organ: Sushma share via Whatsapp

-बाल्टिस्तान को अपना पांचवा राज्य बनाने पर भारत का इंकार

इंडिया न्यूज सेंटर, दिल्लीः
भारत ने पाकिस्तान के गिलगित-बाल्टिस्तान को अपना पांचवा राज्य बनाने के प्रस्ताव को खारिज कर दिया है। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने लोकसभा में कहा कि सरकार ने उसी दिन पाक के इस प्रस्ताव को नामंजूर कर दिया था, जिस दिन उन्हें इसका पता चला था। बीजेडी के नेता के पूछे गए सवाल के जवाब में सुषमा ने कहा कि सरकार आज भी पूरे जम्मू-कश्मीर राज्य को भारत का अभिन्न हिस्सा मानती है, जिसमें पाकिस्तान के कब्जे वाला इलाका भी शामिल है।

पाक के खिलाफ ब्रिटिश संसद में प्रस्ताव पारित
ब्रिटिश संसद ने पाकिस्तान द्वारा गिलगिट-बाल्टिस्तान को पांचवा राज्य घोषित करने की कड़ी निंदा करते हुए प्रस्ताव पारित किया है। ब्रिटिश संसद ने कहा कि यह हिस्सा पाकिस्तान ने 1947 से अवैध तरीके से हथिया रखा है, जबकि यह कानूनी तौर पर जम्मू-कश्मीर राज्य का हिस्सा है। यह प्रस्ताव पाकिस्तान सरकार के फैसले के खिलाफ ब्रिटिश संसद में 23 मार्च को कंजरवेटिव पार्टी के नेता बॉब ब्‍लैकमेन ने रखा। इस प्रस्ताव के साथ ही पाकिस्तान की कड़ी आलोचना की गई। प्रस्ताव में कहा गया कि पाकिस्तान उस क्षेत्र पर अपना हक जमाने की कोशिश कर रहा है जिस पर उसका कोई अधिकार नहीं।
पाकिस्तान रणनीतिक रुप में अहम माने जाने वाले गिलगित-बाल्टिस्तान को अपना पांचवां प्रांत बनाने की कोशिश कर रहा है। ब्‍लैकमेन ने कहा कि अगर पाकिस्तान अपने फैसले पर अड़ा रहा तो यह इस क्षेत्र के लोगों के लिए नुकसानदेह साबित होगा।

Pakistan's Kashmir is also India's organ: Sushma

OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post

पूर्व पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष और पूर्व सांसद मोहिंदर सिंह केपी शिरोमणी अकाली दल में शामिल, जालंधर से मैदान में उतरेंगें ------ पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी ने वोटिंग के समूचे तजुर्बे को आनंददायक बनाने के लिए उठाये गए कदमों की दी जानकारी ------ इनोसेंट हार्ट्स में 'ईको क्लब के विद्यार्थियों ने 'अ विज़न : ग्रीन इंडिया, क्लीन इंडिया' थीम के तहत मनाया 'वर्ल्ड अर्थ डे' ------ इनोसेंट हार्ट्स ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूशंस, लोहारां में "फेयरवेल पार्टी सायोनारा, 2024 का आयोजन ------ इनोसेंट हार्ट्स स्कूल, लोहारां के विद्यार्थियों ने 9वीं कर्नलज़ शार्पशूटरज़ राइफल और एयर पिस्टल ओपन शूटिंग प्रतियोगिता में मारी बाजी