` यूपी सरकार का फरमान-अफसर खड़े होकर करें सांसदों, विधायकों का स्वागत-- मुख्य सचिव
Latest News


यूपी सरकार का फरमान-अफसर खड़े होकर करें सांसदों, विधायकों का स्वागत-- मुख्य सचिव

Officers Should Welcome MLA And MP With Standing Position share via Whatsapp

इंडिया न्यूज सेंटर,लखनऊः उत्तरप्रेदश में अधिकारियों द्वारा जनप्रतिनिधियों को सम्मान न मिल पाने के चलते यूपी सरकार ने ने बकायदा प्रोट्रोकाल के लिए फरमान जारी कर दिया है। मुख्य सचिव राजीव कुमार ने बुधवार को जनप्रतिनिधियों के प्रोटोकॉल के अनुपालन के लिए अपर मुख्य सचिवों से लेकर डीजीपी और कमिश्नर से लेकर डीएम, एसपी तक के लिए विस्तृत निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने कहा कि यदि सांसद या विधायक मिलने आते हैं तो अधिकारी खड़े होकर उनका स्वागत करें और विदा भी खड़े होकर करें। सरकारी धन से होने वाले आयोजनों में अधिकारी मुख्य अतिथि न बनें। मुख्य सचिव ने कहा है कि शासन के संज्ञान में आया है कि लगातार दिशा-निर्देश जारी होने के बावजूद सांसदों और विधानमंडल के सदस्यों के प्रति सामान्य शिष्टाचार, अनुमन्य प्रोटोकॉल और सौजन्य प्रदर्शन का पालन समुचित रूप से नहीं किया जा रहा है।  इस संबंध में शिकायतें भी प्राप्त हो रही हैं। उन्होंने डेढ़ दर्जन शासनादेशों का हवाला देते हुए सांसदों, विधायकों के साथ शिष्टाचार व प्रोटोकॉल के संबंध में निर्देशों की जानकारी दी है। उन्होंने कहा है कि संशोधित सब्सिडरी वारंट ऑफ प्रिसिडेंट के अनुसार सांसदों व विधायकों को कोटिक्रम 22 और 22-अ में रखा गया है। राज्य के मुख्य सचिव, राजस्व परिषद के अध्यक्ष, महाधिवक्ता, लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष, सदस्य राजस्व परिषद, अध्यक्ष लोक सेवा अधिकरण, विश्वविद्यालयों के कुलपति, आयुक्त, सचिव, पुलिस महानिरीक्षक, विशेष सचिव, डीएम, एसपी, सीएमओ आदि सभी अधिकारी कोटिक्रम में विधायकों से नीचे हैं। राजीव कुमार ने कहा है कि यदि जनप्रतनिधि जनहित से जुड़े कार्यों के लिए अधिकारियों से मिलने आते हैं तो उन्हें यथोचित सम्मान दें। सीट से खड़े होकर उनका स्वागत करें, यथास्थिति जलपान, जल ग्रहण करने का आग्रह करें। यदि अधिकारी उनके सुझाव या अनुरोध को स्वीकार करने की स्थिति में नहीं है तो विनम्रता से साथ उन्हें अवगत कराएं। उन्हें खड़े होकर सम्मानपूर्वक विदा करें।

पत्रों का जवाब दें, फोन सुनें


मुख्य सचिव ने अधिकारियों से अपेक्षा जताई है कि वे जनप्रतिनिधियों के पत्रों की प्राप्ति स्वीकार करें, शीघ्र ही उन्हें कृत कार्यवाही से अवगत कराएं। उनकी टेलीफोन कॉल रिसीव करें। मीटिंग के दौरान कॉल रिसीव करने के लिए अनुपलब्ध हैं तो मीटिंग के बाद प्राथमिकता के आधार पर उन्हें कॉल बैक करें।

शिष्टाचार के उल्लंघन पर होगी अनुशासनात्मक कार्यवाही


राजीव कुमार ने कहा है कि अधिकारी सरकारी कार्यों के उद्घाटन या शिलान्यास कार्यक्रमों, ऋण वितरण, सहायता शिविरों में सामग्री वितरण और अन्य समारोहों में मुख्य अतिथि की हैसियत से भाग नहीं लेंगे। उन्होंने कहा है कि शिष्टाचार संबंधी शासन के निर्देशों राज्य कर्मचारी आचरण नियमावली 1956 के नियम-3 (2) में आता है। शिष्टाचार नियमों के उल्लंघन के मामलों में नियमानुसार अनुशासनिक कार्यवाही की जाएगी।

Officers Should Welcome MLA And MP With Standing Position

OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post

पूर्व पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष और पूर्व सांसद मोहिंदर सिंह केपी शिरोमणी अकाली दल में शामिल, जालंधर से मैदान में उतरेंगें ------ पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी ने वोटिंग के समूचे तजुर्बे को आनंददायक बनाने के लिए उठाये गए कदमों की दी जानकारी ------ इनोसेंट हार्ट्स में 'ईको क्लब के विद्यार्थियों ने 'अ विज़न : ग्रीन इंडिया, क्लीन इंडिया' थीम के तहत मनाया 'वर्ल्ड अर्थ डे' ------ इनोसेंट हार्ट्स ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूशंस, लोहारां में "फेयरवेल पार्टी सायोनारा, 2024 का आयोजन ------ इनोसेंट हार्ट्स स्कूल, लोहारां के विद्यार्थियों ने 9वीं कर्नलज़ शार्पशूटरज़ राइफल और एयर पिस्टल ओपन शूटिंग प्रतियोगिता में मारी बाजी