` लोक नायक जयप्रकाश नारायण की जान नानाजी देशमुख ने बचाई थी

लोक नायक जयप्रकाश नारायण की जान नानाजी देशमुख ने बचाई थी

PM Narendra Modi Nanaji Deshmukh Birth Centenary Celebration Pusa New Delhi share via Whatsapp

इंडिया न्यूज सेंटर,नई दिल्लीः  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज गरीबी छोड़ो अभियान का नारा दिया है। पीएम मोदी यहां दिल्ली के पूसा इंस्टियूट में आयोजित नानाजी देशमुख के जन्म शताब्दी दिवस समारोह को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकनायक जयप्रकाश नारायण और नानाजी देशमुख के जयंती के अवसर पर दोनों हस्तियों को याद किया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि जय प्रकाश नारायण और नानाजी देशमुख ने देश में गरीबों के लिए काम किया है। महात्मा गांधी ने जिस आंदोलन की शुरुआत की थी, उसकी बागडोर जेपी ने संभाली थी।

जब नानाजी देशमुख ने बचाई थी जेपी की जान

पीएम मोदी ने पटना में जेपी और नानाजी देशमुख से जुड़े एक प्रसंग को भी उठाया। पीएम ने कहा कि जब भ्रष्टाचार के खिलाफ जयप्रकाश नारायण जंग लड़ रहे थे तो उन्हें रोकने के लिए षड्यंत्र होते थे। जयप्रकाश के आंदोलन के कारण ही दिल्ली की सत्ता हिल गई थी। पटना में एक सार्वजनिक कार्यक्रम में जब जेपी पर हमला हुआ तो नानाजी देशमुख ने उस हमले को झेल लिया और हाथ की हड्डी टूट गई, लेकिन जयप्रकाश जी को उन्होंने बचा लिया। लोकनायक जयप्रकाश युवाओं के लिए प्रेरणा है।
 
जेपी और देशमुख ने अपना जीवन देश के लिए समर्पित
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, 'इन दोनों महापुरुषों ने अपने जीवनकाल में देश के संकल्प के लिए स्वयं को सौंप दिया। इन दोनों के जीवन का एक-एक पल मातृभूमि के लिए, देशवासियों के कल्याण के लिए लगाया। 1942 में भारत छोड़ो आंदोलन तीव्रता पर पहुंचा ऐसे समय में जयप्रकाश जी लोहिया जी जैसे युवाओं ने आगे आकर आंदोलन की डोर संभाली।'
 
दीवाली के दीये गांव के कुम्हार से खरीदें : पीएम

प्रधानमंत्री बोले कि शहर को गांवों के लिए बाजार बनना चाहिए। साथ ही उन्होंने लोगों से कहा कि दीवाली के दिये गांव के कुम्हार से खरीदें। पीएम ने कहा कि 18 हजार गांव ऐसे थे जो कि 18वीं शताब्दी में जी रहे थे, उन गावों में बिजली नहीं थी। लेकिन हमने लालकिले से एक हजार दिन में इन गांवों में बिजली देने का बीड़ा उठाया। इसलिए अब तक 15 हजार गांवों में बिजली पहुंचा चुकी हैं।


 'लोकतंत्र तभी सफल है जब जनभागीदारी से विकास हो'

मोदी ने कहा कि लोकतंत्र तभी सफल है जब जनभागीदारी से विकास हो और सरकार के साथ जनता का संवाद हो। जिन राज्यों में ज्यादा गरीबी है वहां पर मनरेगा का काम कम हो रहा है। जिन राज्यों में सुशासन है वहां ज्यादा काम होता है।

अब शौचालय का नाम गांवों में 'इज्जतघर' हो गया

प्रधानमंत्री ने बताया कि, 'सरकार का लक्ष्य 2022 में किसानों की आय को दोगुना करने का है। किसान की लागत कम और मुनाफा कम करना है। खुले में शौच के खिलाफ सरकार का कैंपेन काम कर रहा है। अब शौचालय का नाम अब गांवों में 'इज्जतघर' हो गया है। शौचालयों की कमी गांव के विकास को नुकसान पहुंचा रही है

पीएम मोदी ने लॉन्च किया DISHA एप

लोकनायक जयप्रकाश नारायण के जन्मदिन और नानाजी देशमुख शताब्दी समारोह में ग्राम संवाद जनता एप को लॉन्च किया। इसके साथ ही, उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी नई दिल्ली में विख्यात समाजसेवी नानाजी देशमुख के जन्म शताब्दी समारोह में ग्राम पंचायत स्तर पर विकास कार्यों की जानकारी वाले एक DISHA एप और पोर्टल की शुरुआत की। DISHA एप से गुड गवर्नेंस को फायदा मिलेगा। ग्रामीण भारत में चल रही योजनाओं के बारे में सारी जानकारी मिल सकेगी। दिशा के माध्यम से जनप्रतिनिधि लोगों के साथ जुड़ पाएगा। नानाजी देशमुख की स्मृति में उन्होंने एक डाक टिकट भी जारी किया।

PM Narendra Modi Nanaji Deshmukh Birth Centenary Celebration Pusa New Delhi

OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post