6वां राज्य स्तरीय रोजग़ार मेला शुरू, रोजग़ार सृजन मंत्री चरनजीत सिंह चन्नी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के द्वारा किया उद्घाटन

Weeklong 6th State Level Rozgar Job Fair kick starts, Employment Generation Minister Channi inaugurates through Video Conference share via Whatsapp

Weeklong 6th State Level Rozgar Job Fair kick starts, Employment Generation Minister Channi inaugurates through Video Conference

·         1.40 lakh applications received against 90000 offered jobs

·         50,000 Government jobs to be advertised soon

90,000 नौकरियों के लिए 1.40 लाख आवेदन प्राप्त हुए


50,000 सरकारी नौकरियों के लिए इश्तिहार जल्द दिया जाएगाः रोजग़ार सृजन मंत्री चन्नी

इंडिया न्यूज सेंटर,चंडीगढ़:
पंजाब सरकार के प्रमुख प्रोग्राम घर-घर रोजग़ार और कारोबार के अंतर्गत आज 6वां राज्य स्तरीय रोज़गार मेला शुरू हो गया। पंजाब के तकनीकी शिक्षा एवं रोजग़ार सृजन मंत्री  चरनजीत सिंह चन्नी द्वारा हफ़्ता भर चलने वाले इस राज्य स्तरीय रोजग़ार मेले का उद्घाटन वीडियो कॉन्फ्ऱेंस के द्वारा किया गया।
आज पहले दिन मेला 13 जिलों में शुरू हो गया।


वर्चुअल प्लेटफॉर्म की सुविधा सभी 22 जि़लों में शुरू हो गई है। इस वर्चुअल उद्घाटन समागम में बड़ी संख्या में नियोजकों समेत राज्य के छह जि़लों पटियाला, फऱीदकोट, संगरूर, फतेहगढ़ साहिब, होशियारपुर और गुरदासपुर के डिप्टी कमिश्नरों / अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा हिस्सा लिया है।

रोजग़ार सृजन मंत्री चन्नी ने इस मौके पर विचार साझे करते हुए कहा कि विश्व भर में कोविड-19 महामारी के कारण सरकारी और निजी क्षेत्र में नौकरियों के मौके सीमित हो गए हैं, परन्तु पंजाब सरकार द्वारा दी जा रही सुविधा इस कठिन समय में पंजाब के नौजवानों को रोजग़ार के ज़रुरी मौके मुहैया करवाने में सहायता करेगी।

मंत्री ने कहा कि कोविड-19 महामारी की पाबंदियाँ और पेश आ रही मुश्किलों के बावजूद इस साल के राज्य स्तरीय रोज़गार मेले के दौरान मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह के नेतृत्व अधीन पंजाब सरकार राज्य के नौजवानों को अधिक से अधिक रोजग़ार के मौके प्रदान करने के लिए वचनबद्ध है।


उन्होंने कहा कि इस बार रोज़गार मेले के लिए निजी क्षेत्र में 90,000 पदों के लिए 1.40 लाख आवेदन प्राप्त हुए हैं, जो आवेदनकर्ताओं को पेश की जाएंगी। उन्होंने कहा कि इस साल राज्य स्तरीय रोजग़ार मेले की बहुत सी सुविधाएं वर्चुअल प्लेटफॉर्म के द्वारा दी जा रही हैं। इसके अलावा कोविड-19 के सभी प्रोटोकॉलों की पालना करते हुए 69 स्थानों पर यह मेले लगाए जा रहे हैं, जहाँ निजी तौर पर लोग शामिल हो सकेंगे।

चन्नी ने यह भी ऐलान किया कि इस साल के दौरान पंजाब सरकार एक लाख सरकारी नौकरियों के पद भरेगी, जिनमें से 50,000 सरकारी नौकरियाँ सम्बन्धी विज्ञापन जल्द जारी किया जाएगा, जिसके लिए कागज़ी कार्यवाही लगभग मुकम्मल कर ली गई है और अन्य 50 हज़ार सरकारी नौकरियों सम्बन्धी विज्ञापन देने के लिए कागज़ी कार्यवाही तेज़ी से पूरी की जा रही है।  मंत्री ने आगे कहा कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह एक लाख सरकारी नौकरियाँ भरने की पूरी प्रगति का जायज़ा समय-समय पर ख़ुद ले रहे हैं। मंत्री ने यह भी ऐलान किया कि विभाग अपना कारोबार / उद्यम चलाने के इच्छुक नौजवानों को स्वै- रोजग़ार कजऱ्े की सुविधा मुहैया करवाने के लिए विशेष मुहिम की योजना बना रहा है।

वीडियो कॉन्फ्रेंस में हिस्सा लेने वाले डिप्टी कमिश्नरों ने मंत्री को भरोसा दिलाया कि उनकी तरफ से कोविड-19 सम्बन्धी सभी दिशा-निर्देशों की पालना करते हुए 6वें राज्य स्तरीय रोज़गार मेले को सफलतापूर्वक करवाने के लिए उचित प्रबंध किए गए हैं।
 
रोजग़ार सृजन विभाग, पंजाब के सचिव श्री राहुल तिवाड़ी ने कहा कि इस रोजग़ार मेले में नौकरी तलाश कर रहे नौजवानों के लिए 10वीं कक्षा से कम पढ़े से लेकर पोस्ट-ग्रैजुएट / डॉक्टरेट और आईटीआई / डिप्लोमा पास से लेकर बी.टैक. इंजीनियरों के लिए नौकरियाँ उपलब्ध हैं।

इस रोज़गार मेले में वेतन की सीमा 1 लाख से लेकर 43 लाख प्रति साल तक है और इसमें हिस्सा लेने वाले प्रमुख नियोजकों में एचडीएफसी बैंक, हैवेलज़ इंडिया लिमटिड, रिलायंस इंडस्ट्रीज़, आई.सी.आई.सी.आई. बैंक, फ्लिपकार्ट, टैक महेन्द्रा, वर्धमान यनर्् एंड थ्रैड्स लिमटिड, ट्राइडेंट ग्रुप, माइक्रोसॉफ्ट आदि और अन्य कई स्थानीय नियोजक शामिल हैं।

रोजग़ार सृजन विभाग के डायरैक्टर श्री हरप्रीत सिंह सूदन ने नौजवानों से अपील की कि वह इस मौके का अधिक से अधिक लाभ लें और उन्होंने सरकार के साथ साझे प्लेटफॉर्म पर जुड़ कर नौजवानों को रोजग़ार के मौके प्रदान करने के लिए नियोजकों का धन्यवाद किया।

Weeklong 6th State Level Rozgar Job Fair kick starts, Employment Generation Minister Channi inaugurates through Video Conference
OJSS Best website company in jalandhar
India News Centre

India News Centre

Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post