` CBSE Board: HRD मंत्री ने की बड़ी घोषणा, पाठ्यक्रम में जुड़ेगा खास सेलेबस

CBSE Board: HRD मंत्री ने की बड़ी घोषणा, पाठ्यक्रम में जुड़ेगा खास सेलेबस

CBSE Board: HRD Minister big announcement, special course will be added to relieve stress for students share via Whatsapp

CBSE Board: HRD Minister big announcement, special course will be added to relieve stress for students

नेशनल न्यूज डेस्कः
केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल शिक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए लगातार कोशिश कर रहे हैं।HRD मंत्री ने घोषणा की है कि मौजूदा सत्र से सीबीएसई के सभी स्कूलों में पहली कक्षा से 10वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए आर्ट बेस्ड प्रोजेक्ट कार्य शामिल किया जाएगा। शिक्षा मंत्री ने यह जानकारी ट्वीट के माध्यम से दी है। उन्होंने ट्वीट में लिखा,"वर्तमान सत्र से सभी सीबीएसई (CBSE) स्कूलों में कक्षा 1-10 के छात्रों के लिए कला आधारित प्रोजेक्ट कार्य शामिल किया जा रहा है।

शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने किया ट्वीट-
इस प्रोजेक्ट के जरिए छात्रों के सीखने की क्षमता को और ज्यादा आनंदपूर्ण बनाया जा सकेगा। इतना ही नहीं, कक्षा पहली से लेकर आठवीं तक के छात्रों को भी नए शैक्षणिक वर्ष में कम से कम एक कला आधाारित प्रोजेक्ट कार्य (ट्रांस-अनुशासनात्मक परियोजना) लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

सीबीएसई (CBSE) का नोटिफिकेशन--
सीबीएसई के नोटिफिकेशन के मुताबिक, "कोविड-19 की वजह से पूरा देश चुनौतीपूर्ण समय का सामना कर रहा है। यह अभूतपूर्व हालात हैं, बच्‍चे घरों में बंद हैं, उनके स्‍कूल बंद हैं, वे मानसिक तनाव और बेचैनी महसूस कर रहे हैं। अभिभावकों को वेतन और परिवार के स्‍वास्‍थ्‍य की चिंता है। ऐसे मुश्किल समय में जो बच्‍चे स्‍कूल परीक्षाओं में पास नहीं हो पाए हैं वे और भी ज्‍यादा दुखी होंगे। सीबीएसई को लगातार ऐसे छात्रों की ओर से सवाल मिल रहे हैं। लगातार अभिभावकों के सवाल भी मिल रहे हैं। ऐसी मुश्किल घड़ी में छात्रों को तनाव को दूर करने और उनकी घबराहट को कम करने के लिए हम सभी को मिलकर प्रयास करने होंगे।" इस अधिसूचना के साथ ही अब पहली से लेकर दसवीं कक्षा तक के लिए सीबीएसई का सिलेबस अपडेट हो गया है। इससे पहले सीबीएसई ने घोषणा की थी कि 9वीं और 11वीं क्लास के स्टूडेंट्स जो कि पिछली परीक्षा में असफल रह गए हैं उनके लिए फिर से परीक्षा करवाई जाएगी। इस तरह से बोर्ड लगातार छात्रों के तनाव को कम करने की कोशिश कर रहा है।

 

CBSE Board: HRD Minister big announcement, special course will be added to relieve stress for students

OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post