` Google Invest 2020: गूगल डिजिटल भारत के लिए करेगा 75,000 करोड़ का निवेश....
Latest News


Google Invest 2020: गूगल डिजिटल भारत के लिए करेगा 75,000 करोड़ का निवेश....

Google Invest 2020: Google will invest 75,000 crores for Digital India share via Whatsapp

Google Invest 2020: Google will invest 75,000 crores for Digital India

बिजनेस डेस्कः
Google के छठे गूगल फॉर इंडिया इवेंट 2020 पहली बार वर्चुअली आयोजित हुआ। इवेंट की शुरुआत गूगल इंडिया के हेड संजय गुप्ता ने की। उन्होंने बताया कि गूगल भारत में इतना स्मार्ट हो गया है कि मौसम के बारे में 24 घंटे पहले सटीक भविष्यवाणी कर सकता है। संजय गुप्ता ने बताया कि कोरोना को लेकर दो अरब से अधिक सर्च हुए हैं जिसका जवाब गूगल ने दिया है।

गूगल और अल्फाबेट के सीईओ सुंदर पिचाई ने कहा कि डिजिटल इंडिया के लिए गूगल अगले 5-10 सालों में 75,000  करोड़ रुपये का निवेश करने वाला है। गूगल का यह निवेश इक्विटी इनवेस्टमेंट, पार्टनरशिप और ऑपरेशनल इंफ्रास्ट्रक्चर इकोसिस्टम इंडस्ट्री में होगा। गूगल ने सीबीएसई के साथ साझेदारी की घोषणा की, इसके तहत ई-लर्निंग का विस्तार किया जाएगा और देश के 22 हजार स्कूलों के 10 लाख शिक्षकों को ई-क्लास के बारे में ट्रेनिंग दी जाएगी।


उन्होंने बताया कि भारत के ग्रामीण इलाकों में लोगों को डिजिटल बनाने के लिए इंटरनेट साथीज का इस्तेमाल हो रहा है। पिचाई ने बताया कि महज दो सप्ताह में गूगल पे के जरिए पीएमकेयर्स फंड में 120 करोड़ रुपये जमा हुए हैं। पिचाई ने बताया कि भारत में 26 मिलियन छोटे और मध्यम बिजनेस गूगल पर सर्च करने योग्य हैं। संचार, इलेक्ट्रानिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर ने इवेंट में कहा कि भारत में एप डेवलपमेंट का मार्केट बहुत आगे जाना वाला है। उन्होंने कहा कि भारत में एप डाउनलोड बहुत होते हैं लेकिन अब एप अपलोड करने का वक्त है।

गूगल पेमेंट और नेक्सट बिलियन यूजर के वाइस प्रेसिडेंट सीजर सेनगुप्ता ने बताया कि भारत दुनिया का दूसरा सबसे ज्यादा एंड्रॉयड डिवाइस मैन्युफैक्चर है। उन्होंने बताया कि Google My Business के यूजर्स की संख्या 26 मिलियन से अधिक हो गई है, जबकि Google Pay for Business पर तीन मिलियन से अधिक व्यापारियों ने रजिस्टर्ड किया है.और अधिक लोगों को देखा है। उन्होंने बताया कि जल्द ही प्रसार भारती के साथ पार्टनरशिप में एडुटेनमेंट सीरीज का प्रसारण होने वाला है।

इवेंट में केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने गूगल की भारत को डिजिटल सक्षम बनाने के प्रयास की तारीफ की। उन्होंने कहा कि डिजिटल भारत के रास्ते में आने वाली बाधाओं को खत्म करेगा। श्रेष्ठ भारत के लिए हमें स्टार्टअप, स्टैंडअप और डिजिटल आदि रास्तों को चुना है और हम इसमें कामयाब होंगे। उन्होंने सीबीएसई के 10 लाख शिक्षकों को फ्री में ट्रेनिंग देने की गूगल की योजना की तारीफ की।

Google Invest 2020: Google will invest 75,000 crores for Digital India

OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post

पूर्व पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष और पूर्व सांसद मोहिंदर सिंह केपी शिरोमणी अकाली दल में शामिल, जालंधर से मैदान में उतरेंगें ------ पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी ने वोटिंग के समूचे तजुर्बे को आनंददायक बनाने के लिए उठाये गए कदमों की दी जानकारी ------ इनोसेंट हार्ट्स में 'ईको क्लब के विद्यार्थियों ने 'अ विज़न : ग्रीन इंडिया, क्लीन इंडिया' थीम के तहत मनाया 'वर्ल्ड अर्थ डे' ------ इनोसेंट हार्ट्स ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूशंस, लोहारां में "फेयरवेल पार्टी सायोनारा, 2024 का आयोजन ------ इनोसेंट हार्ट्स स्कूल, लोहारां के विद्यार्थियों ने 9वीं कर्नलज़ शार्पशूटरज़ राइफल और एयर पिस्टल ओपन शूटिंग प्रतियोगिता में मारी बाजी