कांग्रेस-जेडीएस को बोले राज्यपाल संविधान के तहत लिया जाएगा फैसला

Congress-Rajyapal said to JDS will take the decision in accordance with the constitution share via Whatsapp

Congress-Rajyapal said to JDS will take the decision in accordance with the constitution

नेशनल न्यूज डेस्कः
त्रिशंकु विधानसभा का जनादेश देकर राज्य की जनता ने भाजपा, कांग्रेस और जदएस को सियासी भंवर में डाल दिया है। बुधवार को दिन भर इन पार्टियों के वरिष्ठ नेता इससे निकलने के लिए उठापठक करते रहे। विधायक दल की बैठक में नेता चुने जाने से लेकर राज्यपाल से मुलाकात तक का सिलसिला चला। इस बीच, राजनीतिक गलियारों में कांग्रेस और जदएस के विधायकों को खरीदने के लिए 100-100 करोड़ नकद और मंत्री पद जैसे प्रलोभन दिए जाने के समाचार भी सोशल मीडिया पर चलते रहे।

पूरे दिन के घटनाक्रम पर डाले एक नजर


6:50 PM: कर्नाटक विधानसभा के पूर्व स्पीकर केबी कोलीवाड़ ने सिद्धारमैया को हार के लिए सीधे तौर पर जिम्मेदार तक ठहरा डाला ।

6:20 PM: कांग्रेस-जेडीएस ने सभी विधायकों का समर्थन पत्र राज्यपाल को सौंप दिया है, इसके बाद राज्यपाल ने कहा कि वह कानूनी सलाह लेने के बाद अंतिम फैसला लेंगे।

5:50 PM: कुमारस्वामी ने राज्यपाल को समर्थन की चिट्ठी सौंपी है।

5:48 PM: राज्यपाल ने कहा कि संविधान के तहत विचार करने के बाद फैसला किया जाएगा।

5:45 PM:राज्यपाल से मिलकर कुमार स्वामी ने कहा कि हमारे पास पर्याप्त विधायक हैं, सरकार बनाने का पहला अधिकार हमारा है।

5:28 PM: कर्नाटक में राजभवन के बाहर जेडीएस कार्यकर्ताओं का हंगामा।

5:25 PM: भाजपा नेता शोभा करांडलाजे बोलीं- कर्नाटक में कांग्रेस डर्टी पॉलिटिक्स कर रही है। वो हमारे फोन टैप कर रहे हैं।

4:50 PM: एचडी कुमारस्वामी अपने विधायकों के साथ राज्यपाल से मुलाकात करने के लिए राजभवन रवाना हुए।

3:45 PM: कांग्रेस और जेडीएस के नेता शाम 5 बजे राज्यपाल वजूभाई वाला से मुलाकात करेंगे।

3:15 PM:  सूत्रों के हवाले से बताया कि यदि राज्यपाल कांग्रेस और जेडीएस को सरकार बनाने का न्योता नहीं देते हैं तो सभी विधायक कल राजभवन के सामने धरने पर बैठेंगे। इस दौरान कांग्रेस सांसद भी मौजूद रहेंगे।

3:00 PM: कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा कि हम राज्यपाल से 12 बजे से मिलने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन हमें उनकी तरफ से कोई जवाब नहीं मिल रहा है। हम उनके मैसेज का इंतजार कर रहे हैं।

2:30 PM: जेडीएस और कांग्रेस के विधायकों ने एचडी कुमारस्वामी के समर्थन में एक दस्तावेज पर हस्ताक्षर किए। यह दस्तावेज आज गवर्नर को सौंपा जाएगा। 

2.23 PM:  जेडीएस और कांग्रेस अपने सभी विधायकों के साथ शाम चार बजे राज्यपाल वजूभाई वाला से मिलने राजभवन जाएगी।

2.18 PM: प्रकाश जावड़ेकर ने कुमारस्वामी के आरोपों को 'ख़याली पुलाव' बताते हुए कहा कि 'बीजेपी विधायकों के खरीद-फरोख्त में विश्वास  नहीं करती।' उन्होंंने कांग्रेस और जेडीएस के आरोपों को चुनावी बौखलाहट बताया। जावड़ेकर ने कहा कि 'विरोधी 100 करोड़ और 200 करोड़ रुपये के खयाली पुलाव पका रहे हैं'

1.14 PM: कांग्रेस विधायक टीडी राजगौड़ा ने कहा कि बीजेपी ने उन्हें फोन करके अपनी ओर मिलाने की कोशिश की लेकिन उन्होंने साफ कर दिया कि वह पूरी तरह से कांग्रेस के साथ हैं।

12.56 PM: कुमारस्वामी ने कहा कि हम कर्नाटक के प्रदेश कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष के साथ दोबारा गवर्नर से मुलाकात करेंगे।

12.55 PM: कुमारस्वामी से जब पूछा गया था कि क्या वह बीजेपी कर्नाटक इंचार्ज प्रकाश जावड़ेकर से मिले थे तो उन्होंने तंज कसते हुए कहा कि 'ये जावड़ेकर कौन है? मैं कभी उनसे नहीं मिला।'

12.38 PM: कुमारस्वामी ने कहा कि "मुझे दोनों पार्टियों की तरफ से प्रस्ताव मिला। मेरे 2004 और 2005 में बीजेपी के साथ जाने की वजह से मेरे पिता के करियर पर धब्बा लगा और भगवान ने मुझे यह धब्बा साफ करने का मौका दिया है इसलिए मैं कांग्रेस के साथ जा रहा हूं।"

12.34 PM: KPJP के विधायक आर शंकर को गवर्नर हाउस में बीजेपी डेलीगेशन के साथ देखा गया।

12.27 PM: कुमारस्वामी ने कहा कि "जेडीएस के विधायकों को विपक्षी पार्टियों के द्वारा 100 करोड़ रुपये का प्रस्ताव दिया जा रहा है। ये काला धन कहां से आ रहा है। अब आयकर के अधिकारी कहां हैं?"

12.10 PM: बीजेपी नेता भगवंत खूबा ने कहा कि जब बहुमत को साबित करने का समय आयेगा तो पार्टी अपने नंबर दिखाएगी लेकिन हम अभी कुछ नहीं कह सकते।

12.03 PM:  जेडीएस ने कुमारस्वामी को विधायक दल का नेता चुना। 

11.50 AM: गवर्नर के साथ बीजेपी की बैठक के बाद येदियुरप्पा ने कहा "पार्टी ने मुझे चुना है, मैं गवर्नर को पत्र भेज चुका हूं और मुझे आशा है कि वह मुझे बुलाएंगे। गवर्नर ने कहा है कि वह उचित निर्णय लेंगे। मैं गर्वनर से पत्र मिलते ही आप सभी को सूचित करूंगा।"

11.42 AM: बंगलूरू में कांग्रेस विधायकों की बैठक शुरू हो गई है। इस बैठक में 78 विधायकों में से 66 विधायक पहुंचे हैं।

11.40 AM: बैठक में जेडीएस के नेता ए मंजूनाथ ने कहा कि गठबंधन की सरकार में  कर्नाटक का अगला मुख्यमंत्री सिर्फ एचडी कुमारास्वामी ही होंगे। इस गठबंधन का एकमात्र सच यही है। मंजूनाथ ने यह भी कहा कि कर्नाटक की जनता कुमारास्वामी को सीएम देखना चाहती है। उन्होंने कहा कि हम किसी के बहकावे में आने वाले नहीं है।



11.30 AM: कांग्रेस नेता एमबी पाटिल ने कहा कि यह फर्जी खबर है कि हम सब एक हैं। बीजेपी के 6 लोग हमारे साथ संपर्क में हैं।  

11.08 AM: जेडीएस विधायक दल की बैठक में दो विधायक राजा वेंकटप्पा नयाका और वेंकट राव नाडागौड़ा गायब हैं।

10.58 AM: बंगलूरू में जेेडीएस की विधायक दल की बैठक शुरू हो गई है।

10. 55 AM: पूर्व अटार्नी जनरल मुकुल रोहतगी ने कहा कि कर्नाटक में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी है, गवर्नर को सबसे पहले बीजेपी नेता को सरकार बनाने के लिए बुलाना चाहिए, अगर पार्टी सरकार बनाने से मना करती है तो गवर्नर को दूसरी सबसे बड़ी पार्टी को सरकार बनाने के लिए बुलाना चाहिए। जिसके बाद गवर्नर को बहुमत साबित करने का मौका देना चाहिए।

10.49 AM: यूनियन मिनिस्टर सदानंद गौड़ा ने कहा कि हम अकेली सबसे बड़ी पार्टी हैं। जनता देख रही है कि कांग्रेस और जेडीएस 6 महीने पहले किस तरह लड़ रही थी लेकिन अब वह सरकार बनाने के लिए साथ आ गए हैं।  

10.39 AM: जेडीएस नेता कुमारस्वामी ने कहा कि हम पहले ही कांग्रेस के समर्थन का फैसला कर चुके हैं इसलिए हमने विधायक दल की बैठक बुलाई। किसी और तरह के फैसले पर विचार करने का सवाल ही नहीं उठता। 

10.34 AM: केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि जनता राज्य में बीजेपी की सरकार चाहती है और हम सरकार बनाकर रहेंगे। समस्याएं तो कोई भी पैदा कर सकता है लेकिन कर्नाटक की जनता हमारे साथ है। बैठक के बाद हम आगे की रणनीति तैयार करेंगे। कांग्रेस की बैकडोर एंट्री को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

10.29 AM: बीजेपी नेता येदियुरप्पा ने कहा कि विधायक दल की बैठक में सीएम पद के लिए नेता का चुनाव होगा। फिर हम राजभवन जाएंगे। हम सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे और कल गवर्नर से समय मांगेंगे। आज अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव और एमपी, केसी वेणुगोपाल और अन्य कांग्रेस विधायक पार्टी की विधायक दल की बैठक के लिए कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस कमिटी के ऑफिस पहुंचे। वहीं कर्नाटक बीजेपी के वरिष्ठ नेता और कर्नाटक के पूर्व उपमुख्यमंत्री केएस ईश्वरप्पा का कहना है कि 'इसमें कोई शक नहीं है कि सरकार हम ही बनाएंगे, 100 फीसदी सरकार हम बनाएंगे, आप बस देखिए और इंतजार कीजिए। नतीजे कल ही आए हैं, अभी बस एक ही दिन बीता है।' कांग्रेस नेता एएल पाटिल बय्यापुर का कहना है कि 'मुझे बीजेपी नेताओं ने फोन किया और कहा कि हम आपको मंत्रालय देंगे और मंत्री बना देंगे पर मैं यहीं रहूंगा। एचडी कुमारस्वामी हमारे मुख्यमंत्री हैं।' इसके बाद एक अन्य कांग्रेस नेता डीके शिव कुमार ने कहा 'हां हमारे पास प्लान जरूर है। हमें अपने विधायकों को बचाना होगा। हम आपको बताएंगे आगे क्या प्लान है। बैठक में पहुंचने के बाद कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया का बयान भी आया, उन्होंने कहा कि 'हमारे सारे विधायक हैं, कोई भी मिसिंग नहीं है। हमें पूरा विश्वास है कि हम सरकार बना रहे हैं।'

Congress-Rajyapal said to JDS will take the decision in accordance with the constitution
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment