कोरोना वायरस की निजी लैब में भी होगी जांच, महाराष्ट्र में सभी सरकारी कार्यालय 7 दिन तक बंद

Corona virus will also be investigated in private labs, all government offices in Maharashtra closed for 7 days share via Whatsapp

Corona virus will also be investigated in private labs, all government offices in Maharashtra closed for 7 days


मुंबई के कस्तूरबा हॉस्टिपल में मंगलवार को 64 वर्षीय बुजुर्ग की मौत

नेशनल न्यूज डेस्कः
देश में कोरोना वायरस का खौफ बढ़ता ही जा रहा है। आज मुंबई के कस्तूरबा हॉस्टिपल में मंगलवार को 64 वर्षीय बुजुर्ग की मौत हो गई। उद्धव ठाकरे सरकार ने महाराष्ट्र में सभी सरकारी कार्यालय 7 दिन तक बंद रखने के आदेश जारी कर दिए। बता दें कि देश में आज कोरोना वायरस के 17 नए मामले सामने आए हैं। इसी के साथ 15 राज्यों में अब तक संक्रमित मरीजों की संख्या 131 हो गई है। महाराष्ट्र में 39 लोग संक्रमित हैं जोकि देश में सबसे ज्यादा है। मुंबई में लोकल ट्रेन और बसों को बंद करने पर विचार किया जा सकता है, इसके अलावा एएसआई ने कई स्मारक-म्यूजियम बंद कर दिए हैं। इस बीच आज केंद्रीय मंत्री मुरलीधरन ने भी खुद को क्वारेंटाइन कर लिया।

महाराष्ट्र में सभी सरकारी कार्यालय 7 दिन तक बंद

कोरोना वायरस के संकट से निपटने के लिए महाराष्ट्र में सभी सरकारी कार्यालय सात दिन के लिए बंद करने का फैसला क हैं। मंगलवार को राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में यह निर्णय लिया गया। लेकिन, सार्वजनिक परिवहन व्यवस्था को लेकर फिलहाल निर्णय नहीं हो पाया है। वहीं, कारपोरेट सेक्टर ने सुबह ही अपने दफ्तर शत-प्रतिशत बंद रखने के साथ कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम का निर्देश दिया है। कारपोरेट सेक्टर के प्रतिनिधियों ने इस बारे में सरकार को भी सूचित किया है। स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने बताया कि कॉरपोरेट सेक्टर ने कर्मचारियों को घर से काम करने के लिए कहा है। 

निजी लैब में भी हो सकेगी कोरोना की जांच
कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों का जल्द से जल्द पता लगाने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने निजी पैथोलॉजी लैब्स को कोरोना की जांच करने की अनुमति देने का फैसला किया है। मंत्रालय के अधिकारी ने बताया कि अभी सिर्फ सरकारी लैब को ही कोरोना वायरस की जांच करने की अनुमति है। परंतु निजी लैब को इसकी अनुमति देकर जांच के कार्य में दोगुनी तेजी लाई जा सके। मंत्रालय ने कहा कि करीब 60 निजी लैब को जल्द ही इसके लिए अनुमति दी जा सकती है।

केंद्रीय मंत्री मुरलीधरन ने खुद को क्वारेंटाइन किया
केंद्रीय मंत्री मुरलीधरन ने खुद को क्वारेंटाइन कर लिया है। उन्होंने कहा कि जिस संस्थान के अस्पताल में बाद में कोरोना वायरस का मामला आया, उसका दौरा करने के बाद मैं घर में ही पृथक रूप से रह रहा हूं, जांच में मुझमें कोरोना वायरस की पुष्टि नहीं हुई है।

भारत स्टेज 2 में: आईसीएमआर
इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने कहा, हम जानते हैं कि हम स्टेज 2 में हैं, स्टेज 3 में नहीं हैं। आईसीएमआर के डीजी डॉ. बलराम भार्गव ने कहा कि आईसीएमआर अपने लैब बढ़ाने का काम कर रहा है। आज आईसीएमआर सिस्टम में कुल 72 लैब हैं।

सरकारी इमारतों में थर्मल स्कैनर लगाने के आदेश
एक आधिकारिक आदेश में कोविड-19 के मद्देनजर सभी मंत्रालयों से सरकारी इमारतों में थर्मल स्कैनर लगाने को कहा गया है। साथ ही कहा गया है कि कोविड-19 के मद्देनजर नियमित रूप से आगंतुकों के आने और अस्थायी पास जारी करने पर तत्काल प्रभाव से रोक लगाई जाती है। मंत्रालयों से सरकारी कार्यालयों में आगंतुकों के प्रवेश को अधिकतम सीमा तक हतोत्साहित करने को कहा गया है। सरकारी इमारतों में स्थित सभी जिम, मनोरंजन केंद्रों, शिशु केंद्रों को बंद करने को कहा गया है।

एएसआई ने बंद किए स्मारक-म्यूजियम

आर्कियोलॉजिक सर्वे ऑफ इंडिया (एएसआई) ने सभी स्मारकों, साइटों और म्यूजियमों को बंद करने का फैसला लिया है। इससे पहले सिर्फ टिकटों पर पाबंदी लगी थी।

रेलवे के तीन कर्मचारियों को किया क्वारेंटाइन 
नई दिल्ली-भुवनेश्वर राजधानी एक्सप्रेस में यात्रा कर रहे ओडिशा के पहले कोरोना पॉजिटिव मरीज से संपर्क में आए रेलवे के तीन कर्मचारियों को मंगलवार को सेल्फ क्वारेंटाइन (स्वेच्छा से पृथक) में भेज दिया गया है। पूर्वी रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इसकी पुष्टि की है। बता दें कि यह शख्स अपनी यात्रा के दौरान करीब 129 लोगों के संपर्क में आया था।

तमिलनाडु में पर्यटक स्थलों को किया गया बंद
कोरोना वायरस के मद्देनजर तमिलनाडु में महत्वपूर्ण पर्यटक स्थलों में लॉकडाउन कर दिया गया है। नीलगिरी जिले में अधिकारियों ने ऊटी सहित सभी पर्यटक स्थलों को बंद करने का आदेश दिया है। होटलों व रिसॉर्ट में ठहरे पर्यटकों को शहर छोड़कर जाने के लिए 24 घंटे तक का वक्त दिया है।

राजस्थान में 50 से ज्यादा लोगों के सार्वजनिक जगहों पर जमा होने पर प्रतिबंध


राजस्थान सरकार ने मंगलवार को कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप से लड़ने के लिए सार्वजनिक जगहों पर 50 से ज्यादा लोगों के जमा होने पर 31 मार्च तक प्रतिबंध लगा दिया है। एक आधिकारिक बयान जारी कर इसकी जानकारी दी गई है। सोमवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया।



ताजमहल और लाल किला समेत सभी ऐतिहासिक इमारतें 31 मार्च तक बंद

देश में सभी ऐतिहासिक इमारतें 31 मार्च तक बंद रहेंगी। इसमें ताजमहल, लाल किला और कुतुब मीनर समेत केंद्रीय पर्यटन मंत्री प्रहलाद पटेल के मुताबिक भारतीय पुरातत्व विभाग के अंतर्गत आने वाले सभी राष्ट्रीय स्मारक और म्यूजियम 31 मार्च तक बंद रहेंगे।

कर्नाटक में दो और व्यक्ति संक्रमित

कर्नाटक स्वास्थ्य विभाग के अनुसार कोविड-19 के दो नए मामले सामने आए हैं, राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या 19 हो गई है। मरीजों में ब्रिटेन की यात्रा करने वाली 20 वर्षीय युवती और 60 साल का व्यक्ति शामिल हैं। दोनों को अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है।

देशभर में स्कूल, कॉलेज, मॉल, स्वीमिंग पूल आदि 31 मार्च तक बंद

सरकार ने जानलेवा कोरोना वायरस से बचाव के लिए देशभर में स्कूल, कॉलेज, मॉल, स्वीमिंग पूल आदि को 31 मार्च तक बंद रखने का निर्देश दिया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव लव अग्रवाल ने सोमवार को कहा, सामाजिक दूरी कोरोना से बचाव का एकमात्र विकल्प है। कर्मचारियों को घर से ही काम करने की छूट दी जानी चाहिए। साथ ही सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल कम से कम हो।

सिद्धिविनायक, महाकाल मंदिर में नो एंट्री 

मुंबई के मशहूर सिद्धिविनायक मंदिर को अगले नोटिस के लिए बंद कर दिया गया है। प्रबंधन के मुताबिक, सोमवार शाम सात बजे से मंदिर को बंद कर दिया गया। मंदिर कब खुलेगा, इसके बारे में सूचना बाद में दी जाएगी। इस बीच, उज्जैन के प्रसिद्ध महाकाल मंदिर में 31 मार्च तक श्रद्धालुओं के भस्म आरती में हिस्सा लेने पर पाबंदी लगा दी गई है।

नासिक में धारा 144 लगायी गई, दो और संदिग्ध अस्पताल में भर्ती

महाराष्ट्र के नासिक स्थित सिविल अस्पताल में कोरोना वायरस जैसे लक्षणों वाले दो और व्यक्तियों को सोमवार को भर्ती कराया गया। वहीं इस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए शहर में धारा 144 लगा दी गई है।

देश में 126 हुई संक्रमित मरीजों की संख्या

भारत के 15 राज्यों में कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 126 हो गई है। इनमें 103 भारतीय और 22 विदेशी शामिल हैं। ये आंकड़ा मंगलवार 11:52 AM तक का है।

Corona virus will also be investigated in private labs, all government offices in Maharashtra closed for 7 days
OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post