` दिल्ली सीएम की लोकलुभावनी योजना,दिल्ली की महिलाएं मैट्रो व डीटीसी बस में कर सकेगीं फ्री सफर

दिल्ली सीएम की लोकलुभावनी योजना,दिल्ली की महिलाएं मैट्रो व डीटीसी बस में कर सकेगीं फ्री सफर

CM Kejriwal Announce Free Travel For Women In Dtc Buses And Delhi Metro Trian share via Whatsapp

CM Kejriwal Announce Free Travel For Women In Dtc Buses And Delhi Metro Trian

क्या दिल्ली सीएम की महिलाओं को मिलने वाली फ्री सेवा को केंद्र सरकरा से मिलेगी अनुमति?


इंडिया न्यूज सेंटर,नई दिल्लीः
देश की राजधानी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को अपनी प्रेस वार्ता में बड़ी घोषणा की है, अगर दिल्ली के सीएम की इस घोषणा लागू हुई तो आने वाले कुछ महीनों में दिल्ली की महिलाएं डीटीसी बस, क्लस्टर बस और दिल्ली मेट्रो में मुफ्त में यात्रा का लाभ उठा सकती है। योजना भले ही कितनी भी लुभावनी हो लेकिन इसे लागू करने में दिल्ली सरकार को कड़ी मशक्कत करना पडेगा। इस योजना को कार्यांवित करने में सरकार को कई परेशानियों का भी सामना करना पड़ेगा।

एनसीआर की महिलाओं को भी होगा लाभ?

भले ही दिल्ली सरकार यह योजना अगले साल होने वाले दिल्ली विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखकर ला रही है लेकिन उसके लिए यह मुसीबत है कि दिल्ली सरकार की लोकलुभावनी योजना का लाभ दिल्ली की किन महिलाओं को मिलेगा।  दिल्ली या एनसीआर की वो महिलाएं जो दिल्ली की मतदाता नहीं हैं क्या उन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा। क्या नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद और गाजियाबाद से दिल्ली के लिए यात्रा करने वाली महिलाओं को इस योजना का लाभ मिलेगा? सबके मन में यही सवाल है कि क्या यह महिलाएं मुफ्त यात्रा कर सकेंगी? इस पर केजरीवाल से सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि एनसीआर की महिलाओं को इसमें शामिल किया जाए या नहीं इस बारे में विचार चल रहा है।

क्या केंद्र सरकार देगी मंजूरी?

यहां यह बताना जरुर है कि दिल्ली सरकार को अपनी हर योजना लागू करने के लिए केंद्र सरकार की मंजूरी की जरूरत होती है ऐसे में बड़ा सवाल है कि क्या केंद्र इस योजना को मंजूरी देगी? हालांकि जब यह सवाल केजरीवाल से पूछा गया तो वह बोले कि हम इस योजना के लिए सब्सिडी दे रहे हैं ऐसे में केंद्र की रजामंदी का सवाल नहीं उठता। लेकिन अगर केंद्र सब्सिडी में हिस्सा देती है तो वह कितना देगी, देगी या नहीं देगी।

कहीं डीटीसी जैसी न हो जाए मेट्रो?

दिल्ली सीएम की इस लोकलुभावनी योजना की घोषणा के बाद तरह-तरह के सवाल लोगों के मन में यह आशंका पैदा कर रहे है, कि दिल्ली में 33 फीसदी महिलाएं बसों व मेट्रो में सफर करती हैं। ऐसे में कहीं दिल्ली मेट्रो डीटीसी की तरह न हो जाए। यानी कहीं जिस तरह डीटीसी घाटे में चल रही है उस तरह महिलाओं के फ्री में यात्रा करने से कहीं दिल्ली मेट्रो भी घाटे में न चली जाए।

CM Kejriwal Announce Free Travel For Women In Dtc Buses And Delhi Metro Trian

OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post