नागरिकता कानून को लेकर प्रदर्शनकारियों का हिंसक बवाल, आगजनी, पुलिस चौकी फूंकी, 1 की मौत

Protesters' violent ruckus against citizenship law share via Whatsapp

Protesters' violent ruckus against citizenship law



यूपी डेस्कः
लखनऊ में नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) को लेकर विरोध-प्रदर्शन ने हिंसक रूप धारऩ कर लिया है। लखनऊ के कई इलाकों में हिंसा फैल गई है। उपद्रव के दौरान दो पुलिस चौकी भी जला दी गई है। जबकि बाहर खड़े वाहनों को फूंक दिया गया है। प्रदर्शनकारियों ने लखनऊ के डालीगंज इलाके में भी जमकर उत्पात मचाया। इलाके में जमकर तोड़फोड़ हुई और वाहन भी जलाए गए है। भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले भी बरसाए। उधर, पश्चिमी यूपी के संभल में पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प के बाद इंटरनेट बंद कर दिया गया है। इससे पहले लखनऊ में समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के नेता विरोध प्रदर्शन करते हुए विधानसभा के मुख्य गेट पर चढ़ गए। पुलिस को उन्हें वहां से हटाने के लिए काफी मशक्कत का सामना करना पड़ा। वहीं केडी सिंह बाबू मेट्रो स्टेशन को बंद कर दिया गया। हिंसक विरोध प्रदर्शन के दौरान लखनऊ के ठाकुरगंज में फायरिंग भी हुई है। हालांकि इसमें किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं है। लखनऊ में कई जगह हिंसा फैल गई है। ठाकुरगंज स्थित सतखंडा चौकी फूंकी गई। चौकी में खड़े वाहनों को भी फूंक दिया गया। मदेयगंज के बाद सतखंडा चौकी फूंकी गई। नागरिकता कानून पर विरोध प्रदर्शन के चलते लखनऊ में जगह-जगह भीषण जाम लग गया है। प्रदर्शन के चलते हजरतगंज, निशातगंज पुल से लेकर परिवर्तन चौक, हनुमान सेतु तक भीषण जाम लगा हुआ है। भीषण जाम के चलते हजारों लोग फंसे हुए हैं। केडी सिंह बाबू स्टेडियम से डीएम आवास तक प्रदर्शनकारियों की भीड़ इकट्ठा हो गई है।

केडी सिंह मेट्रो स्टेशन बंद,  कड़ी सुरक्षा

इस बीच नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में हो रहे प्रदर्शन के कारण लखनऊ मेट्रो सेवा बाधित हुई है। यूपी पुलिस के कहने पर केडी सिंह मेट्रो स्टेशन के प्रवेश और निकास द्वार बंद कर दिए गए हैं। यहां पर ट्रेन नहीं रुक रही है। लखनऊ मेट्रो रेल कॉपोर्रेशन ने केडी सिंह मेट्रो स्टेशन पर टिकटों की बिक्री बंद कर दी है। मेट्रो स्टेशन के गेट भी बंद कर दिए गए हैं। पुलिस ने प्रदर्शन के कारण सुरक्षा के लिहाज से गुरुवार को मेट्रो स्टेशनों की सुरक्षा के खास इंतजाम किए हैं। मेट्रो स्टेशन पर सुरक्षा गार्ड बढ़ा दिए गए हैं। हर आने जाने वाले यात्री पर नजर रखी जा रही है। संदिग्ध यात्रियों को रोकने के निर्देश दिए गए हैं। मेट्रो स्टेशनों पर परिचालन से जुड़े अफसर भी लगाए गए हैं। स्टेशनों पर अतिरिक्त चौकसी बरती जा रही है।

संभल में 2 बसों में आगजनी, पुलिस गाड़ियों में तोड़फोड़


संभल में प्रदर्शनकारियों ने राज्य परिवहन निगम की दो बसों को नुकसान पहुंचाया। गुस्साए प्रदर्शनकारियों ने दो बसों में आगजनी की और पुलिस गाड़ियों में भी तोड़फोड़ की। सुपिरिंटेंडेंट यमुना प्रसाद ने बताया कि दोपहर में चौधरी सराय इलाके में एक बस में आग लगा दी गई। नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान आज यूपी यह पहली बड़ी घटना है, जिसमें सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाया गया।

Protesters' violent ruckus against citizenship law
OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post