` पंजाब के सीएम कैप्टन अमिरंदर सिंह ने हादसे पर जताया गहरा दुख
Latest News


पंजाब के सीएम कैप्टन अमिरंदर सिंह ने हादसे पर जताया गहरा दुख

Punjab CM Captain Amarinder Singh expressed deep grief over the accident share via Whatsapp

Punjab CM Captain Amarinder Singh expressed deep grief over the accident


हादसे में मारे गए प्रत्येक व्यक्ति के परिजनों को 2 लाख रुपये एक्सग्रेशिया अनुदान देने का एलान

प्रत्येक गंभीर रूप से जख्मी व्यक्ति को 50 हजार और मामूली रूप से जख्मी व्यक्ति को 25 हजार रुपये देने की घोषणा

राहत एवं बचाव कार्य की देखरेख के लिए बटाला जाएंगे मंत्री तृप्त बाजवा

23 लोगों की मौत की पुष्टि, वहीं 25 लोग घायल, कई अभी भी दबे

इंडिया न्यूज सेंटर,जालंधरः
गुरदासपुर जिले के बटाला शहर में रामदास कालोनी में बुधवार शाम करीब साढे़ तीन बजे पटाखा फैक्ट्री में जोरदार धमाका हुआ। इससे साथ लगते एक घर का लैंटर गिर गया और दो घर बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गए। हादसे में 23 लोगों की मौत हो गई और 25 लोग घायल हो गए। इनमें से सात की हालत गंभीर है। धमाका इतना जबरदस्त था कि पटाखा फैक्ट्री से 700 मीटर दूर स्थित दुकानों तक के शीशे और फ्लैक्स बोर्ड टूट गए। सड़क पर खड़ी कारें और मोटरसाइकिल हवा में उछलीं और साथ लगतीं ड्रेन में जा गिरीं। चारों तरफ चीख पुकार मच गई। मौके पर फायरब्रिगेड की सात गाड़ियां और दो जेसीबी मशीनें बुलाकर राहत कार्य शुरू किया गया। घायलों को तुरंत अस्पताल पहुंचाया गया। देर रात तक मलबा हटाने का काम जारी था। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक जब धमाका हुआ तो पूरी कालोनी के घर हिल गए। लोगों का कहना है कि उन्हें ऐसा लगा कि जैसे कोई बम धमाका हुआ है। जब बाहर निकलकर देखा तो फैक्ट्री की पूरी इमारत ध्वस्त हो गई थी। साथ लगते घर भी बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए थे। धमाके के कारण फैक्ट्री के साथ लगते गुरुद्वारा साहिब की दीवार भी टूट गई। कालोनी निवासियों की मानें तो फैक्ट्री में तीन भाइयों का परिवार काम करता था जिसमें महिलाएं भी शामिल थीं। करीब 10 से 15 लोग फैक्ट्री मालिकों के पारिवारिक सदस्य थे। सूचना मिलते ही डीसी गुरदासपुर विपुल उज्ज्वल, एसएसपी बटाला उपिंदरजीत सिंह घुम्मन, जज राणा कंवरदीप कौर, विधायक बलविंदर सिंह लाडी, विधायक फतेहजंग सिंह बाजवा समेत प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंचे। बचाव कार्य में जहां पंजाब पुलिस के आला अधिकारी और कर्मचारी जुटे दिखे। वहीं सिविल डिफेंस बटाला के वर्कर भी फायरब्रिगेड के कर्मियों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर मलबा हटाते नजर आए।

एनडीआरएफ को बुलाया
डीसी गुरदासपुर विपुल उज्जवल ने बताया कि हादसे के कारण का अभी पता नहीं चल पाया है। बचाव कार्य के लिए उन्होंने लुधियाना से एनडीआरएफ को बुलाया गया है।

मुख्यमंत्री ने घटना की मजिस्ट्रेटी जांच के आदेश दिए
पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने बुधवार को बटाला की एक पटाखा फैक्ट्री में हुए धमाके की घटना की मजिस्ट्रेटी जांच के आदेश दे दिए है। यह जांच एडीसी (बटाला) करेंगे। इसके साथ ही कैप्टन ने ग्रामीण विकास एवं पंचायत मंत्री तृप्त राजिंदर सिंह बाजवा को तुरंत घटनास्थल पर पहुंचने के निर्देश दिए ताकि राहत और बचाव कार्यों के काम और तेजी से हो सकें। मुख्यमंत्री ने इस हादसे में मारे गए प्रत्येक व्यक्ति के परिजनों को 2 लाख रुपये एक्सग्रेशिया अनुदान देने का एलान भी किया है। इसके अलावा अमृतसर मेडिकल कॉलेज के लिए रेफर किए प्रत्येक गंभीर रूप से जख्मी व्यक्ति को 50 हजार और मामूली रूप से जख्मी व्यक्ति को 25 हजार रुपये देने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने पीड़ितों को हरसंभव मदद देने के लिए जिला गुरदासपुर के सिविल और पुलिस प्रशासन को निर्देश दिए हैं। उन्होंने डिप्टी कमिश्नर गुरदासपुर से कहा है कि घायलों को मुफ्त में बेहतर इलाज मुहैया करवाया जाए। वहीं उन्होंने एसएसपी बटाला को निर्देश दिए कि एनडीआरएफ टीमों द्वारा किए जा रहे राहत कार्यों की वे खुद देखरेख करें।

Punjab CM Captain Amarinder Singh expressed deep grief over the accident

OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post

पूर्व पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष और पूर्व सांसद मोहिंदर सिंह केपी शिरोमणी अकाली दल में शामिल, जालंधर से मैदान में उतरेंगें ------ पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी ने वोटिंग के समूचे तजुर्बे को आनंददायक बनाने के लिए उठाये गए कदमों की दी जानकारी ------ इनोसेंट हार्ट्स में 'ईको क्लब के विद्यार्थियों ने 'अ विज़न : ग्रीन इंडिया, क्लीन इंडिया' थीम के तहत मनाया 'वर्ल्ड अर्थ डे' ------ इनोसेंट हार्ट्स ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूशंस, लोहारां में "फेयरवेल पार्टी सायोनारा, 2024 का आयोजन ------ इनोसेंट हार्ट्स स्कूल, लोहारां के विद्यार्थियों ने 9वीं कर्नलज़ शार्पशूटरज़ राइफल और एयर पिस्टल ओपन शूटिंग प्रतियोगिता में मारी बाजी