` पंजाब में प्रवेश करने वाले यात्रियों के लिए ई-रजिस्ट्रेशन हुआ अनिवार्य
Latest News


पंजाब में प्रवेश करने वाले यात्रियों के लिए ई-रजिस्ट्रेशन हुआ अनिवार्य

E-REGISTRATION FOR TRAVELLERS TO PUNJAB MADE MANDATORY share via Whatsapp

E-REGISTRATION FOR TRAVELLERS TO PUNJAB MADE MANDATORY


पंजाब में प्रवेश करने या गुजरने वाले यात्री इस तरह कर सकते हैं ई-रजिस्ट्रेशन

इंडिया न्यूज सेंटर,चंडीगढ़ः
पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह द्वारा पंजाब में प्रवेश करने वालों खासकर दिल्ली / एन.सी.आर से आने वाले लोगों से पैदा होने वाले खतरे के मद्देनजर 14-दिनों के घरेलू एकांतवास को कम किये जाने को रद्द कर देने के बाद राज्य में दाखिल होने वाले सभी यात्रियों के लिए ई-रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को अनिवार्य कर दिया गया है।
सरकार के दिशा-निर्देशों के मुताबिक यात्री अपने घरों से आराम से ऑनलाइन स्व-रजिस्टर करवा सकते हैं और अपने लिए दिक्कत रहित यात्रा को यकीनी बना सकेंगे। सड़क के रास्ते पंजाब में दाखिल होने वाले या पंजाब में से गुजरने वाले यात्रियों को पंजाब सरकार द्वारा सख्ती के साथ सलाह दी गई है कि वह यात्रा शुरू करने से पहले या तो कौवा ऐप या वेब लिंक https://cova.punjab.gov.in/registration, के द्वारा स्व-रजिस्टर्ड हों। इस ई-रजिस्ट्रेशन का मंतव्य चैकिंग वाले स्थानों पर लम्बी कतारों या भीड़-भाड़ के कारण होने वाली मुश्किल से यात्रियों को बचाना है।
यात्रियों को निम्नानुसार रजिर्स्ट्रेशन प्रक्रिर्या के लिए सलाह दी जाती है।
(1)  खुद को और साथी यात्रियों की रजिस्ट्रेशन दोनों में से किसी भी एक तरीके के अनुसार करो
(ए) कौवा ऐप के माध्यम से
(क) अपने स्मार्ट फोन में ऐप्पल ऐप स्टोर या ऐंड्रॉयड प्ले स्टोर से कौवा ऐप डाउनलोड करो।
(ख) ऐप इंस्टाल करो
(ग) मैन्यू से पंजाब में / के द्वारा यात्रा के लिए स्व-रजिस्ट्रेशन को चुनो
(घ) पूछे गए सभी विवरण भरो और सबमिट बटन दबाओ
 
(बी) वैबलिंक के मध्यम से
(क)  weblink, https://cova.punjab.gov.in/registration
(ख) पूछे गए सभी विवरण भरो और सबमिट बटन दबाओ
(ग) यात्रा से पहले कौवा ऐप डाउनलोड और इंस्टाल करो
(3.) रजिस्ट्रेशन के उपरांत प्राथमिक यात्री को एस.एम.एस के द्वारा कन्फर्मेशन लिंक प्राप्त होगा।

(4.) प्रिंट के लिए लिंक पर क्लिक करो
(5.) क्यूआर कोड वाला प्रिंट ए-4 साईज की शीट पर निकालो
(6.) 4/3 पहिया वाहन के लिए, प्रिंट शीशे (विंड स्क्रीन) के बांये तरफ चिपकाओ या डैशबोर्ड पर रखो।
(7.) सीमा पर चैकिंग प्वाइंटों पर स्टाफ द्वारा प्रिंट वाले क्यूआर कोड को स्कैन किया जायेगा।
(8.) इसके उपरांत मैडीकल स्क्रीनिंग होगी।
(9.) सफलतापूूर्वक मैडीकल स्क्रीनिंग के उपरांत प्रक्रिर्या मुकम्मल हो जायेगी। कोविड के लक्षण सामने आने की सूरत में सीमा चैकिंग प्वाइंट पर स्वास्थ्य कर्मचारियों द्वारा यात्री /यात्रीयों की सहायता और मार्ग दर्शन किया जायेगा।

एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि वह यात्री जो राज्य में प्रवेश कर रहे हैं और सिर्फ यहाँ से गुजर नहीं रहे, को चैक-प्वाइंट सफलता से पार कर लेने के बाद जिनमें लक्षण न मिले, को 14 दिनों के लिए अपने घरों में स्व-एकांतवास में रहना होगा। एकांतवास के दौरान उनको अपनी सेहत सम्बन्धी जानकारी रोजाना के आधार पर हेल्पलाइन नंबर 112 या कौवा ऐप के द्वारा देनी होगी। यात्रीयों में लक्षण पाए जाने की सूरत में चैक-प्वाइंट पर जरूरी हिदायतें दी जाएंगी।
प्रवक्ता ने आगे बताया कि पंजाब आने वाले यात्रियों / निवासियों संबंधी सभी जरुरी विवरणों को सही समय पर चौकस करने वाली प्रणाली के द्वारा सम्बन्धित स्वास्थ्य अधिकारियों और पुलिस थानों के साथ साझा किया जायेगा। प्रवक्ता ने बताया कि सम्बन्धित पुलिस थानों द्वारा आने वाले यात्रियों पर उनके द्वारा दिए पते पर व्यावहारिक और तकनीकी ढंग (जीओ फैंसिंग आदि) के द्वारा निरंतर निगरानी रखी जायेगी जिससे पंजाब के लोगों का स्वस्थ्य और सुरक्षा के साथ-साथ यात्रियों की सलामती यकीनी बनाई जाये।


E-REGISTRATION FOR TRAVELLERS TO PUNJAB MADE MANDATORY

OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post

पूर्व पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष और पूर्व सांसद मोहिंदर सिंह केपी शिरोमणी अकाली दल में शामिल, जालंधर से मैदान में उतरेंगें ------ पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी ने वोटिंग के समूचे तजुर्बे को आनंददायक बनाने के लिए उठाये गए कदमों की दी जानकारी ------ इनोसेंट हार्ट्स में 'ईको क्लब के विद्यार्थियों ने 'अ विज़न : ग्रीन इंडिया, क्लीन इंडिया' थीम के तहत मनाया 'वर्ल्ड अर्थ डे' ------ इनोसेंट हार्ट्स ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूशंस, लोहारां में "फेयरवेल पार्टी सायोनारा, 2024 का आयोजन ------ इनोसेंट हार्ट्स स्कूल, लोहारां के विद्यार्थियों ने 9वीं कर्नलज़ शार्पशूटरज़ राइफल और एयर पिस्टल ओपन शूटिंग प्रतियोगिता में मारी बाजी