` मुख्यमंत्री द्वारा सडक़ सुरक्षा के संबंध में किसी तरह की उल्लंघना सहन न करने का ऐलान
Latest News


मुख्यमंत्री द्वारा सडक़ सुरक्षा के संबंध में किसी तरह की उल्लंघना सहन न करने का ऐलान

PUNJAB CM DECLARES ZERO TOLERANCE ON ROAD SAFETY, SETS UP 3-MEMBER GROUP TO THRASH OUT ROAD SAFETY FUND SPENDS share via Whatsapp


PUNJAB CM DECLARES ZERO TOLERANCE ON ROAD SAFETY, SETS UP 3-MEMBER GROUP TO THRASH OUT ROAD SAFETY FUND SPENDS

सडक़ सुरक्षा फंड के खर्च किए संबंधी 3 सदस्यीय ग्रुप का गठन

इंडिया न्यूज सेंटर,चंडीगढ़:
सडक़ सुरक्षा के संबंध में किसी भी तरह की उल्लंघना न सहन करने को यकीनी बनाने का ऐलान करते हुए पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने सडक़ सुरक्षा के संबंध में निर्धारित खर्चों के खर्च संबंधी एक कार्य योजना तैयार करने के लिए तीन सदस्यीय कमेटी का गठन किया है जिससे सडक़ दुर्घटनाओं को भविष्य में और कम किया जा सके।  गत् वर्ष इन सडक़ हादसों में होने वाली मौतों में लगभग 16 प्रतिशत कमी आई है। पिछले 10 वर्षो के दौरान सडक़ हादसों में होने वाली मौतों की तुलना में गत् वर्ष तेज़ी से कमी आने के बावजूद मुख्यमंत्री ने स्पष्ट किया है कि उनकी सरकार का उद्देश्य सडक़ हादसों को कम से कम करना है जिससे सूबे को हादसों से मुक्त बनाया जा सके। पंजाब के मुख्यमंत्री की अध्यक्षता अधीन हुई पंजाब सडक़ सुरक्षा कौंसिल की मीटिंग के बाद एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि यह 3 सदस्यीय कमेटी गृह सचिव, ट्रांसपोर्ट सचिव और ए.डी.जी.पी आधारित होगी जो कि फंडों को सही ढंग से इस्तेमाल किये  जाने को यकीनी बनाऐगी। इस वर्ष इस फंड के अंतर्गत 20 करोड़ रुपए की राशि उपलब्ध है। मीटिंग के दौरान मुख्यमंत्री ने यातायात के उल्लंघन करने पर गंभीर नोटिस लिया जिससे सडक़ हादसे होते हैं। उन्होंने गाडियों के पीछे उचित रूप में न लगी लाईटों वाली गाडिय़ों के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ऐसी गाडिय़ों की रजिस्टरेशन रद्द की जानी चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि ट्रैक्टर-ट्रालियाँ को भी इन नियमों का पालन करना चाहिए। मुख्यमंत्री ने स्व:-चालित ढंग से गाडिय़ों की स्पीड चैक करने पर कौंसिल को अपना ध्यान केन्द्रित करने के निर्देश दिए। उन्होंने इस तरह के मामलों के अलावा शराब पीकर गाड़ी चलाने और यातायात की दूसरी उल्लंघनाओं के लिए ई-चालान का भी सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि ऑटोमैटिक स्पीड बैरियर स्थापित किये जाएं ताकि ट्रैफिक़ पुलिस और सडक़ों पर अनुसाशन को कायम रखनें वाली दूसरी एजेंसियाँ की तरफ से गाड़ीयाँ की स्पीड के नियमों को कठोरता से यकीनी बनाया जाये। मुख्यमंत्री ने तेज रफ़्तार और शराब पीकर गाडिय़ां चलाने के रुझान को शहरी क्षेत्रों में रोकने के लिए ट्रैफिक़ विभाग को विशेष यंत्रों द्वारा नज़दीकी से निगरानी रखने के लिए कहा है।
सूबे के बजट में हाईवे ट्रॉमा सेंटरों के लिए स्वीकृति दिए जाने का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐंबूलैंस सेवाएं शुरू करने के लिए दूसरे निजी यूनिवर्सिटियों को भी उत्साहित किया जायेगा जिनको राज मार्गों पर अह्म स्थानों पर खड़ा किया जायेगा। कैप्टन अमरिंदर सिंह ने ट्रैफिक़ उल्लंघना करने से बचने और ट्रैफिक़ नियमों की पालना करने के लिए आम लोगों को जागरूक बनाने के लिए व्यापक जन जागरूकता मुहिम शुरू करने के लिए भी अधिकारियों को कहा है । उन्होंने लोगों में ट्रैफिक़ नियमों की पालना करने की भावना को भरने के लिए इस मुहिम में लोगों विशेषकर नौजवानों की भागेदारी को यकीनी बनाने के लिए भी आधिकारियों को कहा है। उन्होंने कहा कि स्कूलों और अन्य शैक्षिक संस्थानों में विद्यार्थियों के लिए विशेष कैंप भी लगाऐ जाने चाहिएं । मुख्यमंत्री ने ट्रैफिक़ का उल्लंघन करने के आदी लोगों के लिए सख़्त सजा यकीनी बनाने का भी सुझाव दिया जिससे अन्य लोग ट्रैफिक़ नियमों का उल्लंघन करन से हिचकिचायंगेे।  पिछले एक साल के दौरान सडक़ हादसों में मौतों की संख्या को घटाने के लिए कौंसिल की तरफ से उठाये गये कदमों की विस्तृत जानकारी देते हुए। बैठक के दौरान बताया गया कि 2017 की कार्य योजना के अधीन राज्य भर में दुर्घटनाओं वाले 400 स्थानों की पहचान की गई जिनमें से 150 स्थानों को ठीक कर दिया गया है। पंजाब पुलिस पी.डबलयू.डी से मिलकर हादसों वाले स्थानों की पहचान कर रही है और उनमें सुधार ला रही है। ए.डी.जी.पी ट्रैफिक़ सर्व सत्या चौहान द्वारा पंजाब में सडक़ सुरक्षा के पक्ष से दी गई प्रस्तुति में बताया गया कि सडक़ सुरक्षा और हादसों के तरीकों के संबंध में निगरानी रखने के लिए प्रत्येक जिले में विकेंद्रिकृत डाटा आधारित पहुंच अपनाई गई है। तेज गाडिय़ां चलाने और शराब पीकर ड्राइविंग करने के संबंध में शहरी इलाकों में विशेष मुहिम शुरू की गई है जिसके कारण बड़ा सुधार देखने को मिला है। श्री चौहान के बताया कि हेल्मट पहनने और सीट बैल्ट लगाने के संबंध में भी बहुत सुधार आया है।

 प्रस्तुति के दौरान बताया गया कि 2017 में सूबे में कुल 5997 हादसे हुए जिसके कारण 4278 मौतें हुई। वर्ष 2016 के मुकाबले मौतों में 15.7 प्रतिशत की कमी आई। वर्ष 2017 के दौरान 4024 व्यक्ति गंभीर ज़ख्मी हुए। इसी वर्ष के दौरान ही हाईवे गश्त गाडिय़ां और ऐंबूलैंसों द्वारा राज्यभर में 3951 व्यक्तियों की जान बचायी गई। इनको तुरंत प्राथमिक सहायता देकर इलाज वाले स्थानों पर पहुंचाया गया। उल्लेखनीय है कि 63 हाईवय गशत गाडिय़ां, 17 क्रेनों, 12 रिकवरी वैने और 18 एंबूलैंस राज्य के 6 नाजुक स्थानों और राष्ट्रीय राजमार्गों पर तैनात हैं। इसके अलावा एन.जी.ओ से संबंधित 125 निजी ऐंबूलैंसें भी पुलिस और जि़ला प्रसासन के तालमेल के साथ चल रही हैं। इस अवसर पर मुख्य मंत्री के मीडिया सलाहकार रवीन ठुकराल, मुख्यमंत्री के मुख्य प्रमुख सचिव सुरेश कुमार, अतिरिक्त मुख्य सचिव गृह एन.एस. कलसी, प्रमुख सचिव वित्त अनिरुद्ध तिवाड़ी, प्रमुख सचिव ट्रांसपोर्ट सरवजीत सिंह, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव तेजवीर सिंह, सचिव शिक्षा कृष्ण कुमार, अतिरिक्त राज्य ट्रांसपोर्ट कमिश्नर एम.के. अरविंद कुमार, पंजाब सडक़ सुरक्षा कौंसिल के सदस्य हरमन सिंह सिद्धू और राहुल वर्मा के अलावा डायरैक्टर स्वास्थय सेवाओं से डॉ. प्रीति, सडक़ सुरक्षा के कोआर्डीनेटर मनमोहन लूथरा और पंजाब सडक़ और ब्रिज विकास बोर्ड के चीफ़ इंजीनियर मुकेश गोयल भी उपस्थित थे।
---

PUNJAB CM DECLARES ZERO TOLERANCE ON ROAD SAFETY, SETS UP 3-MEMBER GROUP TO THRASH OUT ROAD SAFETY FUND SPENDS

OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post

पूर्व पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष और पूर्व सांसद मोहिंदर सिंह केपी शिरोमणी अकाली दल में शामिल, जालंधर से मैदान में उतरेंगें ------ पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी ने वोटिंग के समूचे तजुर्बे को आनंददायक बनाने के लिए उठाये गए कदमों की दी जानकारी ------ इनोसेंट हार्ट्स में 'ईको क्लब के विद्यार्थियों ने 'अ विज़न : ग्रीन इंडिया, क्लीन इंडिया' थीम के तहत मनाया 'वर्ल्ड अर्थ डे' ------ इनोसेंट हार्ट्स ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूशंस, लोहारां में "फेयरवेल पार्टी सायोनारा, 2024 का आयोजन ------ इनोसेंट हार्ट्स स्कूल, लोहारां के विद्यार्थियों ने 9वीं कर्नलज़ शार्पशूटरज़ राइफल और एयर पिस्टल ओपन शूटिंग प्रतियोगिता में मारी बाजी