मुख्य चुनाव अधिकारी ने अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग दिवस मनाया

CEO Punjab celebrates International Day of Persons with Disability share via Whatsapp


CEO Punjab celebrates International Day of Persons with Disability

Holds 118 competitions in all districts of the State

राज्य के सभी जि़लों में करवाए 118 मुकाबले

इंडिया न्यूज सेंटर,चंडीगढ़:
विश्व दिव्यांग दिवस मनाने के लिए कार्यालय मुख्य चुनाव अधिकारी, पंजाब द्वारा आज एक फेसबुक लाईव इवेंट करवाया गया। इसके साथ ही दिव्यांग व्यक्तियों से सम्बन्धित एनजीओज़ /एसोसिएशनों के लिए क्विज़ मुकाबले भी करवाए गए। राज्य के सभी जि़लों में अलग-अलग तरह के इवेंट करवाए गए और जिले के पहले स्थान हासिल करने वालों को आज राज्य स्तरीय वर्चुअल समागम में सम्मानित किया गया। 5 नवंबर, 2020 को राज्य के सभी डिप्टी कमीश्नरों को दिव्यांग व्यक्तियों (पी.डब्ल्यू.डी), दिव्यांग व्यक्ति से सम्बन्धित ऐसोसीएशनों, एनजीओज़, चुनाव साक्षरता क्लब (ईएलसी) और ईएलसी इंचार्ज के लिए अलग-अलग मुकाबले कराने सम्बन्धी निर्देश दिए गए थे।

पर्संस विद डिसएबिलिटी एक्ट, 1995 और चार श्रेणियों - ईएलसी क्लबों, ईऐलसी इंचार्ज, दिव्यांग व्यक्तियों की ऐसोसीएशनों/एनजीओज़ में चुनाव प्रक्रिया बारे ऑनलाइन क्विज़ मुकाबले करवाए गए। आम जनता और ईएलसी क्लबों में दिव्यांग व्यक्तियों के लिए गीत, नृत्य, स्किट और मोनो अदाकारी, व्हील चेयर दौड़, कविता गान और पेंटिंग मुकाबले करवाए गए। इसके साथ ही नेत्रहीन व्यक्ति के लिए ब्रेल में संगीत मुकाबला और लेख लेखन मुकाबले करवाए गए। पंजाब के मुख्य चुनाव अधिकारी डॉ. एस. करुणा राजू ने सभी श्रेणियों में जिला स्तरीय मुकाबलों के विजेताओं का ऐलान किया। अपनी किस्म की एक अनोखी मुहिम को लोगों की तरफ से भारी समर्थन मिला। पंजाब के सभी 22 जि़लों में कुल 118 श्रेणियों के मुकाबले करवाए गए। हर जिले में पहला स्थान हासिल करने वालों को नकद इनाम और सर्टिफिकेट के साथ सम्मानित किया गया।

डॉ. राजू ने कहा कि इस मुहिम का उद्देश्य दिव्यांग व्यक्तियों के सशक्तिकरण और समाज में उनकी भागीदारी और समानता को यकीनी बनाना और किसी को भी पीछे न छोडऩे के लिए अलग-अलग भागीदारों की साझी कार्यवाही को उत्साहित करना था। उन्होंने समूह भागीदारों और विजेताओं को बधाई दी और उम्मीद जताई कि इन समागमों में उनकी भागीदारी की तरह वह चुनाव गतिविधियों में बढ़ चढकर हिस्सा लेंगे जो हमारे लोकतंत्र को और मज़बूत करने के लिए सहायक होगा।

ए.सी.ई.ओ., पंजाब श्रीमती माधवी कटारिया, जिन्होंने दिव्यांगजन की सभी श्रेणियों से सम्बन्धित व्यक्तियों के सशक्तिकरण पर केंद्रित इस राज्य स्तरीय गतिविधियों की योजना बनायी था, ने इस प्रोग्राम की शानदार सफलता के लिए जिला प्रशासन, स्वीप नोडल अधिकारियों और समूह अधिकारियों और वॉलंटियरों का उनके यत्नों के लिए धन्यवाद किया।

सी.ई.ओ., पंजाब दिव्यांग व्यक्तियों को चुनाव प्रक्रिया में शामिल करने के लिए सभी हितधारकों-सिविल सोसायटी संस्थाओं (सीएसओज़), एनजीओज़, युवा सभा जैसे एनवाईकेएस, एनएसएस, एनसीसी और कॉर्पोरेट हाऊसिस के साथ मिलकर काम कर रहा है। इसके अलावा उनकी सम्मिलन में विस्तार करने हेतु बाधामुक्त वातावरण यकीनी बनाने के अलावा, सुलभ जानकारी, जागरूकता और सुविधा प्रदान करने के भी यत्न किये जा रहे हैं।
------------

CEO Punjab celebrates International Day of Persons with Disability
OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post