` Post-Office की इन सात योजनाओं में करें निवेश, पैसे जमा करने का सबसे आसान तरीका..
Latest News


Post-Office की इन सात योजनाओं में करें निवेश, पैसे जमा करने का सबसे आसान तरीका..

Invest in these seven schemes of Post-Office, the easiest way to save money share via Whatsapp

Invest in these seven schemes of Post-Office, the easiest way to save money

बिजनेस, न्यूज डेस्क:
पैसा तो हर कोई कमाना चाहता है लेकिन बार फाइनेंशल प्लानिंग के बावजूद हम अपना वित्तीय लक्ष्य हासिल नहीं कर पाते। ऐसे में अगर आपको घर बैठे ही पैसा कमाने का मौका मिले, तो आप क्या कहेंगे। देश में कई ऐसी सरकारी योजनाएं हैं, जिनमें निवेश कर लोग मुनाफा कमा रहे हैं। पोस्ट ऑफिस में निवेशकों के लिए तमाम तरह की जमा योजनाएं उपलब्ध हैं। इन्हें छोटी बचत स्कीम भी कहते हैं। इन स्कीम की सबसे बड़ी खूबी यह है कि इन पर सरकार का हाथ है और कुछ योजनाओं में सेक्शन 80सी के तहत टैक्स छूट का लाभ भी मिलता है।
सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ)
पीपीएफ में निवेश सबसे ज्यादा सुरक्षित बताया जाता है। आयकर कानून की धारा 80सी के तहत पीपीएफ में निवेश और उस पर मिलने वाले ब्याज करमुक्त होता है। इस योजना की अवधि 15 साल होती है जिसे हर पांच साल में बढ़ाया जा सकता है। पीपीएफ पर पहले 7.9 फीसदी का ब्याज मिलता था जो अब घटकर 7.1 फीसदी हो गया है। कोरोना वायरस के चलते अर्थव्यवस्था में आई सुस्ती को देखते हुए सरकार ने यह फैसला लिया। इस योजना में न्यूनतम 500 रुपये से लेकर अधिकतम डेढ़ लाख रुपये तक जमा कर सकते हैं।
नेशनल पेंशन स्कीम (एनपीएस)
नेशनल पेंशन स्कीम की शुरुआत केंद्र सरकार ने की थी। इस योजना को शुरू करने के पीछे मुख्य कारण रिटायरमेंट के लिए तैयारी करना था। अगर रिटायरमेंट के लिए अभी से तैयारी करनी  है तो पेंशन स्कीम फायदेमंद होगी।
रिटायरमेंट के बाद भी किसी व्यक्ति की मासिक आय आती रहे, इस उद्देश्य से एनपीएस की शुरुआत की थी। 500 रुपये निवेश कर भी इस योजना का फायदा उठाया जा सकता है। योजना के तहत रिटायरमेंट के वक्त कर्मचारी को एकमुश्त राशि मिलेगी, जिससे रिटायरमेंट आपको बोझ नहीं लगेगा।
सुकन्या समृद्धि योजना
लड़की के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुकन्या समृद्धि योजना की शुरुआत की थी। इस योजना के तहत पहले 8.4 फीसदी सालाना ब्याज मिलता था, जिसे अब घटाकर 7.6 फीसदी कर दिया गया है लेकिन यह भी निवेश के लिए सुरक्षित योजना है। अपने बैंक या पोस्ट ऑफिस बेटी के लिए इस योजना में निवेश कर सकते हैं। योजना में न्यूनतम एक हजार और अधिकतम डेढ़ लाख की राशि जमा करने का प्रावधान है। इस योजना में कम के कम 14 साल तक निवेश करना होता है और इसकी परिपक्वता अवधि 21 साल है।
किसान विकास पत्र
देश के पोस्ट ऑफिस के जरिए इस योजना में निवेश कर सकते हैं। किसान विकास पत्र पर सालाना 7.6 फीसदी ब्याज मिलता था, जो अब 6.9 फीसदी रह गया है। इसके साथ ही पहले 113 महीने में मैच्योर होता था, जिसे अब 124 महीने कर दिया गया है। योजना में न्यूनतम एक हजार की राशि निवेश कर सकते हैं और अधिकतम राशि की कोई सीमा नहीं है। किसान विकास पत्र के जारी होने के 30 महीने बाद जमा की गई राशि की निकासी की जा सकती है। ये पत्र एक पोस्ट ऑफिस से दूसरे पोस्ट ऑफिस में ट्रांसफर किया जा सकता है।
वरिष्ठ नागरिक बचत योजना
यह योजना 60 या उससे ज्यादा उम्र वाले लोगों को लाभ देने के लिए शुरू की गई थी। सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम पर 8.6 फीसदी सालाना की दर से ब्याज मिलता था, जिसे अब घटाकर 7.4 फीसदी कर दिया गया है। इस योजना के तहत पांच साल के लिए निवेश किया जाता है। योजना में न्यूनतम एक हजार रुपये और अधिकतम 15 लाख रुपये की राशि जमा की जा सकती है। सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम के तहत निवेश पर टैक्स की छूट मिलती है।
राष्ट्रीय बचत पत्र
यह योजना छोटी बचत योजनाओं में सबसे ज्यादा लोकप्रिय है। राष्ट्रीय बचत पत्र में गारंटी रिटर्न मिलता है और टैक्स से छूट भी दी जाती है। योजना में निवेश की अवधि पांच साल तक होती है। इस योजना पर पहले सालाना 7.9 फीसदी का ब्याज मिलता था जिसे घटाकर 6.8 फीसदी कर दिया गया है। 1000 रुपये की न्यूनतम राशि से राष्ट्रीय बचत पत्र में निवेश कर सकते हैं। आयकर कानून की धारा 80सी के तहत योजना के तहत किए निवेश में टैक्स की छूट मिलती है। राष्ट्रीय बचत पत्र को अन्य बचत योजनाओं की तरह ट्रांसफर किया जा सकता है लेकिन एक बार ही ऐसा किया जा सकता है।
पोस्ट ऑफिस फिक्स्ड डिपॉजिट
पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट में एक से पांच साल तक निवेश करने की सुविधा है। सरकार की तरफ से इस पर मिलने वाला ब्याज भी घटाया गया है। फिक्स्ड डिपॉजिट में जोखिम काफी कम होता है और रिटर्न की गारंटी रहती है। टाइम डिपॉजिट के जरिए एक, दो, तीन और पांच साल तक निवेश कर सकते हैं।
सेविंग डिपॉजिट पर चार फीसदी की दर से ब्याज
1. एक साल की टाइम डिपॉजिट पर 5.5 फीसदी ब्याज
2. दो साल की टाइम डिपॉजिट पर 5.5 फीसदी ब्याज
3. तीन साल की टाइम डिपॉजिट पर 5.5 फीसदी ब्याज
4. पांच साल की टाइम डिपॉजिट पर 6.7 फीसदी ब्याज

Invest in these seven schemes of Post-Office, the easiest way to save money

OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post

पूर्व पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष और पूर्व सांसद मोहिंदर सिंह केपी शिरोमणी अकाली दल में शामिल, जालंधर से मैदान में उतरेंगें ------ पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी ने वोटिंग के समूचे तजुर्बे को आनंददायक बनाने के लिए उठाये गए कदमों की दी जानकारी ------ इनोसेंट हार्ट्स में 'ईको क्लब के विद्यार्थियों ने 'अ विज़न : ग्रीन इंडिया, क्लीन इंडिया' थीम के तहत मनाया 'वर्ल्ड अर्थ डे' ------ इनोसेंट हार्ट्स ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूशंस, लोहारां में "फेयरवेल पार्टी सायोनारा, 2024 का आयोजन ------ इनोसेंट हार्ट्स स्कूल, लोहारां के विद्यार्थियों ने 9वीं कर्नलज़ शार्पशूटरज़ राइफल और एयर पिस्टल ओपन शूटिंग प्रतियोगिता में मारी बाजी