देश की पहली निजी ट्रेन तेजस एक्सप्रेस को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दिखाई हरी झंडी, पढ़ें समय सारिणी

Chief Minister Yogi Adityanath flagged India's first private train Tejas Express, see time table share via Whatsapp

Chief Minister Yogi Adityanath flagged India's first private train Tejas Express, see time table

सीएम योगी ने कहा – आगरा से वाराणसी तक फास्ट ट्रेक कारीडोर बने, रेलवे बोर्ड इस पर कार्य करे तो जमीन का खर्चा राज्य सरकार उठाएगी

इंडिया न्यूज सेंटर,लखनऊः
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को लखनऊ के चारबाग रेलवे जंक्शन से नई दिल्ली के लिए चलने वाली आईआरसीटीसी की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने कहा कि पहली कारपोरेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस में पैसेंजरों के लिए विमानों जैसी सुविधाएं हैं। तेजस एक्सप्रेस लखनऊ से चलकर कानपुर व गाजियाबाद से होते हुए नई दिल्ली तक जाएगी। यह 6 अक्टूबर से नियमित रूप से चलेगी, जो लखनऊ के चारबाग जंक्शन से सुबह 6.10 बजे रवाना होकर दोपहर 12.25 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अब लखनऊ से दिल्ली महज 6.15 घंटे में पहुंचा जा सकेगा। इसके लिए उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रेल मंत्री पीयूष गोयल को धन्यवाद दिया। उन्होंने तेजस एक्सप्रेस में यात्रा करने वाले लोगों को भी बधाई दी। उन्होंने कहा कि ये देश की पहली कॉरपोरेट ट्रेन है। मुझे उम्मीद है कि ऐसे और भी कदम उठाए जाएंगे ताकि दूसरे शहरों को इस माध्यम से जोड़ा जा सके।

चारबाग से सुबह 6.10 बजे रवाना होकर दोपहर 12.25 बजे पहुंचेगी दिल्ली


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आज का युग प्रतिस्पर्धा का है। स्वस्थ्य प्रतिस्पर्धा से नयापन आता है और तेजस एक्सप्रेस इसी नयेपन का प्रतीक है। उन्होंने कहा कि बदलाव हमेशा अच्छे के लिए होता है। योगी ने कहा कि प्रदेश सरकार चाहती है कि आगरा से वाराणसी तक फास्ट ट्रेक कारीडोर बने। उन्होंने कहा की अगर भारतीय रेलवे बोर्ड इस पर कार्य करने को तैयार होता है तो आगरा से वाराणसी के बीच जमीन का खर्चा राज्य सरकार उठाएगी। इस मौके पर आशुतोष टंडन, अशोक बाजपेयी, कौशल किशोर, सतीश चंद्र मिश्रा, संजय सेठ, अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी, सूचना निदेशक शिशिर, रेलवे बोर्ड के चेयरमैन वीके यादव, आईआरसीटीसी सीएमडी एमपी मल, पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक राजीव अग्रवाल, आईआरसीटीसी के सीआरएम अश्विनी श्रीवास्तव सहित कई रेलवे अधिकारी उपस्थित रहे।



तेजस एक्सप्रेस की ये है समय सारिणी
लखनऊ से दिल्ली जाने वाली तेजस एक्सप्रेस चारबाग जंक्शन से सुबह 6.10 बजे रवाना होगी। कानपुर 7.20 बजे पहुंचेगी। गाजियाबाद 11.43 बजे पहुंचेगी और दिल्ली 12.25 बजे पहुंच जाएगी। इसी तरह दिल्ली से लखनऊ के बीच चलने वाली तेजस एक्सप्रेस नई दिल्ली जंक्शन से 3.35 बजे रवाना होकर शाम 4.09 बजे गाजियाबाद पहुंचेगी, शाम 8.35 बजे कानपुर और रात 10.05 बजे लखनऊ के चारबाग जंक्शन पहुंचेगी। तेजस एक्सप्रेस में यात्रा करने के लिए 5 मिनट पहले तक टिकटों की बुकिंग होगी। इस ट्रेन की टिकटों की बुकिंग 60 दिन पहले करवाया जा सकेगा। इसमें यात्रा करने वाले यात्रियों को 25 लाख रुपये का मुफ्त बीमा मिलेगा। यह ट्रेन सफ्ताह में 6 दिन चलेगी, मंगलवार को बंद रहेगी। इसमें 50 चेयरकार और 5 एग्जीक्यूटिव क्लास सीटें हैं, जो विदेशी पर्यटकों के लिए रिजर्व होंगी।

तेजस एक्सप्रेस में मिलेंगी ये सुविधाएं


तेजस एक्सप्रेस के सभी कोच पूरी तरह से सीसीटीवी कैमरों से लैस हैं। स्मोक व फायर डिटेक्शन सिस्टम लगा है। सेंसर बेस्ड आटोमेटिक दरवाजे हैं। जीपीएस आधारित पैसेंजर इंफॉर्मेशन डिस्प्ले सिस्टम इस ट्रेन में है। टी-कॉफी वेंडिंग मशीन और फ्री वाईफाई की इस ट्रेन में व्यवस्था है। लखनऊ से चलने वाली इस ट्रेन में सुबह 6.30 बजे पैसेंजरों को चाय व कुकीज खाने को दिए जाएंगे। सुबह 8 बजे पैसेंजरों को हेवी ब्रेकफास्ट मिलेगा। सुबह 11 बजे पैसेंजरों को चाय-कॉफी, जूस व हल्का अल्पाहार मिलेगा। वहीं दिल्ली से लखनऊ को चलने वाली तेजस एक्सप्रेस में यात्रियों को शाम 4 बजे चाय नाश्ता मिलेगा, जबकि शाम 7 बजे खाना परोसा जाएगा।

Chief Minister Yogi Adityanath flagged India's first private train Tejas Express, see time table
OJSS Best website company in jalandhar
India News Centre

India News Centre

Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post