` अगले सीडीएस की नियुक्ति पर मंथन तेज, सेवारत के साथ सेवानिवृत्त अधिकारियों के नाम पर भी हो सकता है विचार विमर्श

अगले सीडीएस की नियुक्ति पर मंथन तेज, सेवारत के साथ सेवानिवृत्त अधिकारियों के नाम पर भी हो सकता है विचार विमर्श

Brainstorming intensifies on the appointment of the next CDS, discussions can be held in the names of retired officers along with serving share via Whatsapp

Brainstorming intensifies on the appointment of the next CDS, discussions can be held in the names of retired officers along with serving


देश के पहले सीडीएस के तौर पर जनरल बिपिन रावत को नियुक्त किया गया था


जनरल बिपिन रावत  की पिछले साल दिसंबर में एक हेलीकॉप्टर हादसे में मौत हो गई थी 


नेशनल न्यूज डेस्कः देश के नए चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) की नियुक्ति के लिए केंद्र सरकार सेवारत और सेवानिवृत्त, दोनों तरह के सैन्य अधिकारियों के नाम पर विचार कर सकती है। सीडीएस का पद पिछले साल आठ दिसंबर को देश के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत की एक हवाई हादसे में मौत हो जाने के बाद से खाली पड़ा है। सरकार अगले सीडीएस के नाम पर मंथन कर रही है।

 

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सरकार अगले सेना प्रमुख की नियुक्ति का एलान भी आने वाले सप्ताह में कर सकती है। सूत्रों ने बताया कि इस पद के लिए पैनल का गठन किया जा रहा है। इस पैनल में थ्री स्टार और फोर स्टार रैंक के अधिकारियों को शामिल किए जाने की उम्मीद जताई जा रही है।

 

साल 2019 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र में भाजपा की फिर से सरकार बनने के छह महीने के अंदर नए सीडीएस की नियुक्ति के फैसले को देश के सर्वोच्च सैन्य ढांचे में सबसे बड़ा सुधार बताया गया है। देश की तीनों सेनाओं में समन्वय के लिए पहले सीडीएस के तौर पर जनरल रावत को नियुक्त किया गया था।

 

सीडीएस की नियुक्ति सैन्य मामलों के विभाग के सचिव के तौर पर की गई थी, जो वर्तमान में अतिरिक्त सचिव रैंक के तहत काम करता है। सीडीएस एकीकृत डिफेंस स्टाफ का अध्यक्ष भी होता है जो फिलहाल भारतीय वायु सेना के थ्री स्टार अधिकारी के जिम्मे है। सरकार ने सीडीएस को रक्षा कार्यक्रमों में मेक इन इंडिया का प्रभारी भी बनाया है।

 

पिछले साल आठ दिसंबर को तमिलनाडु में खराब मौसम के चलते वायु सेना का एमआई-17 हेलिकॉप्टर हादसे का शिकार हो गया था। इस हेलिकॉप्टर में सीडीएस बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधूलिका रावत समेत कुल 14 लोग सवार थे। नीलगिरि और तमिलनाडु के बीच कुन्नूर के जंगल में हुई इस दुर्घटना में हेलिकॉप्टर में सवार सभी लोगों की जान चली गई थी। 

Brainstorming intensifies on the appointment of the next CDS, discussions can be held in the names of retired officers along with serving

OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post