` इंडोस्कोपिक स्पाईन सर्जरी इस शताब्दी के लिए मरीजों के लिए वरदान साबित हो रही है
Latest News


इंडोस्कोपिक स्पाईन सर्जरी इस शताब्दी के लिए मरीजों के लिए वरदान साबित हो रही है

Endoscopic spine surgery is proving to be a boon for patients this century share via Whatsapp

Endoscopic spine surgery is proving to be a boon for patients this century

 

 

इंडोस्कोपिक स्पाईन सर्जरी के लिए विदेशो से आ रहे है मरीजःडाक्टर पंकज त्रिर्वेदी

 

 

विदेशों से व्हीलचेयर पर चलकर आते है और आप्रेशन के तुरंत बाद अपने पैरो पर चलकर जाते है

 

इंडिया न्यूज सेंटर,जालंधरः पंजाब के जालंधर शहर के वासल अस्पताल में स्पाईन मास्टर यूनिट के वरिष्ठ इंडोस्कोपिक स्पाईन सर्जन डाक्टर पंकज त्रिर्वेदी ने जानकारी देते हुए इंडिया न्यूज सेंटर को बताया कि पिछले कुछ सालोॆ में  स्पाईन सर्जरी के इंडवासमेंट ने स्पाईन सजरी को काफी बदल दिया है।

उन्होने बताया कि अब ज्यादातर स्पाईन सर्जरी इंडोस्कोप से होती है। सबसे अहैम बात यह है कि इस सर्जरी में मरीज को बिना बेहोश किए ही 6 मीलीमीटर के छोटे से चीरे से आप्रेशन किया जाता है। आप्रेशन के दौरान मरीज और डाक्टर आपस में बात करते रहते है। यही नही आप्रेशन के तुंरत बात मरीज अपने पैरो पर चलने लगता है। 

डाक्टर त्रिर्वेदी बताते है कि इंडोस्कोपिक स्पाईन सर्जरी को अब डे -केयर सर्जरी बना दिया है। वह बताते है इस सर्जरी को सीखने में काफी मुशकिल होती है। इसी लिए इस तरह की सर्जरी करने वाले डाक्टर भी कम है। और तो और बहुत से देशों में यह सर्जरी उपलब्ध ही नही है। यहां बताना जरुरी है कि डाक्टर त्रिर्वेदी पिछले करीब दस सालों से इंडोस्कोपिक स्पाईन सर्जरी कर रहे है। डाक्टर त्रिर्वेदी ने बताया 33 वर्षीय नाजमूल हसन बंगलादेश से है वह सऊदी अरब में काम करते है। पिछले काफी सालों से कमर दर्द से परेशान थे। साथ ही मरीज के पैर में भी दर्द जाता था। इस कारण से नाजमूल दर्द से तो परेशान तो थे ही लेकिन न चलने के कारण काफी परेशान थे। 2-4 मिनट चलने के नामी पैर में काफी दर्द बढ़ जाता था।  नाजमूल सउदी अरब से इंडोस्कोपिक स्पाईन सर्जरी कराने के लिए जालंधर शहर वासल अस्पताल स्थित स्पाईन मास्टर यूनिट में डाक्टर त्रिर्वेदी से सर्जरी कराने पहुचे है। और डाक्टर त्रिर्वेदी से स्पाईन की सर्जरी कराई है। 

डाक्टर त्रिर्वेदी ने बताया कि नाजमूल की एमआरआई में चोथा और पाचवें मनका स्लिप होने के कारण नाड दब रही थी। डाक्टर त्रिर्वेदी ने मात्र 25 मिनट में सफल आप्रेशन किया और मरीज के सिर्फ एक बेडएंडड लगी हुई है। आप्रेशन के बाद नाजमूल के पैर का दर्द गायब हो गया था। त्रिर्वेदी बताते है कि नाजमूल अब एक घंटा चल सकते है।  डाक्टर त्रिर्वेदी ने बताया कि  इस सर्जरी को एक्सर्टस देश में ही कुछ गिने चुने डाक्टर के पास ही है। साथ ही साथ एक्सपिरियंश भी चाहिए यही कारण है विदेशों से मरीज इंडिया आकर पंजाब के जालंधर स्थित स्पाईन मास्टर यूनिट में इंडोस्कोपिक स्पाईन सर्जरी कराने आ रहे है। डाक्टर पंकज त्रिर्वेदी बताते है कि 21संचुरी शताब्दी के लिए इंडोस्कोपिकस्पाईन सर्जरी एक गिफ्ट है। 

Endoscopic spine surgery is proving to be a boon for patients this century

OJSS Best website company in jalandhar
Source: INDIA NEWS CENTRE

Leave a comment






11

Latest post

पूर्व पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष और पूर्व सांसद मोहिंदर सिंह केपी शिरोमणी अकाली दल में शामिल, जालंधर से मैदान में उतरेंगें ------ पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी ने वोटिंग के समूचे तजुर्बे को आनंददायक बनाने के लिए उठाये गए कदमों की दी जानकारी ------ इनोसेंट हार्ट्स में 'ईको क्लब के विद्यार्थियों ने 'अ विज़न : ग्रीन इंडिया, क्लीन इंडिया' थीम के तहत मनाया 'वर्ल्ड अर्थ डे' ------ इनोसेंट हार्ट्स ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूशंस, लोहारां में "फेयरवेल पार्टी सायोनारा, 2024 का आयोजन ------ इनोसेंट हार्ट्स स्कूल, लोहारां के विद्यार्थियों ने 9वीं कर्नलज़ शार्पशूटरज़ राइफल और एयर पिस्टल ओपन शूटिंग प्रतियोगिता में मारी बाजी